अमरावती

शहर में व्याप्त गंदगी को लेकर कृति समिति फिर मुखर

कचरे के ढेर के आसपास रांगोली स्पर्धा का आयोजन

* सभी स्पर्धकों को दी जाएगी नि:शुल्क कचरा कुंडी
* पत्रवार्ता में दी गई अनूठे आंदोलन की जानकारी
अमरावती/दि.12 – इन दिनों अमरावती शहर में चहूंओर गंदगी का सामाज्य है और इस समस्या की ओर अमरावतीवासियों द्बारा बार-बार निवेदन दिए जाने के बावजूद मनपा प्रशासन द्बारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा. बल्कि साफ-सफाई से संबंधित फर्जी आंकडे पेश करते हुए अमरावती को स्वच्छ शहर बताया जा रहा है. जिसकी असलीयत को उजागर करने हेतु नागरी कृति समिति द्बारा अमरावती शहर में कचरे के ढेर के आसपास रांगोली स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें विजेताओं को पुरस्कार देने के साथ ही सभी स्पर्धकों को नि:शुल्क कचरा कुंडी भेंट स्वरुप प्रदान की जाएगी. इस आशय की जानकारी आज यहा बुलाई गई पत्रवार्ता में कृति समिति की ओर से पूर्व पार्षद मुन्ना राठोड द्बारा दी गई.
इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, मनपा के वार्षिक बजट में साफ-सफाई व स्वास्थ्य पर 30 फीसद खर्च का प्रावधान है. लेकिन इसमें से केवल 10 फीसद राशि जैसे-तैसे खत्म होती है और 20 फीसद राशि का भ्रष्ट्राचार किया जाता है. साथ ही मनपा प्रशासन द्बारा अपनी जिम्मेदारियों को योग्य पद्धति से संभलने की बजाय कचरा माफियाओं को संरक्षण देते हुए आर्थिक लाभ कमाने का काम किया जा रहा है. जिसकी वजह से साफ-सफाई से संबंधित कामों की ओर किसी का कोई ध्यान नहीं है और शहर में एक बार फिर गत वर्ष की तरह डेंग्यू, मलेरिया, चिकनगुनिया व टाईफाईड जैसी बीमारियों फैलने का खतरा है. ऐसे में प्रशासन और सरकार तक अमरावती की जमीनी हकीकत पहुंचाने हेतु नागरी कृति समिति ने कचरे के ढेर के सामने रंगोली निकालने की स्पर्धा आयोजित की है. इसके तहत अमरावतीवासी अपने घर परिसर के आसपास स्थित कचरे के ढेर के सामने रंगोली निकालकर उसकी फोटो 7 दिन के भीतर मुन्ना राठोड (9370103338), कांग्रेस पदाधिकारी समीर जवंजाल (9922037715), मनसे के शहराध्यक्ष प्रवीण डांगे (9923902220), प्रहार के शहराध्यक्ष बंटी रामटेके (9158555593), शिवसेना पदाधिकारी संजय गव्हाणे (9370158467) तथा पूर्व उपमहापौर (7276206362) को उनके वॉट्सएप क्रमांक पर अपने नाम, पते व प्रभाग के नाम सहित भेज सकते है. जिसके पश्चात आगामी 21 जून को सुबह 8 से 10 बजे के दौरान राजकमल चौक स्थित सीतारामबाबा मार्केट में इस रंगोली स्पर्धा की प्रदर्शनी और पुरस्कार वितरण का आयोजन किया जाएगा, ऐसा भी इस पत्रवार्ता में बताया गया.
* स्ट्रक्चर प्रमाणपत्र के नाम पर संपत्तिधारकों की हो रही लूट
इसके साथ ही इस पत्रवार्ता में यह भी बताया गया कि, मनपा आयुक्त प्रवीण आष्टीकर द्बारा नया आदेश जारी करते हुए शहर के 2 लाख 60 हजार संपत्तिधारकों के लिए उनके द्बारा उपयोग में लायी जा रही निवासी व अनिवासी इमारतों का स्ट्रक्चरल ऑडिट करवाना जरुरी किया गया है तथा 15 दिन के भीतर इस ऑडिट का प्रमाणपत्र निर्माण विभाग के समक्ष पेश नहीं करने पर 25 हजार रुपए की दंडात्मक कार्रवाई करने का आदेश भी दिया है. लेकिन इस आदेश के चलते साफ तौर पर आर्थिक कमिशन व भ्रष्ट्राचार को बढावा मिलेगा, ऐसा दिखाई दे रहा है. साथ ही आयुक्त आष्टीकर के इस आदेश से अमरावती शहर के संपत्तिधारकों की आर्थिक लूट भी होने वाली है. ऐसे में मनपा आयुक्त आष्टीकर द्बारा विगत एक वर्ष के दौरान किए गए भ्रष्टाचार का लेखाजोखा अब जल्द ही जनता के सामने उजागर होना चाहिए और दोनों सांसदों व शहर के दोनों विधायकों से भी शहर की जनता ने इस बारे में जवाब मांगना चाहिए.

Related Articles

Back to top button