अमरावतीमुख्य समाचार

कल सुबह अमरावती पहुंचेगी जबलपुर ट्रेन

ढाई साल बाद हो रहा है जबलपुर ट्रेन का आगमन

* कोविड काल के बाद कल से दुबारा शुरू होगी अम.-जबलपुर रेल सेवा
अमरावती/दि.7- मार्च 2020 में कोविड संक्रमण की महामारी के खतरे को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था और पूरे देश में रेलगाडियों का परिचालन बंद कर दिया गया था. पश्चात कोविड संक्रमण का खतरा घटने और लॉकडाउन को शिथिल किये जाने के बाद सभी रेलसेवाओं को धीरे-धीरे बहाल कर दिया गया. परंतु अमरावती-जबलपुर ट्रेन को बंद ही रखते हुए इस रेल सेवा को जबलपुर से नागपुर के बीच सीमित कर दिया गया. ऐसे में विगत ढाई वर्षों से अमरावतीवासी अपने अधिकार की जबलपुर ट्रेन वापिस मिलने हेतु संघर्ष कर रहे थे और यह संघर्ष अब कहीं जाकर फलीभूत हुआ है. क्योंकि भारतीय रेल्वे बोर्ड व मध्य रेल ने शनिवार 8 अक्तूबर से अमरावती जबलपुर ट्रेन को दुबारा शुरू करने का निर्णय लिया है. ऐसे में शनिवार 8 अक्तूबर की शाम 4.45 बजे यह ट्रेन एक बार फिर अमरावती रेल्वे स्टेशन से जबलपुर के लिए रवाना होगी.
वहीं इससे पहले शुक्रवार 7 अक्तूबर को जबलपुर से रवाना होनेवाली ट्रेन शनिवार 8 अक्तूबर की सुबह नागपुर में आखरी स्टॉप लेने की बजाय नागपुर से आगे बढकर अपने अंतिम गंतव्य अमरावती रेल्वे स्टेशन पर पहुंचेगी. ऐसे में करीब ढाई वर्ष के लंबे अंतराल पश्चात अमरावती व जबलपुर के बीच एक बार फिर रेल कनेक्टिविटी स्थापित होगी.
बता दें कि, अमरावती से वास्ता रखनेवाली देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभाताई पाटील ने अपने राष्ट्रपति रहते समय अपने गृह नगर अमरावती को मॉडल रेल्वे स्टेशन के साथ ही कई रेलगाडियों की सौगात दी थी. जिनमें अमरावती-जबलपुर ट्रेन का भी समावेश था. जिसे कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन काल की आड लेकर छिन लिया गया था. लेकिन महानगर यात्री संघ द्वारा सतत किये जाते प्रयासों व संघर्ष के चलते अब यह ट्रेन एक बार फिर अमरावतीवासियों की सेवा में उपलब्ध होने जा रही है.

Related Articles

Back to top button