अमरावती

टीकाकरण को लेकर नागरिकों में उत्साह की कमी

अब तक 22 फीसदी नागरिकों ने ली वैक्सीन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१६ – शहर में कोरोना महामारी का संक्रमण घटने की वजह से उसका सीधा असर टीकाकरण पर हुआ है. अब टीकाकरण केंद्रों पर भीड कम होती दिखाई दे रही है. शहर में 16 जनवरी से फ्रंटलाइन स्वास्थ्य सेवकों को वैक्सीन देने की शुरुआत की गई थी. जिसमें पांच केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा था. उसके पश्चात फ्रंटलाइन वर्कर के साथ तीन चरण में अब सर्वसामान्य नागरिकों को नि:शुल्क वैक्सीन दी जा रही है.
अब तक 1,83,819 नागरिकों का टीकाकरण किया गया. जनसंख्या की तुलना में टीकाकरण का प्रमाण 22 प्रतिशत रहा. जिसमें दोनो ही डोज लेने वाले नागरिकों की संख्या 60 हजार है. सरकार व्दारा वैक्सीन प्रचूर मात्रा में उपलब्ध करवाए जाने पर अब टीकाकरण का प्रतिशत बढेगा ऐसा डॉ. विशाल काले ने कहा.

  • शहर में सर्वाधिक वैक्सीन दिए जाने वाले केंद्र

पीडीएमसी – 24,050
डेंटल कॉलेज – 18,030
आयसोलेशन – 17,345
दस्तुरनगर – 10,584

  • सबसे कम वैक्सीन वाले केंद्र

नागपुरी गेट – 5,445
सबनीस प्लाट – 4,361
विलासनगर – 3,649
बिच्छू टेकडी – 3,310

  • टीकाकरण में आयी कमी का कारण

कोरोना संक्रमण कम हो जाने की वजह से नागरिक बेफिक्र हो गए इस वजह से टीकाकरण में कमी आयी. साथ ही कोविशिल्ड के दो डोज में 84 दिनों का अंतर होने की वजह से व पिछले तीन सप्ताह से 18 से 44 आयु वाले व्यक्तियों का टीकाकरण बंद है इसकी वजह से भी टीकाकरण में कमी आयी है.

टीकाकरण आवश्यक

टीकाकरण अभियान सतत जारी है. कुछ केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य देरी से शुरु किए जाने की वजह से संख्या में कमी दिखाई दे रही है. फिलहाल 18 से 44 आयु वालें व्यक्तियो को वैक्सीन देना बंद है जिसकी वजह से भी टीकाकरण में कमी आयी है. कोरोना की चेन तोडने के लिए टीकाकरण आवश्यक है.
– प्रशांत रोडे, मनपा आयुक्त

  • रोजाना तीन हजार डोज देने का नियोजन

जिले में पहला कोरोना मरीज मनपा क्षेत्र में पाया गया था. उसके पश्चात शहर में कोरोना की दूसरी लहर आयी. जिलेभर में कोरोना की लहर धीरे-धीरे फैल गई. कोरोना की चेन को तोडने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है जिसमें रोजाना तीन हजार डोज देने का नियोजन मनपा व्दारा विविध टीकाकरण केंद्रों पर किया गया है.

  • टीकाकरण अभियान में गति लाने के प्रयास

टीकाकरण अभियान में और भी गति लाने के लिए प्रयास मनपा क्षेत्र में किए जा रहे है. जिसके लिए रोजाना तीन हजार डोज देने का नियोजन मनपा व्दारा किया गया है.
– डॉ. विशाल काले, वैद्यकीय अधिकारी मनपा

  • दो मोबाइल टीकाकरण पथक

मनपा व्दारा टीकाकरण अभियान अंतर्गत दो मोबाइल टीकाकरण पथक का निर्माण भी किया गया है. दो बसों की सहायता से शहर की सोसायटियों में रहवासियों की मांग के अनुसार मोबाइल पथक पहुंचकर टीकाकरण का कार्य कर रहे है.

Related Articles

Back to top button