अमरावती

’पतंग’ ने ली 9 वर्षीय बालक की जान

मां की आँखों के सामने कुएं में गिरा, दुप्पटे से बचाने का किया था प्रयास

* देर रात तक चला अभियान, सुबह निकाली लाश
* लेआऊट मालिक की लापरवाही का शिकार हुआ मासूम
* कारंजा लाड, चंदेल नगर अल कबीर दरगाह परिसर की घटना
कारंजा लाड़- दि.3 अल कबीर दरगाह परिसर चंदेल नगर के खुले मैदान में शेख अयान नामक 9 वर्षीय बालक पतंग उडा रहा था. सुबह 9 बजे पतंग उडाते समय खुले मैदान के एक सपाट कुएं में बालक गिर गया. यह सारा मंजर बालक की मां के सामने हुआ. मां ने उसके बेटे को बचाने के लिए दुपटे के सहारे कुएं से निकालने का प्रयास किया, मगर सफल नहीं हो पायी. कुएं में काफी दलदल और कचरा होने के कारण देर रात तक बालक की लाश नहीं निकल पायी. आखिर कारंजा पुलिस दमकल दल, श्रीगुरुदेव मरीज सेवा, समृध्दि एम्बुलेंस सेवा के दल की सहायता से आज सुबह शेख अयान की लाश कुएं से बाहर निकाली गई. पुलिस ने घटनास्थल का पंचनामा कर लाश पर पोस्टमार्टम कराने के बाद लाश परिजनों को सौंपी गई. गमसिन माहौल में अयान के शव पर दफन विधि पूरी की गई.
स्थानीय अल कबीर दरगाह परिसर स्थित चंदेल नगर में जमीन की सतह पर खुले कुए में पतंग उड़ा रहे 9 वर्षीय बालक गिरने की घटना 2 नवम्बर सुबह 8 बजे की दौरान घटी. प्राप्त जानकारी की अनुसार चंदेल नगर निवासी शेख शाहिद का 9 वर्षीय बालक शेख अयान खुले परिसर में पतंग उड़ा रहा था. अपने पतंग को रफ्तार देने की चक्कर मे पीछे की दिशा में आते आते खुले प्लॉट में स्थित बिना जाली के कुएं में गिर जाने से परिसर में सनसनी मच गई.
स्थानीय युवकों को जानकारी मिलते ही युवक घटनास्थल पर पहुंचे लेकिन जब तक काफी देर हो चुकी थी. खुले प्लॉट में स्थित कुए कूड़े कचरे से भरा होने की कारण उसका पानी काफी गंधा तथा उपयोग हिन होने की कारण बचावकर्मियों भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. इस समय राष्ट्रवादी कांग्रेस नेता हाजी मो युसुफसेठ पुंजानी, कारंजा तहसीलदार धीरज मांजरे आदि के साथ स्थानीय युवक, विविध सामाजिक संघटन तथा सर्वधर्म आपातकालीन पथक प्रमुख श्याम सवाई, संत गाडगे बाबा बचाव पथक कारंजा शहर पुलिस, कारंजा राजस्व विभाग आदि ने घटनास्थल पर मुहिम सफल होनेतक उपस्थित रहकर अहम भूमिका निभाई. उल्लेखनीय है कि, इस खुले बिना जाली वाले कुएं में अभी तक अनगिनत घटनाये घट चुकी है.
