अमरावती

स्वच्छता का अभाव, कई समस्याओं का डेरा

रास्तें, बगीचों का विकास होने से बदली तस्वीर

* प्रभाग क्रमांक 5 – महेंद्र कालोनी
* लोकसंख्या – 27,800
* समाविष्ट क्षेत्र – महेंद्र कालोनी, नया कॉटन मार्केट, मांडवा झोपडपट्टी, सरस्वती नगर, संतोषी नगर, जयसियाराम नगर, लक्ष्मी नगर, हबीब नगर, आझाद नगर, प्रवीण नगर, शोभा नगर.
* विकास कार्य – प्रभाग में नये बगीचों का निर्माण हुआ है, मणिपुर लेआउट में आकर्षक बगीचा साकारा गया है, जो प्रभाग की शोभा बढा रहा हैं, बगीचों में क्रीडा साहित्य व ओपन जिम की व्यवस्था है, व्यायाम स्कूल, अंतर्गत व प्रमुख रास्तों का विकास, पेविंग ब्लॉक लगाना, आझाद नगर में पुल निर्मिति, संतोषी नगर परिसर में नालियों का निर्माण व अन्य विकास कार्य हुए.
* समस्या – महेंद्र कालोनी परिसर में गंदगी के ढेर दिखते है, कई क्षेत्रों में नालियों की स्थिति खराब है, नालियों का पानी रास्तों पर से होकर बहता है, नये बगीचों में ओपन जिम व अन्य सुविधाओं की मांग प्रभागवासियों की है. कई जगहों पर खुले में कचरा फेंका जा रहा है, इस पर प्रभागवासी नाराज है. प्रभाग में अस्पताल शुरु करने की मांग भी प्रलंबित रहने की बात प्रभागवासियों ने कहीं.
अमरावती/दि.17 – विगत मनपा चुनाव में शहर का प्रभाग क्रमांक 5 महेंद्र कालोनी यह प्रभाग महेंद्र कालोनी, सरस्वती नगर, संतोषी नगर, जयसियाराम नगर, लक्ष्मी नगर, हबीब नगर, आझाद नगर, शोभा नगर, प्रवीण नगर ऐेसे प्रमुख क्षेत्रों को समाविष्ट कर बनाया गया था. अब नई रचना में प्रभाग की व्याप्ति में बदलाव हुआ है. अब महेंद्र कालोनी यह प्रभाग नई रचना में प्रभाग क्रमांक 4 है. 3 सदस्यीय वार्ड पद्धति अंतर्गत यहां पर 2 सिटे पुरुषों के लिए व 1 सिट महिला प्रत्याशी के लिए आरक्षित है. विगत मनपा चुनाव में महेंद्र कालोनी प्रभाग से जिन 4 पार्षदों ने प्रभाग का प्रतिनिधित्व किया, उन्होंने प्रभाग में कई विकास कार्यों को चालना दी, लेकिन प्रभाग में कई समस्याओं का निराकरण होना अभी भी बाकी ही है. प्रभाग में बगीचों का विकास करते वक्त बगीचों मेें ओपन जिम व क्रीडा साहित्यों की व्यवस्था नहीं की गई. क्षेत्र में सर्व सुविधायुक्त अस्पताल की मांग की जा रही है, जो पूर्ण होना बाकी है, ऐसा प्रभागवासियों का कहना है. वहीं विगत 5 वर्ष में कई विकास कार्यों को चालना दी गई. जिससे अधिकांश समस्याओं का निराकरण हुआ है. अभी भी कुछ काम शुरु है, जो आगामी समय में पूर्ण होगे, ऐसा प्रभाग के निवर्तमान पार्षदों ने बताया.
विगत 5 वर्ष में प्रभाग में मुख्य रास्तों सहित अंतर्गत रास्तों को सुधारने का काम किया गया. स्वच्छता पर ध्यान दिया गया. बगीचों का विकास कर रास्तों के किनारे पेविंग ब्लॉक लगाये गये है. कोरोना काल के कारण कुछ विकास कार्य समय पर पूर्ण नहीं हो पाये, मनपा की खराब वित्तीय स्थिति के चलते पर्याप्त निधि नहीं मिल पाया. लेकिन अधिक से अधिक निधि प्राप्त कर विकास कार्यों को गति देने का काम किया गया है. प्रभाग में प्राथमिक अस्पताल व बगीचों में ओपन जिम लगाने के साथ ही महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण केंद्र शुरु करने की मांग नागरिकों की है. इस पर उचित नियोजन कर लोगों की मांग पूर्ण करने का प्रयास निरंतर जारी है. यह दावा भी प्रभाग के निवर्तमान पार्षदों ने किया.

* अधिकांश समस्याओं का निराकरण
प्रभाग में विगत 5 वर्ष में अधिकांश समस्याओं का निराकरण किया. प्रभाग में पक्के रास्तों का निर्माण किया गया है. सडक किनारे पेविंग ब्लॉक लगवाये गये है. कचरा संकलन के लिए घंटा गाडी की डेली फेरी शुरु है. जिसका डेली जायजा भी लिया जाता है. प्रभाग में कई विकास कार्यों को पूर्ण कर प्रभागवासियों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास किया.
– धिरज हिवसे, पूर्व पार्षद

* आझाद नगर में पुल बनने से बडी समस्या हल
प्रभाग के आझाद नगर परिसर में बारिश में नाले का पानी लोगों के घरों में घुसता था. कई वर्षों से यह समस्या कायम थी, जिस पर प्रभावी उपाय के लिए आझाद नगर नाले पर पुल का निर्माण किया गया. जिससे लोगों की बडी समस्या हल हुई. संतोष नगर परिसर के नाली पर स्लैब डालकर प्रभाग क्षेत्र में बगीचों का विकास किया गया है. पहले के तुलना में अब प्रभाग की तस्वीर काफी हद तक बदल गई है.
– संजय वानरे, पूर्व पार्षद

* विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया
प्रभाग में प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 70 से अधिक लाभार्थियों के प्रस्ताव मंजूर कराये, इनमें से 35 घरों का काम हुआ है. प्रभाग में 98 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्वला योजना का लाभ दिलाया. कोरोना काल में लाभार्थियों को अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर महिलाओं के लिए विभिन्न प्रशिक्षण शिबिरों का आयोजन कर रोजगार उपलब्ध कराया है. प्रभागवासी भी इन कामों पर समाधान व्यक्त कर रहे है.
– माधुरी ठाकरे, पूर्व पार्षद

* मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान दिया
प्रभाग में विगत 5 वर्ष में विभिन्न मूलभूत सेवा सुविधाओं पर ध्यान देकर 6 करोड रुपए के निधि से विविध विकास कार्य किये गये. अंतर्गत रास्तों का निर्माण, नालियों की निर्मिति सौंदर्यीकरण, बगीचों की निर्मिति समेत कई विकास कार्य पूर्ण हुए है. लोगों ने भी प्रभाग में हुए विकास कार्यों को सराहा है.
– निता राउत, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button