अमरावती

पीडीएमसी में किडनी कैंसर पर अत्याधुनिक दुर्बिन शस्त्रक्रिया

समय पर इलाज से कैंसर मुक्ति संभव- डॉ. नारायण उमाले

अमरावती/दि.29– 17 जून आंतर्राष्ट्रीय किडनी कैंसर दिन पर शहर के डॉ. पंजाबराव देशमुख अस्पताल में पहली बार किडनी कैंसर पर अत्याधूनिक दुर्बिन शस्त्रक्रिया की गई. दुर्बिन शस्त्रक्रिया यह पूर्ण रुप से हाईटेक उपचार पद्धति है. शस्त्रक्रिया विभाग के प्रमुख डॉ. नारायण उमाले के मार्गदर्शन में न्यूरोसर्जन डॉ. राहुल घुले, डॉ. अनंत पोरे, डॉ. सुनिल लव्हाले, डॉ. विजया पाटील, डॉ. मिनल कोकाटे के टीम ने यह ऑपरेशन सफल किया. समय पर इलाज से किडनी कैंसर से मुक्ति संभव है. इसलिए तुरंत निदान जरुरी रहने की बात डॉ. नारायण उमाले ने कहीं.
एक 33 वर्षीय व्यक्ति उसके पेशाब से खून जाता है, इस कारण पीडीएमसी अस्पताल में दाखिल हुआ था. न्यूरोसर्जन डॉ. राहुल घुले ने मरीज की जांच करने पर उसके दाये किडनी में कैंसर की गठान रहने की बात पता चली. जिससे कैंसर ग्रस्त किडनी निकालकर उस पेशंट की जान बचाने का निर्णय लिया गया. पीडीएमसी अस्पताल के अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर व हाईटेक दुर्बिन के कारण अमरावती शहर में ही पहली बार किडनी कैंसर पर शस्त्रक्रिया की गई. महात्मा फुले जनआरोग्य योजना अंतर्गत यह ऑपरेशन नि:शुल्क किया गया.

* जानलेवा है किडनी कैंसर
किडनी कैंसर यह जानलेवा है अधिकांश मरीजों में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. किसी कारणवश पेट की सोनोग्राफी करने पर किडनी कैंसर का निदान होता है. शेष मरीजों में पेशाब से खून जाना, पेट के पिछले हिस्से में दर्द, वजन कम होना आदि लक्षण नजर आते है. जिस पर तुरंत इलाज से इससे छूटकारा पाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button