अमरावतीमुख्य समाचार

कल पत्रकार कार्यशाला

पत्रकारिता के बदलते स्वरूप पर होंगे तीन व्याख्यान

* जनसंपर्क विभाग, संगाबा अमरावती विवि, जिला मराठी पत्रकार संघ व श्रमिक पत्रकार संघ का आयोजन
अमरावती/दि.19- कल शनिवार 20 अगस्त को विद्यापीठ स्थित डॉ. के. जी. देशमुख सभागार में एक दिवसीय पत्रकार कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें पत्रकारिता के बदलते स्वरूप, पत्रकारिता व अखबारों की नीति तथा डिजीटल मीडिया व पत्रकारिता का भविष्य विषय पर तीन सत्रों में नामांकित विचारकों के व्याख्यान होेंगे. इस कार्यशाला में अमरावती संभाग के पांचों जिलों के विविध माध्यमों से वास्ता रखनेवाले मीडिया कर्मियों द्वारा हिस्सा लिया जायेगा.
कल शनिवार 20 अगस्त की सुबह 10 बजे इस आयोजन के प्रथम व उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता संगाबा अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरू डॉ. दिलीप मालखेडे द्वारा की जायेगी. इस सत्र में ख्यातनाम पत्रकार व लेखक परणजॉय गुहा ठाकुरता (नई दिल्ली) द्वारा ‘पत्रकारिता के बदलते स्वरूप’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किये जायेंगे. इस सत्र में प्रमुख अतिथी के तौर पर प्र-कुलगुरू डॉ. विजयकुमार चौबे व कुलसचिव डॉ. तुषार देशमुख उपस्थित रहेंगे.
वही अपरान्ह 12 बजे सूचना व जनसंपर्क विभाग के प्रभारी उपसंचालक हर्षवर्धन पवार की अध्यक्षता में ‘पत्रकारिता व अखबारों की नीतियां’ विषय पर दूसरा सत्र होगा. इस सत्र में प्रमुख अतिथी के तौर पर दैनिक सकाल (मुंबई) के समूह संपादक राहुल गडपाले उपस्थित रहेंगे. इसके उपरांत इस आयोजन का तीसरा सत्र अपरान्ह 1 बजे ‘डीजीटल मीडिया व भविष्य’ विषय पर आयोजीत है. इस सत्र की अध्यक्षता विद्यापीठ के प्र-कुलगुरू डॉ. विजयकुमार चौबे करेंगे तथा इस सत्र में प्रमुख अतिथी के तौर पर तरूण भारत डिजीटल (नागपुर) के संपादक शैलेश पांडे उपस्थित रहेंगे. इस आयोजन के तीन सत्रों में पत्रकारिता से संबंधित तीन महत्वपूर्ण विषयों पर सभी गणमान्य अतिथियों द्वारा अपने अमूल्य विचार व्यक्ति करते हुए संभाग के उपस्थित पत्रकारों तथा जनसंवाद के छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन किया जायेगा.
* कल सुबह 9 बजे से शुरू होगा पंजीयन
इस आयोजन में अमरावती संभाग के पांचों जिलों के पत्रकार उपस्थित रहेंगे. ऐसे में इस कार्यशाला में शामिल होने के इच्छुक संपादकों, जिला प्रतिनिधियों व प्रतिनिधियों का आयोजन स्थल पर ही सुबह 9 बजे से पंजीयन करना शुरू किया जायेगा. साथ ही कार्यशाला में शामिल होनेवाले सभी सहभागियों को आयोजकों की ओर से प्रमाणपत्र भी दिया जायेगा.
उक्ताशय की जानकारी देते हुए विद्यापीठ के कुलसचिव तुषार देशमुख, जिला मराठी पत्रकार संघ के अध्यक्ष तथा दैनिक अमरावती मंडल व दैनिक मातृभुमि के संपादक अनिल अग्रवाल एवं श्रमिक पत्रकार संघ के अध्यक्ष गोपाल हरणे द्वारा मीडिया कर्मियों सहित सभी से इस कार्यशाला में उपस्थित रहने की अपील की गई है.

