अमरावती

नि:शुल्क प्रवेश के लिए इस तरह कागजपत्र तैयार रखे

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के लिए जिले की 236 शालाओं का शिक्षा विभाग में पंजीयन

अमरावती/दि.28– आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के लिए जिले की 236 शालाओं ने शिक्षा विभाग के पास पंजीयन किया है. इस शाला की 25 प्रतिशत नि:शुल्क सीटों पर प्रवेश दिया जाने वाला है. लेकिन अभी तक प्रवेश बाबत टाईमटेबल घोषित नहीं हुआ है. समयसारिणी घोषित होने के बाद ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरु होने वाली है. इसके लिए कागजपत्र आवश्यक है. अनेक पालक अपने पाल्यों के कागजपत्र निकालने के लिए समय पर भागदौड करते हैं.
जिले में आरटीई प्रवेश के लिए 236 शालाओं ने पंजीयन किया है. इन शालाओं में करीबन 2305 विद्यार्थियों को नि:शुल्क प्रवेश मिलने वाला है. राज्यस्तर पर एक साथ ड्रॉ निकाले जाने वाले है. इसमें चयन होने पर संबंधित शाला में पाल्यों का निश्चित किया जाएगा. इस प्रवेश प्रक्रिया के लिए बालकों के जो कागजपत्र आवश्यक है उसमें उनका जन्म दाखिला, आधार कार्ड, सामाजिक आरक्षण का दाखिला, आर्थिक दृष्टि से पिछडे रहने पर पालक का 1 लाख के भीतर आय का प्रमाणपत्र, दिव्यांग रहने पर प्रमाण पत्र और पालक का फोटो अनिवार्य है. इसके अलावा निवासी सबूत साथ में जोडना भी आवश्यक है. साथ ही निवासी सबूत में आधार कार्ड, बैंक का पासबुक, गैस का पासबुक, घर किराया करार आवश्यक है.

* प्रवेश प्रक्रिया कब होगी शुरु ?
नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया के लिए शालाओं की पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण हो गई है. प्रवेश प्रक्रिया के लिए शासनस्तर पर समयसारिणी घोषित की जाने वाली है. उसके बाद ही प्रक्रिया की शुरुआत होगी और कुछ दिनों में टाईमटेबल आएगा.

* पालक कागजपत्र रखे तैयार
आरटीई के लिए 236 शालाओं ने पंजीयन किया है. शासनस्तर से समयसारिणी आने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरु होगी. इस योजना में शामिल होने के लिए इच्छुक रहनेवाले पालकों को कागजपत्र तैयार रखने का आवाहन शिक्षण विभाग ने किया है.
– बी.आर. खरात,
शिक्षणाधिकारी (प्राथमिक)

Related Articles

Back to top button