अमरावती

बस स्थानकों पर यात्रियों की भीढ बढी, बसों की फेरियां बढने का इंतजार

इस समय चुनिंदा रूटों पर चल रही गिनती की बसें

* तीन माह से चल रही है रापनि कर्मियों की हडताल
अमरावती/दि.9– राज्य परिवहन महामंडल को सरकारी सेवा में विलीन किये जाने की मांग को लेकर विगत तीन माह से रापनि कर्मियों द्वारा हडताल की जा रही है. जिसके चलते सरकारी बस सेवा का नियोजन पूरी तरह से गडबडा गया है और लंबे समय से रापनि की बस सेवा लगभग ठप्प पडी रही. जिसके चलते लंबे समय तक रापनि के आगारों और बस स्थानकों पर सन्नाटा पसरा था. किंतु बाद में रापनि द्वारा वेतन वृध्दि दिये जाने और कार्रवाई करना शुरू किये जाने के बाद कई रापनि कर्मी अब काम पर लौट आये है. जिनके जरिये अब रापनि द्वारा कुछ चुनिंदा रूटों पर एस टी बस सेवा को शुरू किया गया है. जिसके चलते अब एक बार फिर रापनि के बस स्थानकों में यात्रियों की भीडभाड दिखाई देने लगी है. लेकिन अब भी रापनि के अधिकांश चालक व वाहक हडताल पर ही है. जिसकी वजह से हडताल के खत्म होने और रापनि की सभी बसों के शुरू होने का इंतजार किया जा रहा है.
बता दें कि, इस समय काम पर लौट आये कर्मचारियो में वाहकों व चालकों की संख्या बेहद कम है. ऐसे में जिले के आठों आगारों में उपलब्ध कुल 363 बसों में से केवल 42 बसों को ही चुनिंदा रूटोें पर चलाया जा रहा है. साथ ही अब नागपुर, परतवाडा, मोर्शी, वरूड, परतवाडा जैसे रूटों पर बसों की आवाजाही जैसे-तैसे शुरू हो गई है. जिससे इन रूटों पर आना-जाना करनेवाले यात्रियों को काफी हद तक राहत मिली है. किंतु ग्रामीण क्षेत्रोें सहित लंबी दूरी के लिए अब भी बसें उपलब्ध नहीं है. जिससे आम नागरिकों को खासी तकलीफों का सामना करना पड रहा है.
* केवल पांच फीसद फेरियां हुई पूर्ववत
चूंकि इस समय रापनि के अधिकांश कर्मचारी हडताल पर है. ऐसे में उपलब्ध मनुष्यबल के अनुसार बसों की फेरियों का नियोजन किया जा रहा है. जिसके चलते अमरावती के मध्यवर्ती आगार से नागपुर, परतवाडा, वरूड, मोर्शी, चांदूर रेल्वे, यवतमाल, दर्यापुर व अकोला ऐसे विविध मार्गों पर रोजाना करीब 170 फेरियां चल रही है. जिनके जरिये रोजाना करीब 9 हजार किलोमीटर की दूरी रापनि बसों द्वारा नापी जा रही है.
* कितनी बसें दौड रही जिले में
साधी बस –       50
हिरकणी –        00
शिवशाही –       00
स्लिपर –          00
कुल –              50
* कहां से चल रही कितनी बसें
आगार कुल बसें      फिलहाल शुरू बसें
अमरावती                   66                         10
बडनेरा                        50                         04
परतवाडा                     49                        01
वरूड                            45                        09
चांदूर रेल्वे                   38                        09
दर्यापुर                         42                       05
मोर्शी                           40                       10
चांदूर बाजार                41                       01

Related Articles

Back to top button