अमरावती

आईयूपीएसी के ग्लोबल वुमन ब्रेकफास्ट का आयोजन

ब्रजलाल बियानी साइंस कॉलेज अमरावती द्बारा

अमरावती प्रतिनिधि/दि.10 – 9 फरवरी केमिस्ट्री विभाग ब्रजलाल बियानी साइंस कॉलेज अमरावती में महिला विविधता को सशक्त बनाने पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विज्ञान में महिला और लडकियों के संयुक्त राष्ट्र दिवस का जश्न मनाने के लिए इंटरनैशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाईड केमिस्ट्री (आईयूपीएसी)ने अधिनियम के सहयोग से एक्ट मुंबई 2021 के विषय को ग्लोबल वुमन ब्रेकफॉस्ट के तहत विज्ञान में महिलाओं को सशक्त बनाने के रूप में घोषित किया है. यह आयोजन 9 फरवरी 2021 को पूरी दुनिया में मनाया गया. इस आयोजन के लिए 65 देशो के 265 कॉलेजों ने ऑफलाईन इस ऑनलाइन प्रोग्राम रजिस्टर्ड और आयोजित किया है. ब्रजलाल बियाणी इस प्रभाग से एकमेव महाविद्यालय है जिसने इस कार्यक्रम का आयोजन किया.
इस संबंध में ब्रजलाल बियानी साइंस कॉलेज, अमरावती के रसायन विज्ञान विभाग के ग्लोबल वुमन ब्रेकफास्ट 2021 के तहत कोविड-19 महामारी के दौरान महिला नेतृत्व पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया था. रसायनशास्त्र विभाग ने कोविड-19 के दौरान महिला नेतृत्व विषय पर एम एससी छात्रों के लिए एक अंतर मंडल पोस्टर प्रतियोेगिता की भी व्यवस्था की है. इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र की पूर्व निदेशक ज्योती मोहिते मुख्य अतिथि व उद्घाटन कर्ता के रूप में एवं डॉ. अलका गायकवाड, प्रोफेसर व भारतीय महाविद्यालय के मराठी विभाग की विभागाध्यक्ष थी. उन्होंने दुनिया भर में महिला नेताओं के जीवित उदाहरण दिए. अर्थात प्रधानमंत्री से लेकर मॉ तक कैसे अपने घर पर ही एक योध्दा है, यह उनके द्बारा खूबसूरती से समझाया गया. श्रीमती ज्योति मोहिते ने मैदान पर अपने अनुभव के साथ कई सहानुभूति पूर्ण स्थितियों में संचालित किया है, जो इस बात पर गर्व करते है कि महिलाए सच्ची योध्दा है. कांच की ढाल तोडे हुए रेणु स्वरूप, डॉ. प्रिया अब्राहम, श्रीमती केके शैलजा आदि जैसे महिला नेताओ के कई प्रयोगशालाओं, खेतों,राज्यों , राजनीति, अस्पतालों,आशा कार्यकर्ताओं के आदि में लगातार काम किया है.
कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्रजलाल बियानी साइंस कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. दिलीप देशमुख ने की. कार्यक्रम का संयोजन डॉ. सोनल मुंधडा और आयोजन सचिव डॉ.मृणाल महाजन थी.

Related Articles

Back to top button