अमरावतीमुख्य समाचार

किस्मत का खेल है केबीसी

विभू खंडेलवाल का कहना

* सीए खंडेलवाल के भांजे
अमरावती/दि.1 – विभोर उर्फ विभू संतीश खंडेलवाल का स्पष्ट मानना है कि, भारत जैसी विशाल दर्शकों वाले देश में केबीसी जैसे रियलिटी शो में पहुंचना और वहां भी हॉट सीट तक नंबर लग जाना एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न के उत्तर देकर लाखों रुपए जीतना सचमुच नसीब की बात है. विभू आज सुबह गणेश कालोनी में उनके मामा और शहर के प्रसिद्ध चार्टर्ड अकाउंटंट आर. आर. खंडेलवाल के निवास पर अमरावती मंडल से बातचीत कर रहे थे. नागपुर की रामदेव बाबा इंजि. कॉलेज के तीसरे वर्ष कम्प्यूटर सायंस के छात्र विभोर खंडेलवाल ने अपनी केबीसी की हॉट सीट तक पहुंचने की कठिन यात्रा का ब्यौरा दिया और केबीसी जाने के इच्छूकों से यह भी कहना चाहा कि, होस्ट, मेगा स्टार अमिताभ बच्चन जी शो के दौरान कुछ हल्के से संकेत देते हैं उस पर भी ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है.
* अनेक वर्षों से तैयारी
विभू खंडेलवाल ने कहा कि, सुशीलकुमार द्बारा केबीसी शो में 5 करोड रुपए का इनाम जीतने के समय वे इस शो की तरफ आकर्षित हुए थे. तभी से शो में जाने के लिए तैयारी आरंभ कर दी थी. गूगल और विकिपीडिया से काफी जानकारी प्राप्त की. रामायण और महाभारत धारावाहिक देखे थे. किंतु और अधिक जानकारी हासिल करना आवश्यक है. इसलिए वह अनेक जानकारी के गहराई में जाने का प्रयत्न करते रहे. जिससे किसी पौराणिक अथवा समकालीन व्यक्तित्व के बारे में अधिक व पुख्ता जानकारी मिलती, जो केबीसी जैसे कार्यक्रमों में बडी उपयोगी रहती है.
* दिल्ली में लिखित परीक्षा
केबीसी शो से विभू को अप्रैल माह में ही कॉल आ गया था. वहां ेसे बार-बार 3 या कभी उससे अधिक प्रश्न पूछे जाते उनके उत्तर देने के पश्चात अगले पडाव पर पहुंचा जा सकता है. विभू खंडेलवाल के अनुसार ऑडिशन मई माह में हुआ था. फिर व्यक्तिगत इंटरव्यू हुआ. अगस्त माह के अंत में उन्हेें मुंबई बुलाया गया. उससे पहले दिल्ली में लिखित परीक्षा भी शो द्बारा ली गई थी. हजारों स्पर्धकों को पार कर 150 लोगों का सिलेक्शन हुआ था.
* गोरील्ला जवाब से हॉट सीट पर
विभू ने बताया कि, शो में पहुंचने पर भी स्पर्धा जारी रहती है. बल्कि और कडक हो जाती है. फास्टेज फिंगर स्पर्धा में उन्होंने कौनसा जानवर अफ्रिका का नेटीव है? इस प्रश्न का गोरील्ला सही जवाब देकर हॉट सीट पर पहुंचने का विभू को अवसर मिला.
* बिग बी की प्रशंसा
विभू खंडेलवाल ने शो शानदार होने और उनके जैसे युवकों का आत्मविश्वास बढाने में मददगार होने के साथ-साथ होस्ट अमिताभ बच्चन की काफी प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि, बच्चन जी के कारण ही यह कार्यक्रम करोडों घरों में देखा और पसंदीदा बना है. उनके विनम्र स्वभाव की जितनी प्रशंसा की जाये, उतनी कम है. विभू ने केबीसी मेें 3.20 लाख जीते. हालांकि वह 12.50 लाख तक पहुंचा था. उनकी 2 लाईफलाईन भी थी, मगर स्पर्धा के नियमों के हिसाब से वह गलत उत्तर देकर 3.20 पर आ गया. इसी बात से विभू ने लोगों को सबक लेने की अपील की है. विभू का केबीसी में जाने की चाह रखने वालों के लिए यहीं कहना है कि, उत्तर को लेकर बिल्कुल निश्चित न हो, तो लाइफलाइन का प्रयोग श्रेयस्कर होता है. बातचीत के दौरान सीए आर. आर. खंडेलवाल के साथ विभू के दादाजी और उनकी माताजी सुचेता सतीश खंडेलवाल, सुस्मिता खंडेलवाल, भाई एड. श्याम खंडेलवाल उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button