अमरावती

खंडेलवाल महिला मंडल ने अनोखे अंदाज में मनाया ‘रंगीलो राजस्थान’ का जश्न

अग्रसेन भवन में रंगांरग कार्यक्रमों की प्रस्तुति

अमरावती/दि. १७– रायली प्लॉट स्थित अग्रसेन भवन में खंडेलवाल महिला मंडल ने शनिवार की शाम एक अनोखे अंदाज में ‘रंगीलो राजस्थान’ का जश्न मनाया. खंडेलवाल महिला मंडल की नई प्रतिभाओं को सांस्कृतिक मंच प्रदान करने एवं राजस्थानी संस्कृति का परिचय कराने के उद्देश्य से महिलाओं की प्रतिभा को निखारने ‘रंगीलो राजस्थान’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राजस्थान के रेत की सौंधी-सौंधी खुशबू के साथ उसकी तपिश महिलाओं में एक अलग ही उत्साह लाती है. यहां की संस्कृति, सभ्यता भी सभी को राजस्थानी परिवेश में ढालती है. इसी परिवेश को धारण कर खंडेलवाल महिला मंडल ने अनोखे अंदाज में ‘रंगीलो राजस्थान’ का जश्न मनाया. सभी सखियों ने उम्र का दायरा भुलाकर एक दूसरे के साथ घूमर करते हुए राजस्थानी की मिट्टी की खुशबू महकाई. इस अवसर पर मंडल की अध्यक्षा हर्षा रावत तथा सचिव सोनी डंगायच ने उपस्थित सभी सखियों का स्वागत किया. खंडेलवाल महिला मंडल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में ‘हाथ जोड़े दोनों, थाने हैं आवनरी मनुहार’ कहते हुए सभी का स्वागत किया गया.
* गीत-संगीत की मनोहारी पेशकश
इस आयोजन में राजस्थान की संस्कृति, घूमर नृत्य, राजस्थानी वेशभूषा, सास-बहू की ठिठोली भरी बातें, नृत्य नाटिका, समाज एवं मार्गदर्शक महिलाओं द्वारा राजस्थानी गीत-संगीत की मनोहारी पेशकश रखी गई. जिसमें ५० से अधिक महिलाओं ने घूमर नृत्य प्रस्तुत किया. इन्हें छोटी-बड़ी बहू-बेटियों ने साथ दिया. सर्वप्रथम कार्यक्रम में गणेश वंदना देव खुटेटा, देवांश रावत, अर्थव रावत, तनिशा रावत ने प्रस्तुत की. इसके अलावा बच्चों के लिए फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें मिष्ठी रावत ने संत सुंदरदास, देव खुटेटा ने डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर, तनिषा रावत ने छोटी सेठानी, अनुश्री डंगायच ने राजस्थानी लाडो की भूमिका निभाई. इन सभी को विशेष भूमिका के लिए सम्मानित किया गया. सेठ-सेठानी की भूमिका में एकता डंगायच,राखी रावत, सास-बहू मेल में अनीता घिया, शोभा पितलिया, मीना व खुशी बडेरा, स्वीटी रावत व अनीता घिया, हर्षा रावत व वर्षा रावत ने सहभाग लिया. जिसमें अनीता घिया ने प्रथम, मीना व खुशी बडेरा ने द्वितीय तथा शोभा पितलिया ने तृतीय स्थान प्राप्त कर पुरस्कार प्राप्त किये. इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण १५ साल से कम आयु वर्ग में शोभा पितलिया तथा ६० साल से अधिक आयु वर्ग में घूमर नृत्य पेश करने वाली संगीता रावत रहीं. इसके अलावा सेठ-सेठानी डान्स एकता डंगायच और राखी रावत, सोलो डान्स प्रेमा भूसर, ग्रुप डान्स मोनिका रावत और अदिती रावत, खुशबू खुटेटा, शीतल रावत और मोनिका रावत ने पेश किया.
* मस्का लगाओ प्रतियोगिता
मारवाड़ी भाषा में मस्का लगाओ प्रतियोगिता भी ली गई. जिसमें मीना बढ़ेरा, सुलेखा घीया, हर्षा रावत और वर्षा रावत, स्वीटी रावत और अनीता घीया ने सहभागी होकर पुरस्कार जीते. कार्यक्रम में मंडल की सभी सखियां उपस्थित थी.

Related Articles

Back to top button