अमरावतीमुख्य समाचार

खोडके की मनपा में सक्रियता बढी

योजनाओं के कार्यान्वयन में खामियों का अंबार- सुलभाताई

* सुविधा अनुसार योजनाओं के बटवारे पर आक्षेप
* शिक्षा व स्वास्थ्य भी विभाग रडार पर
* बजेट पर होंगी विभाग वार बैठकें
* प्रशासक पर शासन प्रतिनिधि के रुप में देखरेख का दावा
* प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर खुब खरी-खोटी सुनाई
अमरावती/दि.29– अमरावती महानगरपालिका पर प्रशासक राज लागू है. ऐसे मेें शासन के प्रतिनिधि तथा लोकप्रतिनिधि के रुप में अपने निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले महानगरपालिका के कामकाज पर ध्यान रखना विधायक की जिम्मेदारी है. उसी जिम्मेदारी का निर्वहन करते महानगरपालिका अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन तथा बजेट के उचित नियोजन के लिए महानगरपालिका के विभिन्न विभाग निहाय योजना व नियोजन का जायजा लेना शुरु किया है. मनपा में वर्तमान प्रशासक व अधिकारियों ने सुविधा अनुसार योजनाएं व विभागों का बटवारा कर लिया है. विभिन्न प्रकल्प अधूरे है, इन प्रकल्पों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश सुलभाताई खोडके ने मनपा प्रशासन को जारी किये. जिससे सुलभाताई ने मनपा में अपनी सक्रियता बढा दी है, ऐसी चर्चा मनपा गलियारे में है. जिस पर सुलभाताई ने बताया कि, प्रशासक राज में सभी योजनाओं का कार्यान्वयन उचित रुप से हो, जनसुविधाओं के काम को गति मिले. इसलिए उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले महानगरपालिका पर ध्यान केंद्रीत किया है. इसे राजनीति की दृष्टि से देखना उचित नहीं होगा. जनप्रतिनिधि के रुप में जनता के काम समय पर हो, उनकी शिकायतों का निराकरण हो, इस पर ध्यान देना जनप्रतिनिधि का कर्तव्य ही है.
महानगरपालिका अंतर्गत जो योजनाएं चलायी जा रही है. उसका नियोजन नहीं रहने से लाभार्थियों की परेशानियां बढती जा रही है. करोडों रुपयों का निधि खर्च होने के बाद भी शहर में गंदगी के ढेर नजर आते है. मनपा के स्कूलों की हालत खराब है. स्कूली छात्रों को क्रीडा विभाग के माध्यम से मिलने वाले लाभ से वंचित रखा जा रहा है. शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में दवाईयां व सुविधाओं का अभाव है. इसलिए मनपा के सभी संबंधित विभागों के साथ अलग-अलग बैठके कर विभाग निहाय नियोजन किया जाएगा, ऐसा सुलभाताई ने बताया. उन्होंने आगे कहा कि, स्वच्छता, स्वास्थ्य, क्रीडा, शिक्षा क्षेत्र पर अधिक ध्यान देने की जरुरत है. इसलिए मनपा के विगत वर्ष के बजेट के साथ ही इस वर्ष अधिक से अधिक योजनाओं का नियोजन शुरु किया है. आगामी दिनों में विभिन्न विषयों को लेकर बैठकें की जाएगी. मनपा प्रशासन को जाने वाली दिक्कतों का भी समाधान धूंढा जाएगी.
शासन से जितना निधि मनपा को मिलता है, वह पूर्ण खर्च करने में प्रशासन नाकाम नजर आया है. शासन निधि की योजनाएं भी मनपा द्बारा अच्छे से चलायी नहीं जाती. प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं के पूर्ण करने में मनपा नाकाम हुई है. शहर के रास्तों का योग्य नियोजन नहीं करने से उसके परिणाम व्यापारियों को भुगतने पड रहे है. जिस पर मनपा प्रशासन को कडी फटकार लगाते विकास कार्यों का उचित नियोजन कर सभी काम समय पर पूर्ण करने का टार्गेट लेकर चलो, ऐसे निर्देश मनपा प्रशासन को दिये जा रहे है.

* विभाग निहाय जायजा बैठकें करेंगी
मनपा प्रशासन द्बारा नये वित्तीय वर्ष के लिए जो बजेट बनाया गया है, उस पर विभाग निहाय जायजा बैठकें करने की जानकारी सुलभा खोडके ने दी. उन्होंने बताया कि, इस वर्ष मनपा प्रशासन द्बारा 305 करोड 1 लाख रुपए आय होने व 302 करोड 96 लाख रुपए खर्च का बजेट बनाया गया है. लेकिन इस बजेट पर बारिकी से चर्चा करना जरुरी है. इसलिए आगामी दिनों में मनपा के प्रत्येक विभाग निहाय नियोजन बैठकें आयोजित की गई है. इन बैठकों में प्रत्येक विभाग के खर्च, योजनाएं व नियोजन पर बारिकी से चर्चा की जाएगी.

* शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग को प्राधान्य
आगामी दिनों में स्कूलें शुरु होकर नया शैक्षणिक सत्र आरंभ होगा. इसलिए स्कूलें शुरु होने से पहले ही मनपा के स्कूलों की स्थिति सुधारने का नियोजन किया गया है. इसलिए सर्वप्रथम शिक्षा विभाग की बैठक प्रस्तावित की गई है. इस बैठक में मनपा स्कूलों का दर्जा सुधारने का नियोजन किया जाएगा. उसके बाद स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेकर शहर में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर नियोजन किया जाएगा. इसी हिसाब से मनपा के प्रत्येक विभाग का जायजा लेकर उचित नियोजन करने की जानकारी भी सुलभाताई खोडके ने दी.

Related Articles

Back to top button