अमरावती

हॉलमार्किंग पर हुआ ज्वेलर्स जागरूकता कार्यक्रम

भारतीय मानक ब्यूरो की नागपुर शाखा का आयोजन

अमरावती/दि.5-भारतीय मानक ब्यूरो, नागपुर शाखा कार्यालय द्वारा हॉलमार्किंग पर ज्वेलर्स जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन विगत 2 मार्च की सुबह 11 बजे स्थानीय सराफा व्यापारी एसोसिएशन हॉल में किया गया था. कार्यक्रम की शुरूआत सीमेष श्रॉफ के स्वागत भाषण से हुई. कार्यक्रम में अमरावती सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र भंसाली ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में सबको अवगत कराया और हॉलमार्क से संबंधित सराफा व्यापारियों को आ रही मुश्किलों के बारे में बताया. इस कार्यक्रम में अमरावती सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारी और ज्वेलर्स प्रमुख रूप से उपस्थित थे.
बता दें कि, भारत सरकार द्वारा 1 जुलाई को 2021 से एचयूआयडी योजना अनिवार्य कर दी गई है. इस द़ृष्टिकोण पर डॉ. प्रियंका देशमुख (हॉलमार्किंग एजेंट) ने प्रस्तुति दी. अपनी प्रस्तुति में बीआईएस द्वारा मार्किट सर्वेलन्स की पूरी प्रक्रिया को प्रस्तुत किया गया. उन्होंने बताया कि बीआईएस के रजिस्टर्ड ज्वेलर्स ने अपने दुकानों में सरकार के नियमानुसार किन चीजों को प्रदर्शित करना चाहिए उसके बारे में विस्तार से बताया गया. आगे बीआईएस, नागपुर की हॉलमार्किंग एजेंट डॉ. प्रियंका देशमुख ने जौहरियों के पंजीकरण के लिए चरण-दर ऑनलाइन प्रक्रिया को प्रस्तुत किया.
कार्यक्रम के अंत में चर्चासत्र का आयोजन किया, जिसमें ज्वेलर्स द्वारा उठाए गये विभिन्न प्रश्नों का समाधानकारक उत्तर दिया गया और बताए गये सुझावो को लिखा गया. यह कार्यक्रम अमरावती सराफा एसोसिएशन के सभी सदस्य और ज्वेलर्स के सहयोग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया गया. कार्यक्रम का अंत सिमेष श्रॉफ द्वारा प्रस्तावित धन्यवाद के साथ संपन्न हुआ.

Related Articles

Back to top button