जिस में 2 नवम्बर को आखिर लेआउट मालिक की लापरवाही का शिकार एक 9 वर्षीय बालक बन गया. बुधवार को सुबह 8 बजे पतंग उड़ा रहा बालक अपनी मां की आंखों के सामने कुएं में गिर गया. अपनी आंखों के सामने अपने लख्ते जिगर को मौत के मुँह में जाते देख उसके मां की तबीयत बिगड़ गई जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. कुएं में डूबे बालक को निकालने के लिए पुलिस दल के साथ सुरक्षाकर्मी सामाजिक संगठन के लोग तथा आम लोगों का जमावड़ा चंदेल नगर लेआउट मे जमा हुआ था. जिस कारण बचावकार्य में बाधा निर्माण होने की कारण देर रात को कुए से सौ मीटर क्षेत्र तक नागरिकों के जमा होने पर धारा 144 लगाई गई थी. देर रात तक चले मुहिम को 3 नवम्बर की सुबह 9 बजे के दौरान सफलता प्राप्त हुई. मृत बालक के शव को कुएं से निकल कर शवविच्छेदन हेतु उपजिला अस्पताल भेजा गया.
स्थानीय नागरिकों ने दी जानकारी के अनुसार चंदेल नगर लेआउट के निजी प्लाट में एक पुराना कुआं है जिसे अभी तक बुझाया नहीं गया और ना ही कुएं के उपर सुरक्षा हेतू लोहे की जाली का कोई इंतजाम नहीं है. इस घटना से नागरिको में भारी असंतोष नजर आ रहा है और संबंधित ले आउट मालिक के साथ अन्य दोषियो पर सदोष हत्या का अपराध दायर करने की मांग की जा रही. उक्त कुए पर लोहे की जाली लगाने के लिए अनगिनत बार चंदेल नगर मालिक से गुहार लगाई गई थी, परंतु ले आउट मालिक ने इस मामले को गंभीरता ना लेने की कारण 9 वर्षीय शेख अयान की पतंग उड़ाते उड़ाते जान चली गई. आखिरकार 3 नवम्बर की सुबह मृत बालक के शव को निकालने सफलता प्राप्त हुई.
इस कार्य मे राकांपा नेता हाजी मो. युसूफ पुंजानी के साथ पूर्व नगर सेवक जाकिर शेख, मुजाहिद खान, सामाजिक कार्यकर्ता कादर खान, आमिर खान, रिजवान, उस्मान स्वान शेरखान, मुजाहिद उर्फ कालू, अमीर पठान, समीर पठान, एजाज ठेकेदार, एजाज मेम्बर, युनूस पहलवान, श्याम सवाई, रमेश देशमुख, पिंजर के संत गाड़गे बाबा आपातकालीन टीम के दीपक सदाफले, श्याम घोडेस्वार और अलकबीर दरगाह ट्रस्ट के सदस्य, कारंजा शहर पुलिस स्टेशन के थानेदार आधारसिंह सोनोने एवं पुलिस कर्मचारी, ग्रामीण पुलिस स्टेशन के थानेदार गजानन धन्दर एवं पुलिस कर्मचारी, आरसीबी दल, दमकल दल, सर्वधर्म समभाव प्रमुख श्याम सवार्ड एवं सर्वधर्म आपातकालीन दल,श्री गुरुदेव की एंबुलेंस के साथ रमेश देशमुख, समृद्धि रुग्नवाहिका सेवा की एंबुलेंस, सहायता के लिए घटनास्थल पर सुबह से तैनात थी. पिंजर संत गाडगे बाबा खोजी दल भी घटना स्थल पर दाखिल हुआ जिसमें तैराकी हेमंत, प्रशांत, भाऊसाहब, सुनील पिंजर आपातकालीन टीम के दीपक सदाफले, श्याम घोडेस्वार एवं कारंजा शहर के युवा तैराकी आदिने अहम भूमिका निभाई।मृत बालक के शव शवविच्छेदन हेतु उपजिला अस्पताल भेज कर आगे की जांच कारंजा शहर पुलिस कर रही है.

पोस्टमार्टम के पश्चात दफन विधि पूरी की
कारंजा उपजिला अस्पताल में मृत बालक के शवविच्छेदन के बाद नम आंखों से स्थानीय दारव्हा बेस कब्रस्तान में दफ़नविधि किया गया. इस शवयात्रा में परीजनो के साथ सैकड़ो नागरिकों ने शिरकत की.

Related Articles

Back to top button