अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कबड्डी को ओलंपिक ले जाना है -जीतू ठाकुर

जनार्दन सिंह गहलोत का स्वप्न करना है साकार

* कबड्डी संघ के महासचिव ठाकुर का प्रण
अमरावती/ दि.5- अ‍ॅम्युचर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के नवनिर्वाचित महासचिव जीतू ठाकुर ने कहा कि कबड्डी को देश और क्षेत्र में गत वैभव दिलाना है और आगे बढाना है. हमारे आदर्श स्व जनार्दन सिंह गहलोत का कबड्डी को ओलंपिक खेलों में लाने का सपना पूर्ण करने प्रयास करना है. जीतेंद्र सिंह उर्फ जीतू ठाकुर आज अपने निवास पर अमरावती मंडल से विशेष बातचीत कर रहे थे. ठाकुर को नई प्रतिष्ठापूर्ण पोस्ट के लिए बधाई का तांता लगा रहा. उनके फोन बधाई संदेशों से सतत घनघना रहे थे. इस समय भी हीरालाल बोरवेल के संचालक सतीश जी उन्हें बधाई व शुभकामनाएं देने फूलों का गुलदस्ता व मिठाई लेकर पहुंचे थे. घर का ड्राइंग रूम पहले ही दर्जनों गुलदस्तों से महक रहा था. कबड्डी को समर्पित व्यक्तित्व जीतू ठाकुर ने अमरावती और क्षेत्र में इस खेल को बढावा देने की बात बहुत विनम्रता से किंतु उतने ही प्राण प्रण से कही. उनसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजन सहित सभी विषयों पर बातचीत का प्रयत्न रहा.
* भरपूर संख्या में टूर्नामेंट
विदर्भ कबड्डी असो. के अध्यक्ष और अब राष्ट्रीय संस्था में महासचिव जैसी महत्वपूर्ण पोस्ट पर पहुंचे जीतू ठाकुर ने बताया कि अमरावती और आसपास कबड्डी खेल को प्रोत्साहन देने निश्चित ही प्रयत्न होगा. युवा प्रतिभाओं को तलाशने और तराशने का प्रयास करने के साथ अमरावती में युवाओं को इस खेल के प्रति आकर्षित करने भरपूर संख्या में टूर्नामेंट होंगे.
* अमरावती में चार देशों का टेस्ट
अमरावती में चार देशों के कबड्डी टेस्ट मुकाबले आयोजित किए जाने की कोशिश पर भी बल रहने की बात जीतू ठाकुर ने कही. स्वयं शानदार कबड्डी पटु रहे ठाकुर ने कहा कि भारत-पाकिस्तान, इरान, कोरिया जैसे देशों का टेस्ट मैच अमरावती में आयोजित किया जायेगा. इसके लिए जिला स्टेडियम और हव्याप्रम में सुविधाएं हैं. उसी प्रकार नई सुविधाएं तथा अन्य व्यवस्था का प्रबंध करेंगे. अंतर्राष्ट्रीय मैचेस होने से अमरावती का नाम होगा. साथ ही यहां के युवा कबड्डी खिलाडियों को प्रेरणा मिलेगी. वे इस देशज खेल के संग जुडने प्रोत्साहित होंगे. नये खिलाडी हमें मिलेंगे. जिन्हें मंडल, क्लब और उपर का प्लेटफॉर्म कबड्डी फेडरेशन उपलब्ध करायेगा.
* अमरावती में मार्च तक कई आयोजन
क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय अनेक कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन अगले कुछ दिनों में अमरावती जिले और आसपास होने जा रहे हैं. यह जानकारी भी जीतू ठाकुर ने दी. उन्होंने बताया कि परतवाडा चेतना मंडल ने हाल ही में अच्छा टूर्नामेंट लिया. गाडगेबाबा संस्था का टूर्नामेंट अगले कुछ दिनों में है. ऐसे ही विधायक खोडके के अंदर चषक, रविराज देशमुख द्बारा आयोजन, गडकरी चषक होनेवाले हैं. मार्च तक सतत मुकाबले, स्पर्धा हैं.
* धन की कमी नहीं होने देंगे
जीतू ठाकुर ने कहा कि कबड्डी फेडरेशन के पास प्रो लीग सहित अन्य आयोजन और प्रायोजकों से भरपूर आर्थिक सहयोग उपलब्ध हैं. अत: राज्य और राष्ट्रीय स्तर की टूर्नामेंट से लेकर छोटे-बडे सभी आयोजन ेंमें धन की कमी की कोई दिक्कत नहीं रहनेवाली. आवश्यकता पडी तो नया फंड रेज करेंगे. ठाकुर अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते हैं. किंतु उनका कबड्डी से जुडाव इसी बात से स्पष्ट हो जाता है कि जिले और क्षेत्र के सभी मंडलों, क्लब, संस्थाओं के नाम उन्हें कंठस्थ हैं. वे धारा प्रवाह बोलते चले गए. उनमें युवक क्रीडा मंडल, मराठा फ्रेंडस, नवरंग, समर्थ, वीर अभिमन्यु, नीलकंठ, प्रभात, छत्रपति, जागृति, नेता जी, मोझरी के रामचंद्र युवक कल्याण मंडल, विदर्भ क्लब तिवसा, जयहिंद चांदुर रेलवे, दर्यापुर के, अंजनगांव के, वरोरा, रालेगांव और अनेक गांव, नगर के मंडलों, संस्थाओं का नामोल्लेख ठाकुर ने किया.

