अमरावती

आयटी पार्क से अमरावती के विकास को गति

टैक्सटाईल पार्क में गारमेंट झोन बनाएं

* सुलभाताई ने बजट पर चर्चा में रखे बैकलॉग के मुद्दे
अमरावती/ दि. 16- राज्य विधानमंडल में अर्थ संकल्प पर चर्चा में भाग लेते हुए अमरावती की विधायक सुलभाताई खोडके ने पश्चिम विदर्भ के क्षेत्र को उद्योग, सिंचाई, सडक सभी मामलों में पिछडा बताते हुए किसान आत्महत्या, बेरोजगारी के मुद्दे उपस्थित किए. उसी प्रकार अमरावती में प्रस्तावित टैक्सटाइल पार्क में गारमेंट झोन बनाने और तीन बिजली उपकेंद्र एवं पुलिस बस्ती निर्माण की मांग रखी. सुलभाताई ने कहा कि सरकार ने टैक्सटाइल पार्क की घोषणा कर रखी है. उसमें अधिकाधिक उद्यम स्थापित होने से अमरावती के विकास को गति मिलेगी.
* चौंकानेवाले आंकडे
15 मार्च को बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए अमरावती की विधायक ने अतिरिक्त एमआयडीसी के औद्योगिक क्षेत्र और उद्योगों के बारे में चौंकानेवाले आंकडे सदन में रखे. उन्होंने सदन को बताया कि अतिरिक्त एमआयडीसी के लिए 2809 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की गई थी. जिसके 1224 प्लॉट बनाए गए. इसमें से 1090 प्लॉट का वितरण उद्योगों हेतु किया गया. केवल 115 उद्यमियों ने प्लॉट पर निर्माण कार्य कर उद्यम आरंभ किए है. 47 उद्योजको ने हाल ही में निर्माण कार्य शुरू किया है. इंडिया बुल्स कंपनी का 54 लाख वर्गमीटर से अधिक बडे प्लॉट पर बिजली तापघर शुरू है. कंपनी के कोयला, यातायात हेतु रेललाइन बिछाने अतिरिक्त 104 हेक्टेयर जमीन संपादित की गई थी. इस कंपनी में 1 लाख 72 हजार करोड का निवेश हुआ है. 2022 कुशल और अकुशल कामगारों को यहां रोजगार मिला है. सुलभाताई ने अनेक प्रमुख कंपनियों के उद्यम स्थापित किए जाने की जानकारी भी सदन को दी. साथ ही अपेक्षा व्यक्त की कि, टैक्सटाइल झोन में उद्यम आने से रोजगारों को प्रोत्साहन मिलेगा.
* गारमेंट झोन आवश्यक
ेुसुलभाताई ने कहा कि रेमण्ड जैसी बडी कंपनी का यूनिट यहां शुरू है. किंतु उसके पूर्ण क्षमता से संचालन पर बडे प्रमाण में रोजगार पैदा होंगे. उन्होंने अमरावती में छोटे-बडे 250 गारमेंट कारखाना शुरू होने और 10 हजार महिला को रोजगार मिलने का उल्लेख कर गारमेंट झोन बनने पर और उद्यम आने तथा अधिक लोगों को रोजगार मिलने एवं अमरावती की प्रगति को बढावा मिलने की बात कही. जिले के कपास उत्पादकों को इससे प्रोत्साहन मिलेगा.
* आयटी पार्क बनाएं
विधायक खोडके ने आयटी पार्क के माध्यम से अमरावती में रोजगारों को बढावा देने की बात कही. यहां के युवाओं को पुणे-मुंबई जाना पडता हैं. जबकि आयटी पार्क की स्थापना से टीसीएस जैसे बडे प्रकल्प आयेंगे और अन्य नामांकित कंपनी से तकनीकी शिक्षा प्राप्त युवाओं को रोजगार यही प्राप्त हो जायेगा. यहां कौशल्य विकास, प्रगत संशोधन से आयटी पार्क स्थापित करना आवश्यक है.
* शहर के लिए मांगे 3 बिजली उपकेंद्र
श्रीमती खोडके ने ट्रांसपोर्ट नगर, शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय और नागपुर रोड पर 33 केवी उपकेंद्र बनाए जाने की मांग की. शहर के होतेे विस्तार और बढती आबादी व बस्तियों पर प्रकाश डाला. 116 नई डीपी की आवश्यकता भी बताई.
* पुलिस बस्ती की स्थापना
सुलभाताई ने मौजूदा पुलिस क्वार्टर की दुर्दशा को सदन में बताकर उसी जगह नवनिर्माण की मांग रखी. इसके लिए फंड का प्रस्ताव सरकार को देने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मचारियों को निवास ब्रिटिशकालीन है. उसका नवनिर्माण आवश्यक है. सुलभाताई ने पूरक मांगों में इन प्रस्तावों का समावेश करने का अनुरोध वित्त मंत्री से किया.

 

Related Articles

Back to top button