अमरावतीमहाराष्ट्र

बिरला स्कूल में जन्माष्टमी उत्सव

बाल गोपालों ने उत्साह से किया सहभाग

* सजावट ने मोहा अभिभावकों का भी मन
अमरावती/दि.28– बिरला ओपन माइंड्स इंटरनैशनल स्कूल में मंगलवार को कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव आनंद उल्लास से मनाया गया. विद्यार्थियों और अध्यापक वर्ग ने एकत्र होकर पवित्र दिन का महत्व अधोरेखित करने वाले विविध कार्यक्रम का सुंदर आयोजन किया. शाला में की गई सजावट और दहीहंडी की तैयारी ने भी सभी को आकर्षित किया था.
आयोजन का प्रारंभ श्रीकृष्ण की पूजा से हुआ. आरती पश्चात सभी विद्यार्थियों ने पारंपरिक परिधान में राधा और कृष्ण के विविध प्रसंगो पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किए. कुछ विद्यार्थियों ने भगवान कृष्ण पर आधारित नाटिका प्रस्तुत की. कृष्ण की बाल लीलाएं मोहक अंदाज में पेश की गई. सभी को काफी लुभा गई.
मुख्य आकर्षण रहा दहीं हांडी का कार्यक्रम. विद्यार्थियों एकत्र आकर पारंपरिक रुप से माखन की मटकी, फोडने का रस लुटा. बच्चे गोकुल के ग्वालों के वेष में आए थे. जिससे कुछ समय के लिए शाला में ब्रज साकार हो जाने का अनुभव हुआ. रंग बिरंगी परिधानों में फूलमालाएं धारण कर गीत गाते हुए बच्चों ने मटकी फोडी. विद्यार्थियों ने ही सजावट में योगदान किया. उन्होंने फूलों की माला, रंगीन कागज और सजावट की अन्य वस्तुओं से मटकियां सजाई. अध्यापकों ने उत्सव में सक्रिय सहभाग किया. संस्थाध्यक्ष सुधीर वाकोडे ने कहा कि ऐसे उत्सवों से विद्यार्थियों में भारतीय संस्कृति और परंपराओं के बारे में रूची बढती है. यह देखकर आनंद का संचार होता है. अध्यापकों ने विद्यार्थियों को श्रीकृष्ण के जीवन का आदर्श देने का संदेश दिया.

Related Articles

Back to top button