* 4 वर्ष अत्यंत व्यस्त कार्यक्रम
जीतू ठाकुर कबड्डी फेडरेशन के महासचिव बने हैं. यह एकमात्र पोस्ट होती है. अध्यक्ष, महासचिव को ही सभी निर्णय करने पडते हैं. इसलिए अगले चार वर्ष ठाकुर के अत्यंत व्यस्त कार्यक्रम होंगे. उन्हें देश- विदेश में दौरे करने पडेंगे. वैसे भी ठाकुर गत साढे तीन दशकों से कबड्डी को समर्पित हैं. लडकपन में साइकिल से 50-60 किमी दूर तक कबड्डी स्पर्धा में भाग लेने निकल पडते थे. कई गांवों के नाम उन्होंने बताए जहां वे कबड्डी के लिए साइकिल से साथियों संग निकल पडे. उनमें दर्यापुर, आष्टी, रामासाउर, चांदुर रेलवे, चांदुर बाजार, रोहणखेडा, बडनेरा आदि अनेक ग्राम, नगर का समावेश है. ठंड के बावजूद खेल के प्रति जोश, जुनून के कारण यह सब कर पाए.

* पहला आशीर्वाद साहू गुरूजी का
अमरावती के धुरंधर कबड्डी व्यक्तित्व जीतू ठाकुर फेडरेशन के महासचिव निर्वाचित हुए और जब अमरावती लौटे तो पहले घर नहीं गए. अपितु अपने राममिलन साहू गुरूजी के गणेश कॉलोनी स्थित घर गए. उनका आशीष ग्रहण किया. उसी प्रकार देवनाथ मठ के पीठाधीश जीतेंद्रनाथ महाराज, पद्मश्री प्रभाकर वैद्य, शक्ति महाराज, पोहरा देवी के जीतेंद्र महाराज का जीतू ठाकुर को आशीर्वाद, शुभकामनाएं प्राप्त हुई.

* गहलोत के प्रति आदर
जीतू ठाकुर ने दिवंगत जनार्दन सिंह गहलोत के प्रति अत्यंत आदरभाव प्रकट किया. उन्होंने बताया कि गहलोत ने भारत के देशज खेल कबड्डी को 35 से अधिक देशों में लोकप्रिय बनाया हैं. आज उनके सुपुत्र तेजस्वी सिंह गहलोत भारतीय कबड्डी फेडरेशन के प्रबंध संचालक हैं. उनके साथ मिलकर कबड्डी का संपूर्ण कैलेंडर तय करना है. रविवार को ही ठाकुर भारतीय ओलंपिक संघ के निदेशक शिव शर्मा से भेंट करने वाले हैं.

*****************************

Related Articles

Back to top button