अमरावती

आयटीआय के विद्यार्थियों को मिलेगी दसवीं-बारहवीं समकक्षता

इस वर्ष से अमल : पारंपारिक शिक्षा के लिए लाभ

अमरावती प्रतिनिधि/दि.10 – औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में आयटीआय व्यवसाय शिक्षण लेकर उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष से दसवीं-बारहवीं की समकक्षता मिलेगी, जिससे पारंपारिक शिक्षा लेकर दसवीं, बारहवीं की अंक पत्रिका हासिल करने का सपना पूर्ण होगा.
रोजगार की संधी उपलब्ध होने से आयटीआय प्रवेश की ओर विद्यार्थियों का झूकाव रहता है. विभाग में 63 शासकीय व 27 निजी व जिले में 18 शासकीय व 9 निजी मिलाकर 27 आयटीआय है. इसमें हजारों विद्यार्थी शिक्षा ले रहे है. आयटीआय होने के बाद विद्यार्थियों को आगामी शिक्षा के लिए अन्य डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश लेना पडता है. दसवीं-बारहवी समकक्षता आयटीआय के विद्यार्थियों को देने की पिछले कई वर्षों से चर्चा की जा रही थी. उसके अनुसार अब सरकार ने निर्णय लिया है. आयटीआय में पढने वाले विद्यार्थियों को दसवीं-बारहवीं की समकक्षता देने के लिए सभी शासकीय व शासन मान्यता प्राप्त निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं को महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्चमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पास अर्जी करनी पडेगी. बोर्ड की मान्यता व सांकेतिक नंबर लेना पडेगा. उसके बाद आयटीआय के विद्यार्थियों को राज्य बोर्ड व्दारा ली जाने वाली दसवीं-बारहवीं प्रमाणपत्र परीक्षा ट्रान्सफर ऑफ के्रडिट समेत समकक्षता मिलेगी.

  • नियमित प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थियों को लाभ

दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों को कोई भी दो भाषा उत्तीर्ण होना बंधनकारक है. विद्यार्थियों ने श्रेणी विषय में उत्तीर्ण होना आवश्यक है. 2018-19 इस शैक्षणिक वर्ष से आयटीआय में 1 अथवा 2 वर्ष के पाठ्यक्रम के लिए नियमित प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थियों को इसका लाभ होगा.

आयटीआय करने के बाद अन्य डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलता था. किंतु अब दसवीं-बारहवीं के समकक्षता मिलने से कुछ विद्यार्थियों को बीए, बीकॉम, बीएससी जैसे पारंपारिक पाठ्यक्रम के आगामी शिक्षा लेते आयेगी, इसका विद्यार्थियों को लाभ होगा.
– नरेंद्र येते, सहसंचालक, आयटीआय अमरावती.

Related Articles

Back to top button