अमरावती

नौकरी के झूठे वादे; बेरोजगारों के साथ जॉब फ्रॉड

अमरावती/दि.14- नौकरी की बात करने वाले झूठे विज्ञापन के धोखे में न आये. ऐसा आवाहन पुलिस द्वारा किया जा रहा है. लेकिन कही न कही और कोई न कोई इन झूठे विज्ञापनों का शिकार हो रहा है. अमरावती की एक महिला ऐसे ही इसका शिकार होकर 1.13 लाख रुपए से ठगी गई. वेरिफिकेशन के नाम पर ऑनलाईन फसाये जाने की 12 से अधिक शिकायतें गत वर्ष दर्ज की गई. नौकरी की आवश्यकता वाले युवाओं को अपने जाल में फसाने के अनेक प्रकार सामने आने के बाद शहर पुलिस ने फिर से सजग रहने का आवाहन किया है.
* 1.13 लाख से लगाया चूना
कठोरा नाका परिसर की महिला ने फेसबुक के नौकरी डॉटकॉम पर आवेदन किया. उधर से एअरलाइन्स से बोलने की बात कही गई. नौकरी से पहले वेरिफिकेशन, पॉलिसी निकालनी पड़ेगी. इसके लिए गुगल द्वारा करीबन 1 लाख 13 हजार 79 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करने मजबूर किया गया. फंसाये जाने की बात ध्यान में आने पर महिला ने 10 फरवरी को गाड़गेनगर थाने में शिकायत दर्ज की.
* वेबसाइट की जांच करें
कुछ लोग अलग-अलग पदों के लिए युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. सराकारी सेवा की लिखित परीक्षा के लिए मदद करने की झूठी बात कही जाती है. कुछ उम्मीदवारों को तो नकली नियुक्ति पत्र भी भेजा जाता है. प्रत्यक्ष में उस नियुक्ति के स्थान पर जाने के बाद धोखा दिये जाने की बात ध्यान में आती है. इसलिए नौकरी ऑफर देने वाले संकेतस्थल, उस पर के विज्ञापन, पद बाबत संपूर्ण जान करना जरुरी है.
* नौकरी रास्ते पर नहीं पड़ी है
नौकरी रास्ते पर नहीं पड़ी है. पैसों से नौकरी नहीं मिलती. इसके लिए गुणवत्ता चाहिए. इस बारे में सीधे सुशिक्षित, बेरोजगारों ने विचार करना चाहिए. अनेक सुशिक्षित बोगस वेबसाइट के घोटालेबाजों के जाल में फसते हैं. नौकरी के लिए लाखों रुपए ठगबाजों को देते हैं. दबाव बढ़ने पर नकली नियुक्ति पत्र भी दिया जाता है. मात्र आगे भंडाफोड़ होता है.
अलग-अलग कंपनियों व शासकीय भर्ती के नाम पर सायबर अपराधी फेक लिंक वायरल कर रहे हैं. इस पर क्लिक करने पर प्रोसेसिंग फीस के नाम पर अनेक बेरोजगारों को चूना लगाया जाता है. अधिकृत वेबसाइट पर जाकर जगह निकलने की जांच करें. नौकरी के लिए कोई भरने कहे तो सावधान रहे.
– विक्रम साली, पुलिस उपायुक्त

Related Articles

Back to top button