* कौन हैं परणजॉय गुहा ठाकुरता
इस आयोजन में मुख्य वक्ता के तौर पर हिस्सा लेने हेतु देश के जाने-माने लेेखक, चिंतक, विचारक, समाजसेवी एवं प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से वास्ता रखनेवाले वरिष्ठ पत्रकार परणजॉय गुहा ठाकुरता पहली बार अमरावती आ रहे है. 5 अक्तूबर 1955 को जन्मे परणजॉय गुहा ठाकुरता की प्राथमिक शिक्षा-दीक्षा कोलकाता में ही हुई. पश्चात वे उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली चले आये. जहां उन्होंने अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल करने के साथ ही वर्ष 1977 में प्रिंट जर्नलिस्ट के तौर पर काम करना शुरू किया और बिझनेस इंडिया, बिझनेस वर्ल्ड, द टेलीग्राफ, इंडिया टु डे व द पायनियर जैसे नामांकित प्रकाश समूहों के साथ वे लंबे समय तक जुडे रहे. इसके पश्चात उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में कदम रखते हुए टेलीविजन-18 यानी नेटवर्क-18 के साथ छह वर्षों तक काम किया. साथ ही सीएनबीसी इंडिया टेलीविजन चैनल के लिए इंडिया टॉक्स नामक डेली डिस्क्शन प्रोग्राम की एंकरिंग भी की. वर्ष 2007 से वर्ष 2013 के दौरान उन्होंने भारतीय संसद के अधिन रहनेवाले लोकसभा टीवी के लिए प्रति सप्ताह डेढ-डेढ घंटे लंबे कार्यक्रमों की भी एकंरिंग की. साथ ही अन्य कई टीवी न्यूज चैनलों के साथ काम करते रहने के दौरान उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद जैसे नामांकित शिक्षा संस्थान में पंद्रह वर्ष तक फैकल्टी मेंबर के तौर पर अपनी सेवाएं प्रदान की. साथ ही पांच साल तक आईआईएम शिलाँग व चार साल तक आईआईएम कोलकाता के साथ वे जुडे रहे. इसके अलावा अन्य कई नामांकित शिक्षा संस्थाओं के साथ उनका गहरा जुडाव रहा. जनवरी 2008 से जनवरी 2021 तक वे विद्यापीठ अनुदान आयोग की ओर से प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य नामित किये गये और उन्होंने अप्रैल 2010 में काउंसिल की दो सदस्यीय उपसमिती का हिस्सा रहते हुए ‘पेड न्यूज : कैसे भारतीय मीडिया में व्याप्त भ्रष्टाचार लोकतंत्र को प्रभावित करता है’ विषय पर 71 पन्नों की रिपोर्ट लिखने में सहयोग प्रदान किया.
देश सहित दुनिया के कई हिस्सों की यात्रा कर चुके परणजॉय गुहा ठाकुरता ने कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय नागरी सेवा संगठनों में बतौर पदाधिकारी व सदस्य काम किया है. साथ ही कई सरकारों, निजी व गैर सरकारी संगठनों तथा संयुक्त राष्ट्रसंघ के साथ भी वे कन्सलटंट के तौर पर काम कर चुके है. वर्ष 2016 से 2017 तक इकॉनॉमिक एन्ड पॉलीटिकल विकली के संपादक रह चुके परणजॉय गुहा ठाकुरता इस समय मीडिया नेटवर्क ऑफ इंडिया के पार्टनर है और सात वेबसाईटस् का संचालन करते है. साथ ही उनकी फर्म द्वारा सभी प्रसार माध्यमों के लिए कंटेंट डिजाईनिंग व क्रिएशन का काम करने के साथ-साथ मीडिया कर्मियों को ट्रेनिंग देने का काम भी किया जाता है. 45 वर्षों के शानदार करिअर और कई लब्ध प्रतिष्ठित उपलब्धियों के साथ परणजॉय गुहा ठाकुरता आज भी पत्रकारिता के क्षेत्र और विभिन्न माध्यमों में समसमान रूप से सक्रिय है. उनका अधिकांश काम अंग्रेजी व हिंदी के साथ ही उनकी अपनी मातृभाषा बंगाली में भी है और तीनों भाषाओें पर उनकी समसमान रूप से पकड है. उनकी अब तक 24 से अधिक किताबें प्रकाशित हो चुकी है. जिनमें अधिकांश की मूल विषय वस्तु पॉलीटिकल इकानॉमी तथा देश व दुनिया में मीडिया की स्थिति रही. वे अब तक करीब 20 डॉक्युमेंटरी फिल्म, 100 से अधिक शॉर्ट फिल्म व वीडियो का निर्माण व निर्देशन भी कर चुके है.

Related Articles

Back to top button