अमरावती

जून की तुलना में जुलाई रहा राहतपूर्ण

कोविड संक्रमण की रफ्तार घटी

  • संक्रमितों व मौतों के आंकडे हुए कम

अमरावती/दि.2 – विगत वर्ष जुलाई माह से ही कोविड संक्रमण की पहली लहर ने रफ्तार पकडनी शुरू की थी और देखते ही देखते अमरावती शहर सहित जिले में हाहा:कार मचना शुरू हो गया था. विगत वर्ष 2 जुलाई को कोविड संक्रमितों की संख्या ने 600 के आंकडे को पूर्ण किया था और जुलाई माह के अंत तक यह आंकडा ढाई हजार के स्तर को पार कर गया था. किंतु जारी वर्ष के जुलाई माह में स्थिति एकदम उलट रही और दूसरी लहर का असर इसी जुलाई माह में कम होना शुरू हुआ. जारी वर्ष के जून माह के दौरान जहां 3 हजार 744 नये संक्रमित मरीज पाये गये, वहीं जुलाई माह में मात्र 528 नये संक्रमित मरीज मिले और पूरे एक माह के दौरान केवल 6 मरीजोें की इस संक्रमण के चलते मौत हुई.
वहीं सर्वाधिक उल्लेखनीय यह है कि, विगत फरवरी से मई माह के दौरान जहां सभी कोविड अस्पताल पूरी तरह से हाउसफुल्ल थे और एक अदद ऑक्सिजन बेड के लिए अनेकों चक्कर काटने पडते थे, वहीं इस समय जिले के कोविड अस्पतालों में 95 फीसद से अधिक बेड खाली पडे है. जिसे देखकर कहा जा सकता है कि, अब अमरावती जिले में कोविड संक्रमण की रफ्तार दम तोड चुकी है तथा हालात पूरी तरह से नियंत्रण में आ चुके है.

अब तक 8,03,648 सैम्पलों की हुई जांच

यहां पर यह भी ध्यान दिलाये जाने योग्य बात है कि, अमरावती जिले में अब तक कुल 8 लाख 3 हजार 648 थ्रोट स्वैब सैम्पलों की जांच की गई है. जिसमें से 96 हजार 515 मरीजों की सैम्पल रिपोर्ट पॉजीटीव रही. हालांकि इसमें से अब तक 94 हजार 869 संक्रमित मरीजों ने कोरोना को मात देते हुए कोविड मुक्त होने में सफलता प्राप्त की. वहीं विगत डेढ वर्ष के दौरान 1 हजार 561 संक्रमितों की मौत हुई है. विगत जुलाई माह के दौरान ही अमरावती जिले में 1 लाख 51 हजार से अधिक संदिग्ध मरीजों के सैम्पल जांचे गये. जिनमें से 3 हजार 744 की रिपोर्ट पॉजीटीव रही और जून माह के दौरान 95 संक्रमितों की मौत हुई. वहीं जुलाई माह के दौरान 82 हजार 91 संदेहित मरीजोें के सैम्पल जांचे गये. जिनमें से 528 संदेहितों की रिपोर्ट पॉजीटीव रही. इस एक माह के दौरान 6 मरीजों की मौत हुई. ऐसे में कहा जा सकता है कि, अब धीरे-धीरे कोविड वायरस के संक्रमण और संक्रमण की वजह से होनेवाली मौतों का प्रमाण पहले की तुलना में काफी हद तक घट गये है और अमरावती जिला बडी तेजी से कोविड मुक्त होने की ओर अग्रेसर है.

Related Articles

Back to top button