अमरावतीमुख्य समाचार

एमपीएससी कर रहा अभ्यर्थियों के साथ मजाक

परीक्षा के 933 दिन बाद जारी हुआ सिफारिश पत्र

* जॉईनिंग को लेकर मामला अब भी अधर में
* 1,145 सिविल इंजिनिअर कर रहे नियुक्ति मिलने की प्रतीक्षा
अमरावती/दि.16– सरकारी महकमों में चलनेवाली लेट-लतीफी कई बार लोगोें की जिंदगी के साथ खिलवाड साबित होती है और इस समय ऐसा ही खेल स्थापत्य अभियंताओं यानी सिविल इंजिनियरों के साथ खेला जा रहा है. जिन्हें एमपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बावजूद भी नौकरी मिलने के लिए विगत ढाई वर्षों से प्रतीक्षा ही करनी पड रही है. मुख्य परीक्षा देने के उपरांत 933 दिन बीत जाने के बाद अब कहीं जाकर उन्हें 14 जून को सिफारिशपत्र प्राप्त हुआ है. परंतु नियुक्ति के लिए जाईनिंग लेटर मिलने में अभी और कितना समय लगेगा, यह शायद ‘ऊपरवाला’ ही जानता है.
बता दें कि, महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग (एमपीएससी) अंतर्गत 1,145 पदों के लिए स्थापत्य अभियांत्रिकी सेवा का विज्ञापन 13 अप्रैल 2019 को जारी किया गया था. जिसकी मुख्य परीक्षा 24 नवंबर 2019 को हुई. लेकिन इसके बाद साक्षात्कार और भरती की प्रक्रिया अनिश्चितता के हिंचकौले खाने लगी. पहले तो कोविड संक्रमण के चलते परीक्षा के परिणाम लटके रहे और 28 जुलाई 2020 को मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ. उस समय आर्थिक रूप से पिछडे संवर्ग के अभ्यर्थियों को 126 से अधिक अंक मिलने पर अगले राउंड के लिए पात्र माना. इसी दौरान 5 मई 2021 को सर्वोच्च न्यायालय ने सामाजिक व शैक्षणिक क्षेत्र में पिछडावर्गीयों के आरक्षण को रद्द कर दिया. जिससे भरती की प्रक्रिया फिर लटक गई. पश्चात राज्य सरकार ने 1 सितंबर 2020 से पहले अंतिम परिणाम घोषित, परंतू नियुक्ति प्रक्रिया प्रलंबीत रहनेवाली भरती में सामाजिक व शैक्षणिक रूप से पिछडे अभ्यर्थियों को आर्थिक रूप से पिछडे घटक में शामिल करने का निर्णय लिया. जिसकेे पश्चात एमपीएससी ने 23 जुलाई 2021 को स्थापत्य अभियांत्रिकी की मुख्य परीक्षा का संशोधित परिणाम जारी किया.

* आयोग ने तीन माह तक रोक कर रखा परिणाम
मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होनेवाले 3 हजार 661 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार अक्तूबर 2021 से फरवरी 2022 की कालावधि के दौरान लिये गये. साक्षात्कार निपटने के बाद आयोग द्वारा सेवा हेतु चुने गये अभ्यर्थियों के नामों की घोषणा करते ही परिणाम तुरंत ही जारी कर दिया जाता है, लेकिन एक ओर आयोग ने परीक्षा व साक्षात्कार के परिणाम को करीब तीन माह तक रोककर रखा था.
हाल ही में विगत 10 जून को सेवा हेतु चुने गये 1 हजार 145 अभ्यर्थियों की चौथी बार अंतिम सूची लगाई गई. जिसमें से 581 उम्मीदवारों का सिफारिश पत्र एमपीएससी द्वारा 14 जून को जलसंपदा विभाग के पास भेजा गया.

* चुनाव की वजह से फिर लटकेगी भरती
सिफारिश पत्र मिलने के बाद अपनी नियुक्ति कब होगी, इसे लेकर चयनीत अभ्यर्थियों द्वारा सवाल पूछे जा रहे है. किंतु इसे लेकर आयोग की ओर से कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिल रहा.
उल्लेखनीय है कि, आगामी 20 जून को विधान परिषद के चुनाव होनेवाले है. वहीं इसके बाद महानगर पालिका व जिला परिषद के भी चुनाव होंगे. ऐसे में इस वजह से कहीं जॉईनिंग एक बार फिर ना लटक जाये, यह चिंता उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सता रही है.

Related Articles

Back to top button