अमरावती

फिर सिर उठा रहा कोविड संक्रमण

48 घंटों में मिले 86 संक्रमित

  • 4 फीसद पर पहुंचा पॉजीटिविटी रेट

अमरावती/दि.6 – करीब छह माह तक सुस्त रहने के बाद कोविड वायरस के संक्रमण ने एक बार फिर सिर उठाना तथा पांव पसारना शुरू किया है. जिसके तहत विगत मंगलवार 4 जनवरी को 39 तथा बुधवार 5 जनवरी को 47 मरीज पाये गये. यानी 48 घंटों के दौरान कुल 86 नये संक्रमित मरीज मिले है. जिससे संक्रमण को लेकर एक बार फिर काफी हडकंप व सनसनी व्याप्त है. साथ ही इस बात को लेकर भी संभ्रम देखा जा रहा है कि, आखिर यह संक्रमण डेल्टा वेरियंट से फैल रहा है या फिर इसके लिए ओमिक्रॉन वेरियंट जिम्मेदार है.
उल्लेखनीय है कि, जिले में विगत एक सप्ताह से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ रही है और सर्वाधिक मरीज मनपा क्षेत्र से पाये गये है. साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी मरीजों का मिलना आगामी समय के लिए खतरे की घंटी हो सकता है. वहीं इस समय तीसरी लहर से निपटने हेतु किये जा रहे नियोजन में प्रशासन का पूरा ध्यान टीकाकरण पर केंद्रीत है. जिसे लेकर राज्य सरकार द्वारा लगातार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा की जा रही है. इसी पार्श्वभूमी पर गत रोज स्थानीय निवासी उपजिलाधीश आशिष बिजवल से राज्य सरकार द्वारा कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के संदर्भ में की जा रही तैयारियों को लेकर जानकारी मांगी गई, तब उन्होंने यह पूरी जानकारी स्वास्थ्य महकमे के पास रहने की बात कही. वहीं जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम ने बताया कि, कोविड संक्रमण के हालात को ध्यान मेें रखते हुए एवं संभावित खतरे के मद्देनजर तमाम तैयारियां युध्दस्तर पर की जा रही है.
उधर राज्य सरकार द्वारा जारी मार्गदर्शक निर्देशों के अनुसार जिलाधीश पवनीत कौर ने कुछ प्रतिबंध जारी किये है. किंतु इस पर कडाई के साथ अमल होता नहीं दिखाई दे रहा. कोविड नियमों का उल्लंघन होने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए उपविभागीय स्तर पर पथकों का गठन करने का निर्देश रहने के बावजूद किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो रही. इस समय तक केवल मनपा आयुक्त कार्यालय द्वारा गत रोज झोन निहाय पथक तैयार करने का काम किया गया है. जिसे कुछ हद तक एक प्रभावी कदम माना जा सकता है. किंतु मनपा क्षेत्र में भी कोविड त्रिसूत्री नियमों का धडल्ले के साथ उल्लंघन जारी है और हर ओर जबर्दस्त भीडभाड का आलम दिखाई दे रहा है. प्रशासन द्वारा निर्बंध जारी रहने के बावजूद किसी भी होटल, दुकान व आस्थापना में टीकाकरण के दोनों डोज लगवाये जाने के प्रमाणपत्र नहीं देखे जा रहे. बाजारों में बिना मास्क लगाये लोगबाग घुम रहे है. साथ ही फिजीकल डिस्टंसिंग के नियमों का भी जमकर उल्लंघन हो रहा है. किंतु इस ओर प्रशासन का कोई ध्यान ही नहीं है.

डेल्टा, डेल्टा प्लस या ओमिक्रॉन

विगत एक सप्ताह से लगातार संक्रमण बढ रहा है. किंतु फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि, यह संक्रमण कोविड वायरस के किस वेरियंट की वजह से पांव पसार रहा है. क्या दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार रहे डेल्टा या डेल्टा प्लस वेरियंट की वजह से यह स्थिति बनी है या फिर कोविड वायरस के नये उत्प्रेरित ओमिक्रॉन वेरियंट की वजह से संक्रमण फैल रहा है. यह अभी स्पष्ट नहीं है, क्योेंकि कोविड संक्रमित पाये गये मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट की कोई व्यवस्था अमरावती में उपलब्ध नहीं है. बल्कि यहां से ओमिक्रॉन संदेहितों के सैम्पलों को पुणे स्थित प्रयोगशाला भिजवाया जाता है.

पुणे से रिपोर्ट मिलने का इंतजार

जिले में कोविड संक्रमित पाये गये 17 मरीजों की एसजीन ड्रॉप रिपोर्ट पॉजीटीव पायी गई है. जिसके चलते उन्हें ओमिक्रॉन संदेहित माना जा रहा है. ऐसे में इन संदेहितों के सैम्पलों को जांच हेतु पुणे स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है. किंतु वहां से अब तक इनकी रिपोर्ट मिलना बाकी है. वहीं इससे पहले पुणे स्थित प्रयोगशाला से भेजी गई रिपोर्ट में यहां के दो मरीजों में ओमिक्रॉन वेरियंट का संक्रमण रहने की पुष्टि हो चुकी है. हालांकि जब तक यह रिपोर्ट आयी, तब तक दोनों संक्रमित मरीज कोविड मुक्त होकर अस्पताल से डिस्चार्ज प्राप्त कर चुके थे.

मनपा क्षेत्र में दो कंटेनमेंट झोन

विगत लंबे समय से अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत कोविड संक्रमित मरीज नहीं पाये जाने के चलते शहर में हर ओर खुला वातावरण था. किंतु अब जैसे ही संक्रमित मरीज मिलने शुरू हुए है, वैसे ही एक बार फिर कंटेनमेंट झोन साकार करने शुरू किये गये है. इसके तहत कैम्प रोड स्थित मेघ मल्हार कालोनी तथा तपोवन परिसर स्थित योगीराज नगर इन दो क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या अधिक रहने के चलते निगमायुक्त द्वारा कंटेनमेंट झोन लगाने का आदेश जारी किया गया है. ऐसे मूें अब इन प्रतिबंधित क्षेत्र के नागरिकों को किसी उचित कारण के बिना यहां से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही बाहरी क्षेत्र के नागरिकों को भी इस परिसर में आने की अनुमति नहीं दी जा रही.

Shamsundar-Nikam-Amravati-Mandal

जिले में इस समय निश्चित तौर पर किस वेरियंट की वजह से संक्रमण फैल रहा है, यह इस समय पुख्ता रूप से नहीं कहा जा सकता. फिलहाल कई सैम्पलों को जिनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट के लिए भेजा गया है. इसके साथ ही कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने हेतु तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है. साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं को चुस्त-दुरूस्त करने हर संभव नियोजन किया जा रहा है.
– डॉ. श्यामसुंदर निकम
जिला शल्य चिकित्सक, अमरावती.

Related Articles

Back to top button