अमरावतीमुख्य समाचार

देर रात लगी होगी टक्कर, तडके 4 बजे हुई मृत्यु

तेंदुए की ‘ब्रेन क्लोटिंग’ से हुई

* ंपोस्टमार्टम की प्राथमिक रिपोर्ट से हुआ खुलासा
* अभी तक कोई अधिकृत शिकायत नहीं
* वन विभाग ने घटनास्थल का पंचनामा कर लाश पर किया दाह संस्कार
अमरावती/ दि.17 – वडाली वन परिक्षेत्र के तहत कल तडके करीब 4 बजे रहाटगांव से बडनेरा नए बायपास पर होटल गौरी इन से करीब 500 मीटर दूर पर अज्ञात वाहन की टक्कर में एक नर तेंदुए की मौत हो गई. तेंदुए की आयु करीब 5 से 6 वर्ष की बताई गई. घटना की सूचना मिलते ही वन अधिकारी व कर्मचारियों का दल मौके पर पहुंचा. घटनास्थल का पंचनामा करने के बाद पशु स्वास्थ्य विभाग के सहायक आयुक्त आर. डब्ल्यू. खेरडे के मार्गदर्शन में पशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए. जे. मोहोड व डॉ. एस. आर. ठोसर ने तेंदुए की लाश पर पोस्टमार्टम किया. इसके बाद तेंदुए की लाश का दाह संस्कार किया गया. वन विभाग ने अब तक पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं की है. तेंदुए की मौत वाहन की टक्कर लगने के बाद ब्रेन में क्लोटिंग होने से हुई रहने की जानकारी पोस्टमार्टम की प्राथमिक रिपोर्ट में प्राप्त हुई है, ऐसी जानकारी सहायक वनसरंक्षक (कॅम्पा व वन्यजीव) ज्योति पवार ने दी है.
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कल रविवार तडके 4 बजे यह घटना हुई. अज्ञात वाहन ने जोरदार टक्कर मारी. टक्कर इतनी भीषण थी कि, तेंदुए की मौके पर ही ब्रेन में क्लोटिंग होने से मौत हो गई. इसकी खबर मिलते ही वन विभाग का दल मौके पर पहुंचा. वन विभाग के दल ने घटनास्थल का पंचनामा कर लाश पोस्टमार्टम के लिए रवाना की. पोस्टमार्टम के पश्चात नियमानुसार तेंदुए के पार्थिव पर दाह संस्कार की विधि पूर्ण की गई. वन विभाग ने संबंधित अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं की है. वनविभाग का दल खुद ही मामले की जांच करते हुए उस मार्ग में लगे सीसीटीवी खंगालना शुरु किया है.

नर तेंदुए की आयु 4 से 5 वर्ष थी
वडाली वन परिक्षेत्र की अधिकारी वर्षा हरणे ने दी जानकारी में बताया कि, अज्ञात वाहन की टक्कर में मरने वाला नर तेंदुआ करीब 4 से 5 वर्ष का था. तेंदुए की मौत के बाद अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है. पशु स्वास्थ्य विभाग के सहायक आयुक्त आर. डब्ल्यू. खेरडे के मार्गदर्शन में पशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम. जे. मोहोड व डॉ. एस. आर. ठोसर ने पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी की.

तेंदुए का किया दाह संस्कार
हादसे में मरने वाले तेंदुए का पोस्टमार्टम करने के बाद वडाली वन परिक्षेत्र में विधिवत नियमानुसार तेंदुए का दाह संस्कार किया गया. इस समय सहायक वन संरक्षक ज्योति पवार, वर्षा हरणे, क्षेत्र सहायक एस. एम. देशमुख, वन संरक्षक एस. डी. टिकले, पी. एस. खाडे, के. एन. इंगले, ओंकार भुरे, राजू पिंजरकर, सी.बी. चोले, संदीप चौधरी, वन्यजीव रक्षक डॉ. जयंत वडतकर, राज्य वन्यजीव मंडल के सदस्य यादव तरटे पाटील आदि उपस्थित थे. यह कार्रवाई वन संरक्षक जी.के. अनारसे, उपवनसंरक्षक चंद्रशेखर बाला के मार्गदर्शन में की गई.

पिछले एक माह से जारी थी पेट्रोलिंग
बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से पोहरा और वडाली के वनपरिक्षेत्र से शहर की ओर रुख करने वाले तेंदुए से रिहायशी क्षेत्रों में खतरा निर्माण हो गया था. खासतोैर पर गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, वीएमवी, महादेव खोरी, विद्यापीठ में तेंदुए का डेरा रहने के कारण वन विभाग भी परेशान था. शहर में बढती कुत्तों की संख्या भी इसका एक कारण बताई गई थी. कठोरा रोड, गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में पिछले 20-25 दिनों से तेंदुए ने डेरा जमा रखा था, जिसके कारण परिसर में काफी दहशत फैली थी. जिसके कारण मॉर्निंग वॉक करने वालों ने तेंदुए के दर्शन किये थे. वन विभाग ने कुछ दिन पहले ही इंजीनियरिंग कॉलेज में तेंदुआ पकडने के लिए दो जगह पर ट्रैप कैमरे लगाए थे. इसी क्षेत्र में तेंदुए के पदचिन्ह भी दिखाई दिये थे. 11 अक्तूबर की देर रात विएमवि परिसर में तेंदुआ दिखाई दिया और कुछ ही पल में वन विभाग के पेट्रोलिंग करने वाले दल की आँखों से ओझल हो गया था. पिछले एक माह से लगातार पेट्रोलिंग शुरु थी, परंतु किसी तरह का लाभ नहीं हुआ, आखिर तेंदुए की सडक दुर्घटना में मौत हो गई.

पुलिस में कोई शिकायत नहीं
तेंदुएं की मौत वाहन की टक्कर के बाद ब्रेन में क्लोटिंग से हुई है. अभी तक पुलिस में वन विभाग की तरफ से कोई अधिकृत शिकायत नहीं की गई है. यह घटना रविवार तडके 4 बजे की है.
ज्योति पवार, सहायक वनसंरक्षक ( कॅम्पा व वन्यजीव, अमरावती)

 

Related Articles

Back to top button