अमरावती

जिले में 15 दिन से कोविडशिल्ड की किल्लत

टीकाकरण की रफ्तार हुई और भी अधिक सुस्त

अमरावती/दि.17- कोविड संक्रमण का असर खत्म होने के साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक वेक्सीन के टीकाकरण की रफ्तार सुस्त हो गई है. क्योंकि लोगबाग अभी दिवाली की खरीदी को लेकर काफी हद तक बेफिक्र और लापरवाह हो गये हैं. वहीं स्वास्थ्य महकमा भी इसे लेकर कुछ ढिलाई बरतने लगा है. जिसके चलते कोविशिल्ड नामक प्रतिबंधात्मक वैक्सीन की नियमित और सुचारु आपूर्ति नहीं हो रही. ऐसे में कोविशिल्ड वैक्सीन के दूसरे और तीसरे डोज के टीकाकरण का काम लगभग पूरी तरह से ठप हो गया है.
बता दें कि जिले में आज तक कोविशिल्ड 1.50 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं. जिसके तहत कई लोगों ने पहला व दूसरा डोज लगवा लिया है. ऐसे में पहला डोज लगवा चुके लोगों को दूसरा डोज तथा दो डोज लगवा चुके लोगों को बुस्टर डोज दिया जाना बाकी है, परन्तु विगत 15 दिनों से अमरावती शहर सहित जिले में कोविशिल्ड वैक्सीन के टीके उपलब्ध नहीं है, ऐसे में इस वैक्सीन के टीकाकरण का काम अधर में लटका पड़ा है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि विगत करीबन डेढ़ माह से कोविशिल्ड की आपूर्ति ठप हो गई थी और बीच में केवल एक बार सीमित मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हुई थी. लेकिन वह स्टॉक भी देखते ही देखते खत्म हो गया था. ऐसे में अब एक बार फिर कोविडशिल्ड की किल्लत देखी जा रही है.

कोविशिल्ड की बजाय कोर्बोवैक्स का टीका लगवाये
इस संदर्भ में स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन से संपर्क किये जाने पर बताया गया कि जिन लोगों ने इससे पहले कोविशिल्ड का पहला अथवा पहले दो टीके लगवाये हैं, वे अगले डोज के तौर पर कोर्बोवैक्स वैक्सींग का टीका लगवा सकते हैं क्योंकि दोनों दवाईयों का गुणधर्म एक समान है. और कोविशिल्ड का टीका लगवा चुके लोगों पर अगली डोज के रुप में कोर्बोवैक्स के टीके का प्रयोग करने को स्वास्थ्य मंत्रालय व आयसीएमआर द्वारा भी मान्यता प्रदान की गई है. ऐसे में अब लोगों ने कोविशिल्ड वैक्सीन की खेप उपलब्ध होने का इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि कोर्बोवैक्स का टीका लगवाकर अपना टीकाकरण पूर्ण करवा लेना चाहिए. इस आशय की जानकारी मनपा के वैद्यकीय अधिकारी व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने दी है.

Related Articles

Back to top button