अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

खाकी ने कर ली विधानसभा चुनाव की पूरी तैयारी

आयोग को भेजी गई रिपोर्ट का ब्यौरा अमरावती मंडल के पास

* आयुक्तालय क्षेत्र में 765 बूथ पर बंदोबस्त
* सीएपीएफ की दो कंपनियां और 136 कर्मी बाहर से बुलाएंगे
* एक भी बूथ संवेदनशील नहीं
अमरावती /दि. 28- विधानसभा चुनाव की तारीखों का शीघ्र ऐलान होने की प्रबल संभावना को देखते हुए राजनीतिक दल अंतिम तैयारियों में लगे है. सत्तापक्ष जहां आचार संहिता के भय से धडाधड कार्यक्रम लेकर बैठके और जनहितकारी निर्णयों की झडी लगाए हुए हैं. वहीं विपक्ष भी सत्तांतर के लिए पूरा जोर लगा रहा है. इस बार का चुनाव बहुत कडा होने की संभावना के बीच अमरावती पुलिस ने आयुक्तालय क्षेत्र के मतदान केंद्रों को लेकर बंदोबस्त की संपूर्ण तैयारी कर ली है. चुनाव आयोग को भेजी गई पुलिस की रिपोर्ट के मुख्य अंश अमरावती मंडल को प्राप्त हुए है. जिसके अनुसार चार विधानसभा क्षेत्र के 765 बूथ अमरावती की हद में है. जहां करीब 1713 अधिकारी और कर्मचारी तो तैनात होंगे ही. सीएपीएफ की तीन कंपनियां और एसआरपीएफ की दो कंपनियां के साथ 136 अधिकारी, कर्मचारी खास बंदोबस्त के लिए पडोसी राज्य से बुलाए जाने की जानकारी चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट में दी गई है. सबसे खास बात है कि, अमरावती शहर की हद में सैकडों बूथ रहने के बावजूद एक भी बूथ संवेदनशील अथवा अति संवेदनशील की श्रेणी में नहीं है. यहां मतदान प्राय: शांतिपूर्ण संपन्न कराने में पुलिस को प्रत्येक बार सफलता मिली है.
* बन गया पूरा आराखडा
विधानसभा चुनाव के वास्ते पुलिस ने अपने सुरक्षा इंतजामात का संपूर्ण खाका तैयार कर लिया है. जिसके अनुसार शहर की सीमा 281 भवनों में 765 मतदान केंद्र रहनेवाले है. जहां पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था मुहैया करानी है. इसके लिए सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने इसी सप्ताह कई बैठके लेकर व्यवस्था का आकलन किया. लोकसभा चुनाव का अनुभव अधिकारियों को बडा उपयोगी रहा. जिसके आधार पर बंदोबस्त की लगभग फाइनल रिपोर्ट तैयार कर उसे चुनाव आयोग को भेजे जाने की जानकारी अमरावती मंडल को प्राप्त हुई है.
* चार विधानसभा क्षेत्र के बूथ
अमरावती शहर न केवल संभाग मुख्यालय के कारण महत्वपूर्ण है. बल्कि शहर की सीमा में चार विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रो का समावेश है. यह अपनेआप में कदाचित संपूर्ण राज्य में पहली बात होगी. शहरी क्षेत्र में अमरावती सीट के 322 बूथ, बडनेरा क्षेत्र 341 और तिवसा विधानसभा क्षेत्र के 97 मतदान केंद्र रहने की जानकारी देते हुए वहां प्रस्तावित पुलिस बंदोबस्त का ब्यौरा आयोग को भेजा गया है. उपरोक्त तीनों विधानसभा क्षेत्र के अलावा धामणगांव रेलवे क्षेत्र के भी पांच बूथ अमरावती आयुक्तालय की परिधि में आते हैं. इसके कारण पुलिस को व्यापक प्रबंध करना पड रहा है.
* 1713 अधिकारी, कर्मी होंगे तैनात
चुनाव की तारीखो को लेकर अटकलें चल रही है. एक ही चरण में प्रदेश का विधानसभा चुनाव कराने की कोशिश और डिमांड होने के बीच अमरावती मंडल को आयुक्तालय के पुलिस सूत्रों ने बताया कि, 765 मतदान केंद्रो पर 1713 अधिकारी और कर्मचारी, महिला कर्मचारी, रेंज के अधिकारी-कर्मी मुस्तैद किए जाएंगे.
* सीएपीएफ की तीन कंपनियां
पुलिस सूत्रों ने अमरावती मंडल को बताया कि, केंद्रीय अतिरिक्त पुलिस बल सीएपीएफ की तीन कंपनियां चुनावी बंदोबस्त में तैनात रहेगी. उसी प्रकार राज्य आरक्षित पुलिस बल की दो कंपनियां रहेगी. इसके अतिरिक्त 672 होमगार्ड की सहायता पुलिस अपने बंदोबस्त के लिए लेनेवाली है. आयोग को इस बात की जानकारी भेजी गई रिपोर्ट में दी गई है. 136 अधिकारी और कर्मी अन्य जिले अथवा जरुरत पडी तो पडोसी प्रांतो से भी अमरावती बुलाकर तैनात किए जाने की जानकारी सूत्रों ने अमरावती मंडल को दी.

