अमरावती

जिले में तीन सप्ताह बाद हुई बारिश

शहर में डेढ़ घंटे में 25 मिमी बारिश

* अभी भी अनेक इलाकों में प्रतीक्षा
अमरावती/ दि. 8– पिछले तीन सप्ताह से शहर सहित जिले में बारिश नहीं हुई थी. इस कारण फसलों की स्थिति काफी खराब हो गई थी. लेकिन बुधवार से जिले के अधिकांश इलाकों में बारिश होने से किसानों की फसलों को जीवनदान मिला है. गुरुवार 7 सितंबर को दोपहर 3.30 से 5 बजे तक मूसलाधार बारिश हुई. इस डेढ़ घंटे में शहर में 25 मि.मी. बारिश रेकॉर्ड हुई. जबकि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कही मामूली तो कही रिमझिम बारिश हुई है. इस बारिश के कारण संपूर्ण जिले में नागरिकों को गर्मी से राहत मिली है. आगामी तीन दिनों में मध्यम स्वरुप में जिले में बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है.
वर्तमान में जिले के सभी इलाकों की कपास और सोयाबीन की फसल निर्णायक मोड़ पर है. इस कारण फसलों को पानी की आवश्यकता थी. अभी भी जिले में सभी तरफ बारिश नहीं हुई है, लेकिन मंगलवार से रिमझिम बारिश जिले में शुरु हुई है. चिखलदरा, धारणी तहसील छोड़कर अभी भी समाधानकारक बारिश जिले में नहीं हुई है. इस कारण जिले में सभी तरफ जोरदार बारिश होना आवश्यक है. बुधवार से गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक जिले में केवल 11.7 मि.मी. बारिश रिकॉर्ड हुई है. यह बारिश जिन इलाकों में हुई, उन इलाकों की फसलों को जीवनदान देने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी.
अधिकांश इलाकों की फसलों को मिला जीवनदान
जिले के अधिकांश इलाकों में कम-ज्यादा प्रमाण में बारिश शुरु हुई है. निश्चित ही जिन इलाकों में बारिश हुई है, उन इलाकों की फसलों को जीवनदान मिला है. वर्तमान में फसलों को पानी मिलना आवश्यक था. भारी मात्रा में नुकसान होता था.
– राहुल सातपुते, जिला अधीक्षक, कृषि अधिकारी
गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक हुई बारिश
चिखलदरा-34.4, मोर्शी-22.5, धारणी-20.3, नांदगांव खंडेश्वर-17.2,

अंजनगांवसुर्जी-11.4, दर्यापुर-10.8, धामणगांव रेलवे-

8.9, अमरावती-8, भातकुली-8, तिवसा-7.7, वरुड-5.3, चांदूर बाजार-5.9,

अचलपुर-2.6, चांदूर रेल्वे- 1.3, औसत-11.7 मि.मी.

 

Related Articles

Back to top button