अमरावतीमहाराष्ट्र

‘जय अंबे जगदंबे मां… तेरे दम पे है दुनिया…’

कान्हा, प्रीतिबेन, गढियाजी, ललित के गरबा गीतों पर थिरकन

* कालाराम मंदिर गरबा रास की अनेक विशेषताएं
* पानी की फुहार और भक्तिरस से सराबोर भी
* सक्करसाथ गुजराती नवरात्रि महोत्सव मंडल
अमरावती/दि.10– शहर के प्राचीन गरबा रास आयोजनों में गिने जाते और आज भी प्रत्यक्ष गरबा गीतों के गायन एवं ढोल-नगाडा पर वादन के साथ होते गरबा रास के लिए प्रसिद्ध कालाराम मंदिर स्थित सक्करसाथ गुजराती नवरात्रि महोत्सव मंडल में मंगलवार को सैकडों गरबा प्रेमी थिरक उठे. भाईयों और बहनों दोनों के दो-दो अलग रास गरबा गीतों पर एवं नगाडे की थाप हो रहे हैं. छठवें दिन का अंदाज जोरदार रहने से आनेवाले दिनों में यहां की नवरात्रि एवं गरबा रास अत्यंत भक्तिभाव के साथ-साथ श्रद्धा से परिपूर्ण रहने की झलक मिली. गरबा गीतों की प्रस्तुति डॉ. प्रीति रावल, किरीटभाई गढिया, कान्हा बगडाई, अनुष्का चावडा, ललितभाई चेतवानी, चंद्रकांतभाई पोपट, निधि सोमय्या ने दी. नगाडा पर दिनेश उर्फ भाईलाल भाई सोमय्या, दीपकभाई सोमय्या, प्रतीकभाई आडतिया, सरजू आडतिया ने साथ दिया. उसी प्रकार सिंथेसाईजर पर महेश गुप्ता, जीतेश सोमय्या रहे. मंगलवार को संजयभाई पंड्या ने भी गरबा गीत गाकर उपस्थितों का आनंद बढाने का प्रयत्न किया.
कालाराम मंदिर का गरबा 78 वर्षों से आयोजित हो रहा है. यहां भक्तिभाव से माता रानी की गरबा रास के माध्यम से अर्चना, उपासना की जाती है. नगर के अनेक गणमान्य मंडल से जुडे हैं. यहां के पंडाल में गरबा रास खेलने वालों के लिए पंखे और पानी की सुहाती फुहार आदि का भी प्रबंध किया गया है. नगर के अनेक प्रतिष्ठान यहां के सहर्ष प्रायोजक बने हैं. उनमें साहिल ऑप्टीकल, आराधना, डॉ. जडिया, केईआई वायर्स एंड केबल, श्याम टाईल्स, कासा ग्रैंड, माय टूर्स मेटस्, जैन इलेक्ट्रीकल्स, न्यू श्री स्वयंवर, सरिता सोनी संचालित श्री कलेक्शन आदि का समावेश है. सभी युवा और वरिष्ठ कार्यकर्ता मिलकर नवरात्रि गरबा रास आयोजन को सफल सार्थक करने में जुटे हैं. बच्चों के लिए गरबा रास को प्रोत्साहन देने नित्य सैकडों की संख्या में उपहार वितरीत किए जा रहे हैं.
* गुप्ता और राणा ने सराहा
प्रसिद्ध, पारंपरिक गरबा होने से शहर के अनेक गणमान्य इस उत्सव मंडल को सहर्ष भेंट देकर मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं. इसी कडी में पूर्व विधायक जगदीश गुप्ता, मशहूर नेता, विधायक रवि राणा और कई गणमान्य ने मंडल को भेंट देकर शुभकामनाएं दी. आयोजन की सराहना की. नवरात्रि की जगमग गेट के भीतर शानदार वातावरण बना रही है.

Related Articles

Back to top button