अमरावती

सहकार क्षेत्र में जिजाउ बैंक के काम प्रेरणादायी

ब्रिगेडियर सुधीर सावंत का कथन

* बैंक की नई प्रशासकीय इमारत का हुआ भव्य लोकार्पण
अमरावती/दि.17 – जिस समय देश में ललीत मोदी, निरव मोदी व अदानी जैसे लोगों द्बारा बैंकों में रखे गए गरीब लोगों के रुपए कर्ज के तौर पर प्राप्त करते हुए अपनी कंपनी के शेअर बढाए गए और निजी व सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंक कंगाल हो गई. वहीं निजी क्षेत्र में काम करने वाली जिजाउ बैंक की प्रगती को विदर्भ के सहकार क्षेत्र हेतु अभिमानास्पद कहा जा सकता है. जिजाउ बैंक ने गरीबों को कर्ज देकर उन्हें आत्मनिर्भर व बडा बनाने में कभी कोई कमी नहीं रखी है. इस आशय का प्रतिपादन सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर सुधीर सावंत द्बारा किया गया. साथ ही उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि, अगले 2 वर्ष बाद बैंक का सिल्वर जुबली महोत्सव भी बडी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा.
गत रोज स्थानीय वॉलकट कम्पाउंड परिसर में जिजाउ कमर्शियल बैंक के मुख्यालय की नवनिर्मित वास्तु का समारोहपूर्वक लोकार्पण किया गया. इस अवसर पर इस समारोह की अध्यक्षता करते हुए ब्रिगेडियर सुधीर सावंत ने उपरोक्त प्रतिपादन किया. इस लोकार्पण समारोह में जिले की सांसद नवनीत राणा, राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल बोंडे, पूर्व मंत्री व विधायक यशोमति ठाकुर एवं बच्चू कडू, पूर्व मंत्री डॉ. सुनील देशमुख, पूर्व सांसद अनंत गुढे, बैंक के संचालक मंडल अध्यक्ष इंजि. अविनाश कोठाले, बैंक के पदाधिकारी राजेंद्र जाधव, मयुरा देशमुख, प्रतिभा विधले, सुजाता वावरे, अरविंद गावंडे, संजय ढोले, शरद बंड, नितिन वानखडे, अनिल बंड, प्रदीप चौधरी, राजेंद्र अढाउ, विनायक कहालेकर, राजेंद्र हांडे, अविनाश चिखले, राजेंद्र पाटिल, अविनाश पेठे व अभिजीत इटकीकर आदि बतौर प्रमुख अतिथि उपस्थित थे. इसके साथ ही इस कार्यक्रम में बैंक के अंशधारकों, निवेशकों, कर्जधारकों तथा बैंक के अधिकारी व कर्मचारियों की अच्छी खासी उपस्थिति रही.

* सभी के साथ व सहयोग से मिली सफलता – इंजि. कोठाले
इस अवसर पर कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए बैंक के संचालक मंडल अध्यक्ष इंजि. अविनाश कोठाले ने बताया कि, मराठा सेवा संघ के संस्थापक अध्यक्ष पुरुषोत्तम खेडेकर की प्रेरणा से वर्ष 2000 में जिजाउ बैंक की शुरुआत किराए की इमारत मेें हुई थी. जिसका आज पूरे विदर्भ क्षेत्र में विस्तार हुआ है. आज बैंक की मुख्य शाखा के साथ-साथ अलग-अलग स्थानों पर 11 शाखाए कार्यरत है. बैंक के सावधी जमा में विगत वर्ष की तुलना में 35 करोड रुपए की वृद्धि हुई है और आज बैंक के पास 367 करोड रुपए के सावधी जमा है. बैंक की यह सफलतम यात्रा आगे भी ऐसे ही चलती रहेगी. जिसके लिए सभी का साथ व सहयोग मिलता रहेगा. ऐसा विश्वास भी इंजि. अविनाश कोठाले द्बारा जताया गया.

