अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जिले में बारिश से खरीफ की फसले लहलहाने लगी

निचले इलाको के कुछ क्षेत्रो के खेतो में घूसा पानी

* कृषि विभाग ने इस बारिश को फसल के लिए फायदेमंद बताया
* कहीं भी बाढ की परिस्थिति नहीं
* जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन सतर्क
अमरावती/दि.24– जिले में कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश शुरु रहने से किसानों के खेतो में खरीफ की फसले लहलहाने लगी है. जिले के नदी किनारे स्थित कुछ क्षेत्रो के निचले हिस्से के खेतो में पानी घूस जाने से फसले पानी में है. लेकिन अन्य स्थानों पर कहीं भी कोई नुकसान होने के समाचार नहीं है. कृषि विभाग ने भी इस बारिश को फसल के लिए फायदेमंद बताया है. वहीं इस बारिश से कहीं भी बाढ की परिस्थिति नहीं है. जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन बाढ की स्थिति आने पर उसे निपटने के लिए सतर्क है.
अमरावती जिले के किसानों को पिछले काफी दिनो से बारिश की प्रतिक्षा थी. जुलाई माह आधा बितने के बाद बारिश की प्रतिक्षा में रहे अमरावती जिले में पिछले एक सप्ताह से अच्छी बारिश हो रही है. जिले के चांदुर बाजार तहसील में इस बारिश ने कहर मचाया है. गत सप्ताह तहसील के ब्राह्मणवाडा थडी गांव से सटकर स्थित परिसरो में बादल फटने जैसी बारिश हुई. इस बारिश के कारण अनेक खेत जलमग्न हो गए. खेतो की फसले पानी में चली गई. खेत में चारो तरफ जलजमाव होने से कुछ किसानों के खेतो की फसल मिट्टी के साथ बह गई. जिससे उनका काफी नुकसान हुआ. धामणगांव गढी में मूसलाधार बारिश हुई. अचानक बादल फटने से खेती में काम करनेवाले किसान वहीं फंस गए. खेतो में जलजमाव होने के कारण किसानों अपनी जान हथेली पर रखकर सडको पर आना पडा. सडको से भी पानी बह रहा था. विशेष यानी ब्राह्मणवाडा थडी ग्राम 25 हजार की आबादीवाला है. शुक्रवार की रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण गांव जलमग्न हो गया था. डेढ से दो घंटे हुई बारिश के कारण इस गांव में हाहाकार मच गया था. मूसलाधार बारिश के कारण अनेक खेतो की फसले बह गई. सोयाबीन, कपास और तुअर की फसलों का काफी नुकसान हुआ. साथ ही संतरा बगीचो को भी इस बारिश से क्षति हुई. राजस्व विभाग के कर्मचारियों की हडताल जारी रहने के कारण पंचनामे भी नहीं हो पाए. सोनोरी, माधान परिसर में भी किसानों का काफी नुकसान हुआ. चांदुर बाजार तहसील में मूसलाधार बारिश होने और पूर्णा प्रकल्प के पिछले एक सप्ताह से दो गेट खोलकर पूर्णा नदी में पानी छोडे जाने से निचले इलाको में स्थित खेतो में यह पानी घूसा. इसके अलावा कहीं भी इस बारिश के कारण नुकसान होने के समाचार नहीं है. कृषि विभाग ने भी इस बारिश को खरीफ की फसलों के लिए अच्छी बताया है और इस बारिश से कोई नुकसान न होने की जानकारी दी है. जिला प्रशासन ने इस बारिश से कहीं भी अब तक बाढ की स्थिति निर्माण न होने की जानकारी देते हुए बताया कि, इस बारिश से किसी भी गांव का संपर्क नहीं टूटा है. साथ ही कोई भी मार्ग का यातायात बंद नहीं है. बाढ की स्थिति निर्माण होने पर ऐसी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन व आपदा व्यवस्थापन पूरी तरह सुसज्ज है.

* जिले में 95 प्रतिशत बुआई पूर्ण
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी राहुल सातपुते ने अमरावती मंडल को बताया कि, जिले में कुल खरीफ की बुआई 6 लाख 81 हजार हेक्टेअर क्षेत्र में होती है. इसमें से करीबन 6 लाख 42 हजार 210 हेक्टेअर क्षेत्र में यानी 94 प्रतिशत बुआई किसानों ने पूर्ण कर ली है और अब इस बारिश के कारण बुआई पूर्ण होते आ गई है. जिले में सर्वाधिक सोयाबीन की बुआई 2.53 लाख हेक्टेअर क्षेत्र में, कपास की बुआई 2.23 लाख हेक्टेअर क्षेत्र, तुअर की बुआई 1.13 लाख हेक्टेअर क्षेत्र में तथा अन्य क्षेत्र में ज्वार, मका, मूंग और उडद की बुआई किसानों ने की है.

* खेती के लिए यह बारिश फायदेमंद
अमरावती जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश और आगामी तीन दिनों तक होनेवाली बारिश खरीफ की फसलों के लिए फायदेमंद है. इस बारिश से खेती को नुकसान नहीं पहुंचता. बांधो से पानी नदीयों में छोडे जाने पर और नदी के तट पर निचले हिस्से में रहनेवाले कुछ क्षेत्रो के खेतो में बाढ का पानी घुसने पर नुकसान हो सकता है. वैसे इस बारिश से खेती को कोई नुकसान नहीं है और जिले में खरीफ की बुआई अब लगभग पूर्ण हो गई है.
– राहुल सातपुते, जिला कृषि अधिकारी कृषि अधीक्षक.

* पिछले 24 घंटे में 28 मिमी बारिश रिकॉर्ड
अमरावती जिले की सभी 14 तहसीलो में रिमझिम बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटे में 28 मिमी बारिश हुई है. इनमें धारणी में 13.9, चिखलदरा 50.7, अमरावती 20.4, भातकुली 26.1, नांदगांव खंडेश्वर 44.4, चांदुर रेलवे 41.5, तिवसा 9.8, मोर्शी 10.00, वरुड 5.3, दर्यापुर 27.1, अंजनगांव सुर्जी 22.6, अचलपुर 29.5, चांदुर बाजार 18.00 और धामणगांव रेलवे में 23.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है.

* 30 जुलाई तक बारिश की संभावना
धीरे-धीरे बारिश कम होती रही तो भी 24 से 30 जुलाई तक रिमझिम व मध्यम बारिश की संभावना है. अमरावती शहर में बुधवार और गुरुवार को मध्यम बारिश होगी.
– प्रा. अनिल बंड, मौसम विशेषज्ञ, श्री शिवाजी कृषि महाविद्यालय.

Related Articles

Back to top button