अमरावतीमहाराष्ट्र

टिटंबा की आश्रमशाला में कबड्डी खिलाडी विद्यार्थी की मौत

सिर पर गहरी चोट लगने से गई कृष्णा पटेल की जान

धारणी/दि.2– समिपस्थ टिटंबा स्थित आश्रमशाला के मैदान पर कबड्डी खेल रहे विद्यार्थी के सिर पर पास ही डिक्स थ्रो की प्रैक्टीस कर रहे एक खिलाडी द्वारा फेंकी गई डिस्क आकर लगी जिससे कृष्णा संजू पटेल (13, टोली) नामक कबड्डी खिलाडी विद्यार्थी के सिर पर चोट लगी थी. जिसे इलाज हेतु अस्पताल ले जाया गया. लेकिन धारणी से अमरावती और फिर नागपुर रेफर किये जाने के बाद इलाज के दौरान शनिवार की देर रात कृष्णा पटेल की मौत हो गई. कृष्णा के परिजनों द्वारा आरोप लगाया है कि, कृष्णा के इलाज में विलंब होने की वजह से उसकी जान गई है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक कृष्णा पटेल धारणी तहसील अंतर्गत टिटंबा स्थित आश्रमशाला की कक्षा 8 वीं का छात्र था और 22 अगस्त को हमेशा की तरह स्कूल के मैदान पर कबड्डी के खेल की प्रैक्टीस कर रहा था. इसी समय उस मैदान पर कुछ विद्यार्थी थाली फेंक यानि डिस्क थ्रो की प्रैक्टीस कर रहे थे. शाम 5.45 द्वारा किसी विद्यार्थी द्वारा फेंकी गई लोहे की डिस्क हवा में लहराते हुए सीधे कृष्णा पटेल के सिर पर आकर लगी. जिससे कृष्णा पटेल के सिर पर थोडी चोट आयी. इस समय परिचारिका द्वारा कृष्णा पटेल का प्राथमिक उपचार किया गया और बात आयी गई हो गई. लेकिन शाम 6.30 बजे के आसपास कृष्णा को अचानक चक्कर आने लगे और उसे धारणी के उपजिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. साथ ही इलाज के अगले दिन तबीयत ठीक रहने की बात कहते हुए अस्पताल से डिस्चार्ज दे दिया गया. इसके बाद 24 अगस्त को कृष्णा पटेल जब अपने घर पर था, तो उसके सिर में अचानक तेज दर्द उठना शुरु हुआ. ऐसे में उसे एक बार फिर धारणी के उपजिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां जबीयत बिगड जाने पर उसे अमरावती के जिला सामान्य अस्पताल में रेफर किया गया. जहां पर सिर का सिटी स्कैन करने पर पता चला कि, कृष्णा के मस्तिष्क में खून जम गया है. ऐसे में उसे तुरंत ही नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में रेफर किया गया. जहां उसके मस्तिष्क की शल्यक्रिया की गई और कृष्णा के स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार भी होने लगा. लेकिन 31 अगस्त की रात 9 बजे के आसपास तीव्र हृदयाघात होने के चलते कृष्णा की मौत हो गई. ऐसे में कृष्णा के परिजनों में टिटंबा की आश्रमशाला के व्यवस्थापन पर समय रहते कृष्णा के स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं दिये जाने का आरोप लगाया.

* 22 अगस्त को कृष्णा पटेल खेलते समय सिर पर चोट लगने की वजह से घायल हुआ था. जिसे इलाज हेतु धारणी सहित अमरावती व नागपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया. परंतु नागपुर में इलाज जारी रहने के दौरान कृष्णा की मौत हो गई. आश्रमशाला प्रशासन द्वारा इस मामले में कोई लापरवाही नहीं बरती गई. लेकिन कृष्णा को तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
– एन. के. भागवत,
मुख्याध्यापक, आदिवासी आश्रमशाला, टिटंबा.

Related Articles

Back to top button