अमरावतीमुख्य समाचार

फलों का राजा की आवक शुरू

बैगन फल्ली, हापूस, लालबाग, देवगड, केशर उपलब्ध

* १५० से २०० रू किलो
* हापुस के रेट १२०० रूपये
अमरावती/२५ मार्च- फलों का राजा कहलाता आम का सीजन शुरू हो गया है. विविध किस्म के आम अमरावती के मार्केट में उपलब्ध हुए हैं. हालां कि दाम अभी उंचे बोले जा रहे हैं. फिर भी संतोष की बात है कि हापुस से लेकर लालपट्टा, बैगनफल्ली सभी प्रकार के आम अमरावती में आ रहे है. बाजार सूत्रों ने बताया कि कोकण का हापुस मुंबई और नवी मुंबई की मंंडी से आ रहा है. जब की अन्य किस्म यूपी, आंध्र, तेलंगाना से आ रहे हैं.
कभी बारिश, कभी ध्ाूप,कभी बदली के मौसम के कारण इस बार गर्मियों का वह फील नहीं आ रहा था. जबकी मार्केट में आम की आमद आरंभ हो गई. आम प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों की पसंद है. पाडवा से आम की आवक बढ गई है. हापुस, बैगनफल्ली, केशर, लालपट्टा, आदी आम आ रहे है. व्यापारीयों ने बताया की, जल्द ही लंगडा, तोतापुरी, पायरी कीभी आवक होगी. फल विक्रेता राजेश गुप्ता ने बताया कि अभी फल महंगा है. उसी प्रकार हवामान के कारण भी डिमांड थोडी सिमीत है. सप्ताह भर बाद आवक बढेेगी और मांग भी बढेगी. रेट कम होंगे जिससे अधिक संख्या में लोग आम का स्वाद ले सकेंगे.
१२०० रूपये दर्जन
आमों में हापुस की कीमत सर्वाधिक रहती है. फिलहाल अमरावती में हापुस की रेट १००० से १२०० रूपये दर्जन है. वही लालपट्टा आम २५० से ३०० रूपये, केशर ४०० रूपये, बैगनफल्ली १६० से २०० रूपये प्रति किलो विक्री हो रही है. आनेवाले दिनो में आवक बढने के साथ दाम कम हो सकते हैं. अभी कई प्रकार के आम मार्केट में आना शेष है. जिसमें नीलम, रूमानी, हिमसागर, गुजरात का केसर, बनराज शामिल है.

Related Articles

Back to top button