अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती जिले की कल्पना वानखडे पहली महिला ड्रोन पायलट

केंद्र सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से किया चयन

अमरावती/दि. 18– भारत सरकार के नमो ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से राष्ट्रीय केमिकल्स एन्ड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड ने अमरावती जिले के चांदुर बाजार तहसील में आनेवाले शिरजगांव कसबा ग्राम निवासी कल्पना विनोद वानखडे को महिला ड्रोन पायलट के रुप में चयनीत किया है. कल्पना जिले की पहली महिला है, जिन्हें यह बहुमान मिला है.

कभी अकेली बाहर न निकलने वाली कल्पना वानखडे का पुणे- सासवड जाने के बाद समय का बंधन और अनुसाशन में 10 दिवसीय प्रशिक्षण हुआ. थेयरी और प्रात्यक्षिक में 70 प्रतिशत अंक लेकर उसने परीक्षा उत्तीर्ण की और आखिरकार ड्रोन पायलट हुई.पश्चात गरूडा कंपनी ने ड्रोन की तकनीकी बातो का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सातारा-फलटन में दिया. ड्रोन के माध्यम से पारंपारिक खेती को आधुनिकता का जोड, यह संकल्पना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की थी. महिला सक्षमीकरण, कृषि विकास की कमान महिलाओं को सौंपी. कृषि क्षेत्र को तकनीकी ज्ञान का जोड देकर इसमें महिला अव्वल रह सकती है, ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विश्वास सार्थक साबित हुआ. आज महिला किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है. नए तकनीकी ज्ञान को आत्मसात कर महिला सक्षमीकरण को मजबूतीकरण प्राप्त हुआ है.

एग्रीकल्चर ड्रोन छिडकांव प्रशिक्षण पूर्ण कर अमरावती जिले की पहली ड्रोन दीदी बनने का बहुमान कल्पना वानखडे को प्राप्त हुआ. शैक्षणिक पात्रता और बचत समूह में रहना इसमें अनिवार्य था. ड्रोन के माध्यम से फंवारणी किए जाने से किसानों के आर्थिक और समय पर आनेवाले नैसर्गिक संकट पर मात किया जा सकेंगा. संपूर्ण देश के 1079 ड्रोन दीदी में अमरावती जिले की पहली प्रमाणित महिला ड्रोन पायलट के रुप में कल्पना वानखडे को नमो ड्रोैन दीदी स्वामित्व प्रमाणपत्र देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार उर्वरक विभाग के हाथो सम्मानित किया गया. जिससे कल्पना को नई पहचान मिली है.

चांदुर बाजार तहसील की कल्पना वानखडे के इस चयन पर विधायक बच्चू कडू ने कहा कि कल्पनाताई यह जिले की पहली महिला किसान है, जिन्हें ड्रोन पायलट के रुप में नियुक्त किया गया है. उन्हें कल्पना के इस कार्य पर अभिमान है. कडू ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी.

Related Articles

Back to top button