अमरावती

पत्रकारों को निसंकोच रहकर सत्य को सामने लाना अपेक्षित

अनिरूध्द दवाले के कथन

अमरावती दि. ११ – पत्रकारिता करना यह पैसे कमाना, नफा कमाने का धंधा नहीं है. इस पत्रकारिता के माध्यम से समाज को जागृत करने का उद्देश्य है. पत्रकार लोगों को सतर्क करने के साथ समाज में क्या चल रहा है. उस पर स्पष्ट रूप से भाषण कर तथा निष्पक्ष रहकर अलग-अलग बातों को स्पष्ट कर सत्य को सामने लाकर जी २४ तास चैनल के जिला प्रतिनिधि अनिरूध्द देवाले ने बीइंग आर्टिट अकॅडमी ऑफ फिल्म एंड थिएटर आर्टस में आयोजित विशेष चर्चा सत्र के समय बताया.
अमरावती स्पंदन परिवार बहुउद्देशीय संस्था द्वारा संचालित बीइंग आर्टिस्ट अकॅडमी ऑफ फिल्म एड थिएटर आटर्स में पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में न्यूज बुलेटन विषय पर प्रात्याक्षिक सहित चर्चासत्र का आयोजन किया गया था. इस समय विशेष अतिथि के रूप में जी २४ तास चैनल के जिला प्रतिनिधि अनिरूध्द दवाले और कॅमेरामॅन सागर तायडे प्रमुख रूप से उपस्थित थे. उसी प्रकार संस्था अध्यक्ष पंकज धंदर, संचालक स्नेहा वासनिक, तकनीकी प्रशिक्षण प्रवीणसिंग तोवर के मार्गदर्शन में चर्चासत्र का आयोजन किया गया था.
सर्वप्रथम जिला प्रतिनिधि अनिरूध्द दवाले ने पत्रकारिता क्षेत्र में आए अनुभव बातकर फोटोग्राफर से प्रसिध्द जी २४ तास चैनल के जिला प्रतिनिधि बनने तक का प्रवास विद्यार्थियों को बताया.
आगे उन्होंने कहा कि राज्यकर्ताओं को निराश करनेवाले प्रश्न पूछकर, प्रचार न कर वस्तुस्थिति को सामने लाना, सही चेहरा सामने लाना, धारणा व वास्तव की गलत करने कर आवश्यक न रहनेवाले प्रश्नों के नीचे दबाए जानेवाले सही बात को छिपाना, सभी स्तरोंपर और सभी प्रकार की चालबाजी का पर्दाफाश, आव्हाण देना और निरंतर प्रश्न पूछना यही पत्रकारिता का काम है. प्रश्न पूछने का अपना अधिकार अबाधित रखना हो तो सभ प्रकार का लाभ, प्रलोभन, कृपाद़ृष्टि , लाभों के पद इन सभी से चार हाथ् दूर रहना चाहिए. यह विचार यदि आदर्श लग रहे हो तो उसे व्यवहार में उतरना संभव है, ऐसा जिला प्रतिनिधि अनिरूध्द दवाले ने इस समय बताया.
उसके बाद विद्यार्थियों ने पूछे गये पत्रिकारिता क्षेत्र से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देकर प्रत्यक्ष रूप से न्यूज कैसे बनाए मीडिया पर इन और साईन उप कैसे करना है. समाचार मीडिया पर देकर पीटीसी, डब्ल्यूकेटी फोलो कैसे करना है तथा चौपाल यानी क्या? समाचार सभी का लिखने का तरीका चैनल पर पत्रकारिता में आवश्यक शब्द बताकर अलग-अलग समाचार किस तरह से करना है इसका विस्तृत प्रात्याक्षिक करके दिखाया गया.
अंत में पंकज धंजर ने जी टीवी तथा २४ तास चैनल के जिला प्रतिनिधि अनिरूध्द दवाले और कॅमेरामॅन सागर तायडे का आभार माना तथा बीइंग आर्टिस्ट अकॅडमी की ओर से नागेश रंगारी, मयूर चौधरी, कुणाल मानकर, भागेश्री गाढवकर, सुराजसिंग चौहान,हर्षल कुहार्ड, आकश पांडे ने पुष्पगुच्छ देकर चर्चासत्र का समारोपन किया.

Related Articles

Back to top button