* एक भी बूथ संवेदनशील नहीं
आयोग को भेजी गई रिपोर्ट में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह दी गई कि, आयुक्तालय क्षेत्र में 700 से अधिक मतदान केंद्र रहने पर भी एक भी मतदान केंद्र संवेदनशील अथवा अति संवेदनशील नहीं है. पुलिस ने इसका हाल के लोकसभा और उसके पहले के निकाय व विधानसभा चुनाव के बंदोबस्त व मतदान का संदर्भ देकर जानकारी दी है. 2019 के विधानसभा चुनाव हो या 2024 के लोकसभा का मतदान, एक भी बूथ पर कोई झगडा-झंझट नहीं हुई. इतना जरुर है कि, एक इमारत में 22 बूथ होने से वहां वोटर्स की भीड को देखते हुए कडा बंदोबस्त लगाया जाता है.

* 11 चेक पॉइंट, होगी प्रत्येक वाहन की जांच
अमरावती आयुक्तालय में चुनाव को देखते हुए शहर में प्रवेश करनेवाले 11 मार्गो पर चेक पॉइंट लगाए जाएंगे. प्रत्येक वाहन की वहां चुनावी आचार संहिता दौरान जांच होगी. इसके लिए भी अधिकारी और कर्मी तैनात करने के साथ एसएसटी और एफएसटी अर्थात विशेष दस्ते व उडनदस्ते रहेंगे. उनकी संख्या 86 होने की जानकारी प्राप्त हुई है.

* फिर लोकशाही भवन में मतगणना
लोकसभा चुनाव के समान विद्यापीठ रोड के लोकशाही भवन में विधानसभा की भी काउंटिंग कराए जाने की जानकारी पुलिस सूत्रों ने दी. यह बात लगभग तय हो गई है. इसलिए वहां काउंटिंग के दिन और मतदान पश्चात स्ट्राँग रुम बनाए जाने पर प्रस्तावित बंदोबस्त का भी ब्यौरा आयोग को भेजे जाने की जानकारी सूत्रों ने दी है.

* कई पर तडीपारी, एमपीडीए का एक्शन
सूत्रों ने अमरवती मंडल को बताया कि, चुनाव मद्देनजर खाकी सभी तरफ से चाकचौबंद बंदोबस्त करने जा रही है. इसलिए चुनाव से पहले ही शहर के कई गुंडा एलीमेंट पर कडी कार्रवाई और प्रतिबंधात्मक कार्रवाई हो सकती है. 16 कुख्यात पर एमपीडीए का एक्शन सीपी नवीनचंद्र रेड्डी के निर्देश पर लिया जा चुका है. सूत्रों की माने तो आनेवाले दिनों में कई बदमाशों पर इस प्रकार की कडी कार्रवाई हो सकती है. उसी प्रकार 1200 से 1500 बदमाशों, हिस्ट्रीशीटर पर भी प्रतिबंधात्मक एक्शन खाकी लेने जा रही है. सूत्रों ने बताया कि, ऐसे सभी आरोपी जिन पर तीन या उससे अधिक संगीन प्रकरण दर्ज है, उन सभी की सूची बनाकर शीघ्र आयुक्तालय भेजी जाएगी. उन पर एमपीडीए और तडीपार की कार्रवाई हो सकती है.

Related Articles

Back to top button