* केंद्रीय गृहमंत्री से मिलकर हल करेंगे मुद्दे – सांसद राणा
इस लोकार्पण समारोह में जिले की सांसद नवनीत राणा ने कहा कि, सहकारी बैंक को चलाते समय आने वाली विभिन्न समस्याओं तथा नई सहकार नीति आदि विषयों को लेकर केंद्रीय सहकार मंत्री व गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करते हुए आवश्यक चर्चा की जाएगी. साथ ही जिजाउ बैंक के संचालक मंडल द्बारा उपस्थित किए गए विषयों को हल किया जाएगा.

* जिजाउ बैंक की उपलब्धि प्रेरणास्पद – सांसद डॉ. बोंडे
इस समय अपने संबोधन में राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने कहा कि, बैंक को चलाते समय कई तरह की समस्याएं व दिक्कते सामने आती है. साथ ही कई बार तो केवल कुछ अफवाहों की वजह से ही बैंक के डूब जाने का खतरा भी होता है. ऐसे कई उदाहरण इससे पहले देखे जा चुके है. लेकिन ऐसी तमाम समस्याओं और चुनौतियों को पार करते हुए जिजाउ बैंक ने विगत 23 वर्षों के दौरान जिस शानदार ढंग से प्रगती करने के साथ ही बैंकिंग क्षेत्र में लब्द प्रतिष्ठित होने की उपलब्धि हासिल की है. वह अपने आप में बेहद प्रेरणास्पद है. ऐसे में जिजाउ बैंक का आगामी भविष्य और भी अधिक सुधारा रहेगा. इस बात में कोई संदेह नहीं है.

* आपसी विवादों को टालना जरुरी – डॉ. देशमुख
बैंक की स्थापना के समय से बतौर संचालक बैंक के साथ जुडे पूर्व मंत्री डॉ. सुनील देशमुख ने इस समय अपने संबोधन में कहा कि, बैंक का संचालक रहते समय बैंक के विकास को लेकर देखा गया सपना आज हकीकत में साकार हुआ दिखाई दे रहा है. एक छोटे से पौधे ने विशाल वटवृक्ष का रुप लेने के साथ ही एक शाखा से विस्तारित होकर 12 शाखाओं तक सफर तय किया है. ऐसे में इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं कि, आगे चलकर जिजाउ बैंक और भी अधिक प्रगती करेगी. लेकिन इसके लिए बेहद जरुरी है कि, आपसी विवादों को टाला जाए. साथ ही डॉ. देशमुख ने यह भी कहा कि, जिन लोगों को राष्ट्रीयकृत बैंकों के जरिए कर्ज नहीं मिलता. उन्हें सरकारी बैंकों से कर्ज का सहारा मिलता है. जिसके चलते सर्वसामान्य ग्राहकों व निवेशकों का विश्वास सहकारी बैंकों पर अधिक रहता है. इस विश्वास को जिम्मेदारीपूर्ण ढंग से संभाला जाना चाहिए.

* विदर्भ की सर्वाधिक सक्सेसफुल बैंक – विधायक ठाकुर
जिजाउ बैंक की प्रशासकीय इमारत के लोकार्पण को स्वप्नपूर्ति का क्षण बताते हुए पूर्व मंत्री व विधायक यशोमति ठाकुर ने कहा कि, विदर्भ के लोगों की अपनी बैंक के तौर पर पहचान रखने वाली जिजाउ बैंक को सर्वाधिक सक्सेसफुल बैंक कहा जा सकता है. साथ ही आगामी समय में अपनी इस पहचान के दायरे को बैंक द्बारा और भी अधिक व्यापक करते हुए नई परिभाषाएं लिखी जाएंगी, ऐसी पूरी उम्मीद है.

* जिले का चित्र बदलने की ताकत रखती है जिजाउ बैंक – विधायक कडू
पूर्व राज्यमंत्री व विधायक बच्चू कडू ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, जिजाउ बैंक में अमरावती जिले का चित्र बदलने की ताकत है. ऐसे में बैंक ने अपनी सेवाओं का और अधिक विस्तार करना चाहिए. निवेशकों और कर्जधारकों के भरोसे ही बैंका का पूरा कामकाज चलता है. ऐसे में दोनो पक्षों के हितों के बीच संतुलन बनाए रखते हुए बैंक ने अपनी इस यात्रा को ऐसे ही आगे बढाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button