अमरावती

किसानों के साथ के्रता भी प्याज संग्रह कर रहे है

उत्तम क्वॉलिटी की प्याज की आवक कम

अमरावती/ दि. १३-किसानों के साथ के्रताओं ने संग्रह करने पर जोर दिए जाने से उत्तम क्वॉलिटी की प्याज की थोक बाजार में कमी हो गई है. बारीश व उसके बाद के समय में प्याज के भाव को ध्यान में रखकर यह संग्रह होने लगा है. इस समय में प्याज की कीमत १०० रूपये तक हो सकती है, ऐसा हर साल का किसानों का अनुभव है.
गावरानी प्याज की आवक शुरू होते ही फुटकर बाजार में गुजरात की प्याज की कीमत २० से ४० रूपये हो गई. साधारण तौर पर अप्रैल माह से गावरानी प्याज की आवक बाजार में शुरू होने के बाद अन्य जगह पर आनेवाली प्याज की आवक बंद हो जाती है. गुजरात से आनेवाली प्याज की कीमत अब पूरी तरह बंद हो गई है. मई महिने में नागरिक प्याज खरीद कर रख लेते है. इस महिने में बाजार में अच्छी क्वॉलिटी की प्याज का भाव ७ से १० रूपये किलो था. किंतु इस वर्ष अच्छी प्याज की आवक कम होने का थोक विक्रेताओं ने बताया. फिलहाल १ से ७ रूपये किलो प्याज बाजार में उपलब्ध है. रोज ४०० क्विटंल आवक हो रही है, ऐसा बाजार समिति के सहसचिव प्रवीण पवार ने बताया.
विदर्भ में गावरानी प्याज की मांग अधिक रहती है. अमरावती जिले में चांदुर बाजार, अचलपुर, नांदगांव खंडेश्वर, तिवसा, दर्यापुर, अंजनगांवसुर्जी, मोर्शी यह गावरानी प्याज का क्षेत्र है. विगत खरीफ सीजन में सोयाबीन, कपास को अधिक भाव मिलने से बाजार में आपूर्ति मांग का संदेश किसानों को मिला. इस समीकरण का आधार लेकर किसान व प्याज खरीदनेवालों ने प्याज संग्रह करने पर जोर दिया तथा आगामी समय में इसका भाव बढेगा इसलिए आपूर्ति कम की. हर साल बारिश में व दिवाली के समय प्याज के भाव अच्छे ही बढेगे. प्याज की कीमत १०० से ऊपर हो सकती है. भविष्य में यह बात ध्यान में रखकर संग्रह पर जोर दिया जा रहा है. अच्छी प्याज बाजार में कम होने का क्रेताओं ने बताया.

* इस बार किसानों ने भी प्याज की संग्रह किया है. निम्न क्वॉलिटी की प्याज बाजार में आने से भाव कम हो गये है. सितंबर से प्याज के भाव ठीक ही रहे. शीतकाल में इसके भाव १०० रूपये तक हो जायेंगे. यह बात ध्यान में रखकर इसका संग्रह किया जा रहा है.
शंकर खारकर, थोक प्याज विक्रेता

Related Articles

Back to top button