अमरावती

कपास का भाव १२ हजार से ऊपर, लाभ किसे

खरीदी केन्द्र पर व्यापारियों के गाडियों की भीड

अमरावती/दि. १२- विगत कुछ दिनों से कपास को १२ हजार कीमत मिल रही है. इसकी सराहना की जा रही है फिर भी किसान के हाथ क्या आयेगा यह संशोधन का विषय बन गया है. किसानों ने अधिक मात्रा में कपास बेचा है. अब किसानों के पास थोडा बहुत कपास बचा है. लेकिन बाजार में नगण्य किसानों की व व्यापारियों की गाडी कपास से भरी दिखाई दे रही है.
विगत माह के अंत में कपास की अच्छी कीमत मिली यहां तक कपास की कीमत १२ हजार तक पहुंच गई. अमरावती के फुटकर बाजार में शनिवार को १२ हजार १५० क्विटंल कपास को भाव था. इस महिने में भी वही दर कायम होने पर कपास को ४ अप्रैल को १२ हजार २०० रूपये भाव मिला. ६ व ७ अप्रैल को उसमें १०० से २०० रूपये भाव बढ गये. उसके बाद भाव कम हो गये. विगत दो दिनों से १५० से २५० रूपये भाव कम हो गया. किसान के पास हाल ही में भाव की तुलना में आवक कम है. रोज औसतन २२५ क्विटंल कपास की आवक होने का अमरावती बाजार समिति ने दर्ज किया है.
कपास का बाजार इस वर्ष शुरूआत से ही गरम रहा है. भाव १० हजार रूपये तक गया उस समय किसानों ने बहुत सारा कपास बेच दिया. अब १२ हजार भाव मिल रहा है. लेकिन किसानों के पास कपास कम बचा है. बाजार में आनेवाला अधिकांश कपास व्यापारियों का ही है. जिसके कारण दरवृध्दी का लाभ भी व्यापारियों के ही जेब में जा रहा है.
* विगत सप्ताह में कपास का भाव
दिनांक                   भाव
४ अप्रैल             ९०००-१२२००
५ अप्रैल             ९०००-१२२००
६ अप्रैल              ९०००-१२३००
७ अप्रैल             ९५५०-१२४००
८ अप्रैल              ९५००-१२२५०
९ अप्रैल              ९५५०-१२१५०

Related Articles

Back to top button