अमरावती

झटपट रोजगार के लिए आयटीआय बेहतर पर्याय

प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू, आवेदनों की चल रही जांच, जल्द आयेगा विस्तृत टाईमटेबल

अमरावती/दि.24- इस समय सरकारी व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में आयटीआय की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है और विद्यार्थियों के लिए 17 जून से ऑनलाईन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. साथ ही इच्छूक विद्यार्थियों से प्राप्त आवेदनों की जांच-पडताल का काम भी सरकारी आयटीआय में शुरू हो गया है.
उल्लेखनीय है कि, राज्य के आयटीआय कॉलेजों में पारंपारिक शाखाओं के पाठ्यक्रम के साथ ही नाविन्यपूर्ण पाठ्यक्रम भी शुरू किये गये है. जिसके चलते आयटीआय की ओर अब विद्यार्थियों का रूझान बढने लगा है. साथ ही इन पाठ्यक्रमों को पूरा करनेवाले विद्यार्थियों को आगे चलकर रोजगार के बेहतरीन अवसर भी मिलते है. ऐसे में आयटीआय अब एक बेहतरीन पर्याय के तौर पर उभर रहा है.
ज्ञात रहे कि, महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं की अंक पत्रिकाएं विद्यार्थियों को उनकी शालाओं के जरिये वितरित किये जाने के पश्चात प्रवेश का विस्तृत टाईमटेबल आयटीआय की वेबसाईट पर घोषित किया जायेगा. इस बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि, आयटीआय प्रवेश हेतु विद्यार्थियों द्वारा एक ही आवेदन करना होगा. यदि एक से अधिक बार आवेदन किये जाते है, तो उस विद्यार्थी के सभी आवेदनों को रद्द कर दिया जायेगा. साथ ही यदि ऐसे किसी विद्यार्थी का गलती से चयन होकर उसका प्रवेश हो जाता है, गलती ध्यान में आने पर संबंधित विद्यार्थी का प्रवेश आगे चलकर रद्द भी किया जायेगा और उस विद्यार्थी को आयटीआय की प्रवेश प्रक्रिया से बाहर निकाल दिया जायेगा.

* आयटीआय प्रवेश की समयसारणी
– 17 जून से ऑनलाईन आवेदन भरने, आवेदन में संशोधन करने तथा प्रवेश आवेदन शुल्क जमा करने का काम शुरू है.
– 22 जून तक आवेदन स्वीकृति केंद्र में मूल दस्तावेजों की जांच पडताल के बाद अपना प्रवेश निश्चित करने का काम होगा.
– 22 जून से प्रवेश के पहले राउंड हेतु आयटीआय में विकल्प व प्राधान्य प्रस्तुत करना होगा.

* इस वेबसाईट पर है पूरी जानकारी
आयटीआय प्रवेश की पूरी जानकारी एडमिशन डॉट डीवीईटी डॉट जीओवी डॉट इन इस वेबसाईट पर दी गई है.

* ऑनलाईन करना है आवेदन
सरकारी व निजी आयटीआय में केंद्रीय ऑनलाईन पध्दती से प्रवेश दिये जाने है. ऐसे में केंद्रीय पध्दति में उपलब्ध सीटों के साथ ही संस्था स्तर पर उपलब्ध रहनेवाली सीटों के लिए ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत करना जरूरी है.

सरकारी आयटीआय में कुल 5,940 सीटें
जिले में स्थित सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में कुल 5 हजार 940 सीटें है. जिसमें से लडकों के सरकारी आयटीआय में 1,152, लडकियों के सरकारी आयटीआय में 456, सरकारी आयटीआय एसीपी में 200 ऐसी कुल 1 हजार 808 सीटें है. वहीं तहसील स्तरीय आयटीआय में 3,124 सीटें उपलब्ध है.

* निजी आयटीआय में 1,008 सीटें
राज्य में 10 निजी आयटीआय भी है. जिनमें कुल 1 हजार 8 सीटें उपलब्ध है. इसमें से अमरावती स्थित निजी आयटीआय संस्थान में 388 सीटें प्रवेश हेतु उपलब्ध है.

* इन ट्रेड की ओर रूझान अधिक
सरकारी आयटीआय में कुल 51 ट्रेड के लिए 1,104 सीटों हेतु प्रवेश प्रक्रिया व आवेदनों की पडताल का दौर शुरू हो गया है. इसमें विद्यार्थियों की पहली पसंद टर्नर, फीटर, इलेक्ट्रिशियन वायरमैन, मशिनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिक व वेल्डर जैसे ट्रेड को खासा पसंद किया जाता है. ऐसी जानकारी प्राचार्या मंगला देशमुख द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button