अमरावती

कोविड मृतकों के वारिस कर रहे मदद मिलने की प्रतिक्षा

50 हजार की सहायता हेतु 1893 आवेदन मिले

अमरावती/ दि.26 – कोविड की बीमारी के चलते मृत हुए मरीजों के परिजनों को राज्य सरकार व्दारा 50 हजार रुपए की सहायता दी जाती है. जिले में कोविड संक्रमण के चलते कुल 1 हजार 592 मौते हुई हैं. जिनमें अन्य जिलों से अमरावती में इलाज हेतु आये कुछ मरीजों का भी समावेश है. वहीं अमरावती में सहायता राशि प्राप्त करने हेतु 3 हजार 178 परिवारों व्दारा आवेदन किये गए हैं. जिसमें से 2003 मरीजों के आवेदन मंजूर करते हुए 1893 परिवारों को सहायता राशि देना स्वीकार किया गया हैं तथा कई परिवारों के बैंक खातों में सहायता राशि जमा भी करा दी गई है. वहीं जिन परिजनों के अब तक 50,000 रुपए की सहायता प्राप्त नहीं हुई है, वे अपना आवेदन मंजूर रहने के चलते जिलाधीश कार्यालय में सहायता राशि मिलने हेतु चक्कर काट रहे है.
पता चला है कि, जिले में 10 मार्च तक कुल 309 आवेदकों को कोविड की सानुग्रह सहायता राशि प्राप्त हो चुकी हैं. परंतु पोर्टल पर हमेशा ही कोई न कोई त्रुटी आने के चलते जिला प्रशासन के पास अपडेट जानकारी नहीं है. ऐसे में जिला प्रशासन ने अनुमान के आधार पर जानकारी दी है कि, जितने आवेदकों को मंजुर किया गया था, उसमें से अधिकांश को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद प्राप्त हो चुकी है. वहीं जिन आवेदनों में कुछ गलतियां या त्रुटियां थी, उन्हें सुनवाई के बाद दूर करते हुए और दस्तावेजों की पुर्तता करते हुए जिला समिति व्दारा मंजूरी प्रदान की गई है. इसमें से सर्वाधिक त्रुटी मृत्यु प्रमाणपत्र को लेकर थी, इसके अलावा वारिस प्रमाणपत्र को लेकर भी कुछ तकनीकी दिक्कते देखी गई.

शहर में सर्वाधिक आवेदन
कोविड संक्रमण की वजह से शहरी क्षेत्र में सर्वाधिक मौते हुए. ऐसे में अब तक 2 हजार से अधिक आवेदन शहरी क्षेत्र से प्राप्त हुए है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र से भी 1100 आवेदन प्रशासन को मिले. जिनमें से कुल 2003 आवेदकों को आर्थिक सहायता हेतु पात्र माना गया.

अधिकांश परिजनों को सहायता मिली
जिला प्रशासन के मुताबिक यदपि पोर्टल पर तकनीकी दिक्कते रहने के चलते फिलहाल अपडेटेड जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन प्रशासन के पास प्राप्त हुए आवेदनों में से 90 फीसद आवेदकों को 50 हजार रुपए की कोविड मृत्यु सानुग्रह सहायता राशि प्रदान की जा चुकी हैं.

कोविड संक्रमण की वजह से मृत हुए मरीजों के परिजनों को सरकार व्दारा 50 हजार रुपए की सहायता प्रदान की जा रही है. हमें कुल 3 हजार 178 आवेदन प्राप्त हुए. जिसमें से 2 हजार 3 आवेदनों को मंजूर किया गया और अधिकांश आवेदकों को सरकारी सहायता प्रदान की जा चुकी है.
– आशिष बिजवल, निवासी उपजिलाधीश

1592 – जिले में कोरोना से हुई मौतें
2003 – कुल मंजुर आवेदन
3178 – कुल प्राप्त्ा आवेदन

Related Articles

Back to top button