अमरावती

जारा-सबा नगरवासी झेल रहे नर्क यातना

मुलभुत सुविधाओं से कोसो दुर नागरिक

सड़को का हाल बुरा,नालियों की नहीं होती सफाई
अमरावती/ दि.05 अगस्त स्थानीय नवसारी प्रभाग के अंतर्गत आने वाले जारा नगर तथा सबा नगरवासी इन दिनों नर्कीय यातना झेलने पर मजबुर दिखाई पड़ रहे है. इस परिसर में रास्तों की हालत खस्ता हो चुकी है. रात के समय बिजली की सुविधा नहीं होने के कारण परिसर के नागरिकों को रास्ता चलना दुस्वार हो गया है. इन परिसरों में महानगरपालिका व्दारा मुलभुत सुविधाएं मुहैया कराए जाने की मांग परिसरवासियों की ओर से मनपा आयुक्त से की जा रही है.
बता दें कि पश्चिम क्षेत्र में आज भी कई इलाकें ऐसे है जहां मनपा व्दारा टैक्स तो भरपुर लिया जाता है किंतु मनपा व्दारा इन परिसरों में दी जाने वाली मुलभुत सुविधाओं से नागरिक हमेशा ही वंचित नजर आते है. इसी तरह नवसारी प्रभाग अंतर्गत आने वाले सबा नगर तथा जारा नगर में यहां के नागरिक बारिश के दिन होने से भरपुर यातनाओं का सामना कर रहे है. परिसर में दुर दुर तक सड़के बारीश के पानी से बह जाने के कारण ग्रामीण पगडंडीयों की तरह दिखाई पड़ती है. रास्ते नालियों का रुप ले चुके ुहै. सड़को के बीच घुटनों तक पानी जमा होने से चारों तरफ किचड़ ही किचड़ नजर आता है. सबा नगर व जारा नगर के क्षेत्र में दुपहिया वाहन तो क्या पैदल चलने वाले नागरिक भी मुसिबतों से रास्ता पार करते है. इन दिनों परिसर के बच्चें शालाओं में जाते समय किचड़ में गिरने से उनके स्कूल युनिफार्म खराब हो जा रहे है. जिसके कारण पालकों को परेशानी हो रही है. कुल मिलाकर यहां के नागरिक नरकीय यातनाएं झेलने से अब त्रस्त हो चुके है. परिसर के नागरिक रफीक खान, शे.आरीफ, अशफाक अहेमद, सुमेर शाह, अफजल खान,रियाज अली, रिजवान खान, शे.बशीर, मोहसीन खान, एजाज काजी, अय्याज सैयद, अफसर खां,मो.मजीद, सना आफरीन, रहीम शेख आदि ने परिसर में मुलभुत सुविधाएं मुहैया कराने की मांग मनपा प्रशासन से की है.

बिजली व्यवस्था नहीं होने से दुर्घटना का खतरा
क्षेत्र के कई परिसरों में बिजली पोल नहीं होने के कारण रात के समय चारों ओर घुप अंधेरा पसरा रहता है. ऐसे में कई बार यदि कोई व्यक्ति वाहन से अपने घर की ओर आता है तो रास्तों में पड़े बड़े-बड़े गड्ढों में वाहन गिर कर वाहन चालक गंभीर घायल हो जाते है.

मच्छरों का आतंक
क्षेत्र में रास्तों पर पड़े गडढों में तथा नालियों की सफाई नहीं होने से भारी जल जमाव होने के कारण छोटे छोटे पानी के तालाब का रुप ले रहे है. इन पानी के तालाबों में भारी मात्रा में मच्छरों की पैदावार बढ़ रही है. जिसके कारण परिसर में अब बिमारियों का खतरा भी दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है.

जहरीले जंतुओं से जान का खतरा
परिसर में हर ओर घास व पौधों की झाड़ियां होने के कारण इनमें जहरीले जंतुओं का वास बढ़ रहा है. जिसके कारण कभी भी कोई भी जहरीला जंतु रास्तों पर निकल जाता है या घरों के भीतर प्रवेश करने से घर में रहने वाली महिलाओं व बच्चों को जीवित हानी का डर सताता रहता है. परिसर में जंतु नाशक दवाई का छिड़काव भी नहीं होने से लोगों में बिमारियों का डर बना हुआ है.

बिजली पोल,मुरुम की दे सुविधाएं
परिसर वासियों ने मनपा प्रशासन को पत्र लिख कर अवगत कराया है कि क्षेत्र में रास्तों की दुर्दशा होने के कारण परिसर में 20 ट्रक मुरुम, नालियों की नियमित सफाई, परिसर में अंधेरा रहने से अनेक स्थानों पर बिजली पोलों की व्यवस्था किए जाने सहित मुलभुत सुविधा देने हेतु मांग की है.

Related Articles

Back to top button