अमरावतीमुख्य समाचार

किन्नरों की कलशयात्रा में जय श्री राम के नारे

चौराहों पर स्वागत

* अंबादेवी और एकवीरा देवी की भरी ओटी
* जमकर झूमे देशभर से आए किन्नर
* शोभायात्रा देखने उमडे लोग
अमरावती/दि.9- समूचे देश और देशवासियों की भलाई का संकल्प लेकर गत 1 जनवरी से अपनी देवी बहुचर मां की पूजा-आराधना कर रहे देशभर के किन्नरों ने आज दोपहर नगर भ्रमण कलशयात्रा निकाली तो उसे देखने अमरावती के लोग उमडे. किन्नरों ने भी लोगों को आशीष से नवाजा. उसी प्रकार कलशयात्रा का फूला मालाओं और फूलों की वर्षा से अनेक चौक-चौराहों पर स्वागत किया गया. डीसीपी विक्रम साली और उनके साथियों ने गांधी चौक के पास कलशयात्रा की अगवानी कर किन्नरों से आशीष ग्रहण किया. किन्नरों ने अंबादेवी और एकवीरा देवी के मंदिरों में जाकर शीश नवाया. ओटी भरी. उनका उत्साह और श्रद्धा देखते ही बनी. किन्नरों ने भी लोगों का भक्तिभाव और श्रद्धा देख अंबे मात की जय और जय श्रीराम के गगनभेदी नारे लगाए. स्वयं सोना गुरु और नेहा गुरु जयघोष करते देखे गए.* कलशयात्रा का मंगलारंभ
वॉलकट कम्पाउंड से किन्नर कलशयात्रा निकाली गई तो, शहर भर से इस यात्रा को देखने और किन्नरों का आशीर्वाद लेने के लिए अमरावती के लोग और स्त्री-पुरुष उमड पडे थे. यातायात सिपाहियों ने भी मोर्चा संभाल लिया था. कलशयात्रा का मंगलारंभ हुआ. जिसमें सजाए गए रथ पर मां बहुचर देवी की प्रतिमा तथा अन्य खुली जीप में आयोजक प्रमुख सोना नायक गुरु और नेहा नायक गुरु विराजमान थे.
* डीजे की ताल पर थिरके
कलशयात्रा में सजधज कर दो किन्नरों ने माथे पर सगर्व और सहर्ष कलश लिए थे. उसी प्रकार बैंड बाजा और डीजे का भी यात्रा में समावेश था. जिसकी ताल पर सजधेज किन्नर अपने-अपने अंदाज में थिरक रहे थे. उन पर पैसों की वारी की भी होड लगी थी. मान्यता है कि, किन्नरों का आशीर्वाद बडा फल देता हैं. इसलिए अमरावती के लोग भी किन्नरों को देखने उमडे थे.
* चौक पर फूलों की वर्षा
किन्नर गुरु सोना नायक के मार्गदर्शन में निकली शोभायात्रा का अमरावती के यजमानों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान के पास चौराहों पर जोरदार स्वागत किया. किन्नर सोना नायक और नेहा नायक गुरु को फूल मालाएं पहनाई गई. शोभायात्रा पर फूल भी बरसाएं गए. जिससे वातावरण बिल्कुल अलग हो गया था. सोना नायक गुरु की आंखें ऐसे स्वागत से छलक उठी थी.
* गांधी चौक में डीसीपी व्दारा अगवानी
गांधी चौक जय फोटो स्टूडियो पहुंचने पर डीसीपी विक्रम साली और उनके मातहतों ने किन्नर सोना नायक गुरु और अन्य का पुष्पमाला से स्वागत किया. आशीर्वाद लिया. डीसीपी साली ने किन्नरों के हवाले छोडी गई बच्ची ‘परी’ की शिक्षा आदि की जिम्मेदारी ली हैं.
* अंबादेवी और एकवीरा देवी में पहुंचे किन्नर
किन्नर की कलशयात्रा गाजे-बाजे और धूमधाम के साथ देवीमां के जयकारे लगाते हुए अंबादेवी पहुंची. वहां कलश लेने वाले दोनों किन्नरों ने अमरावती और सभी यजमानों के भलाई हेतु प्रार्थना की. ओटी भी भरी. थाल में सजाकर सुहाग की सामग्री अंबामाता और एकवीरा माता के चरणों में अर्पित कर सभी की खुशहाली हेतु प्रार्थना की गई. उपरांत कलशयात्रा जवाहर गेट की तरफ बढी. यात्रा का अनेक स्थानों पर स्वागत किया गया. उसी प्रकार लोगों ने किन्नरों यथाशक्ति आवभगत की. किसी ने पेयजल तो किसी ने चाय का प्रबंध किया था. उल्लेखनीय है कि देशभर से किन्नर अमरावती पधारे है उनका सम्मेलन आगामी 15 जनवरी तक रहनेवाला हैं. सम्मेलन स्थल धर्मदाय कॉटन फंड में प्रवेश सीमित कर दिया गया हैं. दिल्ली से लेकर हैदराबाद तक, पंजाब से लेकर मध्य प्रदेश तक अनेक प्रांतों, शहरों, नगरों से आए किन्नर सभी की समृद्धि सुख-शांति हेतु प्रार्थना कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button