अमरावती

कौंडण्यपुर का मंदिर अब भी बंद

श्रद्धालुओं में नाराजगी

अमरावती/दि.8 – राज्य सरकार की घोषणा के बाद राज्य भर के मंदिरों को 7 अक्तूबर से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. लेकिन विदर्भ का महत्वपूर्ण समझे जाने वाले तिवसा तहसील के कौंडण्यपुर स्थित रुख्मिणी माता का मंदिर के पट अभी भी बंद है. कोरोना प्रतिबंधात्मक नियमावली का पालन कर तैयारी पूरी करने के बाद कल शनिवार सुबह से मंदिर दर्शन के लिए खुले किए जाएंगे.
बता दें कि जिलाधिकारी पवनीत कौर ने नियम व शर्तो के तहत जिले के मंदिरों के पट खोलने के संदर्भ में पत्र जारी किया है. लेकिन प्रशासन व मंदिर समिति के उदासीन रवैये के चलते रुख्मिणी माता का मंदिर बंद है. शनिवार को राज्य प्रशासन कौंडण्यपुर का मंदिर खोलने को लेकर निर्णय लेगी. ऐसे में श्रद्धालुओं को रुख्मिणी माता का दर्शन लेन के लिए और एक दिन का इंतजार करना पडेगा. पंढपुर के आषाढी एकादशी को पंढरी के विट्ठल से मिलने के लिए राज्य की दस पालकियों को राज्य सरकार ने अनुमति दी थी इनमें विदर्भ के एकमात्र पालकी कौंडण्यपुर के रुख्मिणी माता की पालकी का समावेश है. हालाकी यह मंदिर बंद रहने से श्रद्धालुओं में नाराजगी देखने को मिल रही है.

  • कोरोना प्रतिबंधात्मक नियामावली का पालन होना जरुरी है. मंदिर ट्रस्ट के साथ इस संदर्भ में चर्चा भी हो चुकी है. श्रद्धालुओं की सेहत की दृष्टि से यहां पर उपाय योजनाएं नहीं की गई है. मंदिर ट्रस्ट की तैयारियां अधुरी है. जल्द ही यह अधूरी प्रक्रिया को पूर्ण कर मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोेला जाएगा.
    – वैभव फरताडे, तहसीलदार तिवसा
  • श्रद्धालुओं की सेहत को प्राथमिकता देना जरुरी है. वहीं मंदिर खोलने का आदेश देरी से प्राप्त हुआहै. अब नवरात्रि शुरु होने से श्रद्धालुओं की भीड उमडने की संभावना है इसलिए कोरोना नियमों का पालन करवाने के लिए आवश्यक उपाय योजनाएं करवाने के बाद शनिवार की सुबह से मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा.
    – अतुल ठाकरे, विश्वस्त रुख्मिणी संस्थान कौंडण्यपुर

Related Articles

Back to top button