अमरावती

महाराष्ट्र में भी बनेगा कामाख्या देवी का मंदिर

आसाम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने दी जानकारी

* जल्द किया जाएगा जमीन का मुआयना
गुवाहाटी/दि.8– आसान में स्थित कामाख्या देवी मंदिर की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी कामाख्या देवी का मंदिर स्थापित किया जाएगा. इस आशय की जाकारी देते हुए आसाम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने बताया कि, उनकी इस संदर्भ में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से प्राथमिक स्तर पर चर्चा हो चुकी है और जल्द ही महाराष्ट्र में कामाख्या देवी का मंदिर बनाने हेतु जमीन का मुआयना किया जाएगा.
इसके साथ ही यह जानकारी सामने आयी है कि, वाराणसी के काशी विश्वनाथधाम तथा उज्वैन के श्री महालोक की तर्ज पर गुवाहाटी स्थित कामाख्या देवी मंदिर का विकास किया जाएगा. जिसे मां कामाख्या कॉरिडोर का नाम दिया जाएगा. विशेष उल्लेखनीय है कि, महाराष्ट्र और आसाम के बीच बेहद घनिष्ट संबंध है तथा आसाम के कई नागरिक बडे पैमाने पर मुंबई, नवी मुंबई व ठाणे परिसर में अपने काम धंधे के चलते आकर बसे हुए है. इन आसामी नागरिकों के साथ ही कामाख्या देवी के प्रति आस्था रखने वाले महाराष्ट्रीयन नागरिकों के लिए महाराष्ट्र में कामाख्या देवी मंदिर को स्थापित किया जाएगा.

ज्ञात रहे कि, महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के समय मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपने समर्थक विधायकों के साथ आसाम की राजधानी गुवाहाटी पहुंचे थे. जहां पर उन्होंने कामाख्या देवी की पूजा-अर्चना भी की थी. सीएम हिमंता बिस्वा सरमा के मुताबिक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रीे एकनाथ शिंदे कामाख्या देवी के असीम भक्त है और उनकी इच्छा है कि, देवी का एक मंदिर महाराष्ट्र में भी होना चाहिए. ऐसे में सीएम शिंदे के कहे अनुसार दस्तावेजों की पूर्तता शुरु हो चुकी है. साथ ही सीएम शिंदे ने मंदिर के लिए नवी मुंबई में जगह देने की बात सूचित की है. ऐसे में सीएम हिमंता बिस्वा सरमा जल्द ही जगह का मुआयना करने हेतु मुंबई आएंगे.
विशेष उल्लेखनीय है कि, महाराष्ट्र में विशेषकर मनोरंजन जगत में आसामी नागरिकों का बडे पैमाने पर समावेश है. जिनके लिए महाराष्ट्र में आसाम भवन बना हुआ है. ठीक इसी तर्ज पर अब गुवाहाटी में महाराष्ट्र सदन भी बनाया जाएगा, ऐसी जानकारी भी सीएम हिमंता बिस्वा सरमा द्वारा दी गई.
Assam court orders case against CM Himanta Sarma for 'inflammatory remarks'  | Latest News India - Hindustan Times

* महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मां कामाख्या देवी के असीम भक्त है और उनके जीवन में कामाख्या देवी का काफी महत्व है. ऐसे में कामाख्या देवी का एक मंदिर महाराष्ट्र में भी हो, ऐसी सीएम शिंदे की प्रबल इच्छा है. साथ ही लोकसभा चुनाव से पहले सीएम शिंदे एक बार फिर मां कामाख्या के दर्शन हेतु गुवाहाटी आने वाले है.
– हिमंता बिस्वा सरमा,
मुख्यमंत्री, आसाम

Related Articles

Back to top button