अमरावती

झूलेलाल धर्मशाला में जनेऊं धारण कार्यक्रम 2 अप्रैल को

अमरावती/ दि. 22- बडनेरा सिंधी कैम्प स्थित श्री श्री आचार्य सतगुरू स्वामी देऊ राम महाराज दरबार ओम शांति प्रकाश आश्रम में रविवार, 20 मार्च को रात 8 बजे प्रथम बार सामूहिक जनेऊ धारण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक मिटिंग का आयोजन किया गया था तथा समूची रूपरेखा तैयार की गई.
बता दे कि भारतीय संस्कृति व सस्कांरो के निर्माता और रक्षक हमारेे ऋषियों व संतों ने हिन्दू धर्म में जन्म से लेकर मृत्यु तक 16 संस्कारों की परंपरा बनाई है. इसमें यह एक संस्कार भी है.
यज्ञोपवित जनेऊ संस्कार जिसको प्रत्येक हिन्दुओं को अनिवार्य रूप से धारण करने को कहा है. हिन्दु संस्कृति का प्रतीक जनेऊ धारण कार्यक्रम श्री झुलेलाल जयंती (चेट्रीचंड) 2 अप्रैल शनिवार, सुबह 11 बजे झूलेलाल धर्मशाला में सामूहिक रूप से बच्चो को जनेऊ धारण करवाये जाने का निर्णय इस मीटिंग में लिया गया. इसमें प. पूरणलाल शर्मा सहित अन्य पांच पंडित यज्ञोपवित कार्य संपन्न करेंगे. यह कार्यक्रम कंवरधाम के संत साई जश्नलाल के सानिध्य में किया जायेगा, संत राजेश मोरडिया को विशेष अतिथियों के रूप में आमंत्रित किया गया है.
इस कार्यक्रम में लगनेवाली समस्त सामग्री ड्रेस, जूता आदि सामग्री टेऊ राम दरबार की ओर से प्रदान की जायेगी. उन्हें केवल घर से थाली, सुरमा सराई, कंगवा, दीपक साथ में लाना है और जनेऊ धारण करनेवाले युवको को 1 घंटा पूर्व सुबह 10बजे झुलेलाल धर्मशाला में उपस्थित रहना होगा. कार्यक्रम के पश्चात महाप्रसाद का भी आयोजन किया गया है.

Related Articles

Back to top button