अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती में जलजीवन मिशन के काम धिमी गति से

666 मंजूर योजनाओं में से केवल 277 काम पूर्ण

अमरावती/दि. 20 – जिले में जलजीवन मिशन के काम धिमी गति से शुरु है. 666 मंजूर योजनाओं में से केवल 277 काम ही पूर्ण हुए है. दूसरी तरफ जलकिल्लत की तीव्रता कायम है.
केंद्र सरकार के माध्यम से घर-घर नल कनेक्शन के लिए जलजीवन मिशन अभियान चलाया जा रहा है. स्वच्छ और शुद्ध जलापूर्ति घर-घर होना इस योजना के पीछे का मूल उद्देश है. प्रति मनुष्य करीबन 55 लीटर पानी नागरिको को उपलब्ध कर देना है. उसके लिए करोडो रुपए की निधि उपलब्ध कर दी है. ठेकेदार की अकार्यक्षमता, तकनीकी दुविधा, प्रशासकीय लापरवाही आदि कारणो से योजना अंतर्गत मंजूर काम ठप पडे दिखाई दे रहे है.
जिले में काफी धिमी गति से इस योजना का काम शुरु है. मंजूर हुई 666 में से केवल 277 योजना ही पूर्ण हुई है. अन्य काम प्रगतिपथ पर रहने की बात प्रशासन द्वारा कही जा रही है. विशेष यानि मेलघाट में योजना के सर्वाधिक काम होने का दावा किया जाता रहते मेलघाट के 16 गांव को टैंकर के जरिए जलापूर्ति की जा रही है. आगामी सितंबर तक यह काम पूर्ण करने का शासन का आदेश है. इस योजना पर करीबन 262.8 करोड रुपए की निधि मंजूर हुई है. काम की संख्या को देखते हुए निश्चित अवधि में यह काम पूर्ण होना असंभव माना जा रहा है.

* मानसून शुरु होने के बाद भी जलकिल्लत
जिले में मानसून का आगमन होने को एक सप्ताह बितने के बाद भी जलकिल्लत की तीव्रता कायम है. जिले में वर्तमान में 17 गांव में टैंकर की सहायता से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है. वर्तमान स्थिति में 94 गांव की प्यास अधिग्रहित किए 41 बोअरवेल व 68 निजी कुओं की सहायता से बुझाई जा रही है.

* तहसीलनिहाय जलापूर्ति
जिला प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक अमरावती तहसील में 10, नांदगांव खंडेश्वर 17, मोर्शी 14, धारणी 10, चिखलदरा 19, तिवसा 7, भातकुली 1, चांदुर रेलवे 3, धामणगांव रेलवे 2 और अचलपुर तहसील में 3 गांव में अधिग्रहन किए 68 कुएं और 41 बोअरवेल के जरिए जलापूर्ति हो रही है.

* चिखलदरा तहसील में 16 टैंकर शुरु
जिले में सर्वाधिक 16 टैंकर चिखलदरा तहसील में शुरु है. इसमें खडीमल गांव में 4, आलाडोह 2, बेला, मोथा, धरमडोह, आकी, बहादरपुर, गौरखेडा बाजार, लवादा, गवली ढाणा, स्कूल ढाणा और कालापेंटरी गांव में प्रत्येकी एक टैंकर शुरु है. इसके अलावा चांदुर रेलवे तहसील में सावंगी मग्रापुर में एक टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है.

Related Articles

Back to top button