अमरावती

जिला अस्पताल में चतुर्थश्रेणी कर्मियों का अभाव

स्वास्थ्य यंत्रणा पर काम का तनाव बढा

* 75 कर्मचारियों पर अस्पताल की जिम्मेदारी
अमरावती/ दि. 26– जिला अस्पताल में मनुष्यबल का अभाव भारी मात्रा में है. चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों के करीबन 50 प्रतिशत पद रिक्त हैं. इस कारण अन्य चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों पर काम का तनाव बढा है. प्रत्येक वार्ड की स्वच्छता तथा अन्य आवश्यक काम भी उन्हें करने पड रहे है. 75 चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों पर ही संपूर्ण अस्पताल के स्वच्छता की जिम्मेदारी है.
जिला अस्पताल में जिले से हर दिन विविध बीमारी के सैकडों मरीज उपचार के लिए आते रहते है. अस्पताल में करीबन 350 से 400 मरीज हमेशा उपचार के लिए भर्ती रहते है. प्रत्येक भर्ती वाले इन मरीजों को लगने वाली आवश्यक सहायता तथा अस्पताल को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों पर रहती है. इस कारण अस्पताल में चतुर्थश्रेणी कर्मचारी महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन ऐसा रहते हुए भी जिला अस्पताल में चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों का बडा अभाव है. यहां कुल 142 चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों के पद मंजूर हैं. इसमें से केवल 75 पद भरे गए हैं. 67 पद अभी भी रिक्त हैं. इस कारण ड्युटी पर तैनात अन्य कर्मचारियों पर काम का तनाव बढा हैं. अस्पताल में चतुर्थश्रेणी कर्मचारी कम रहने से इसका परिणाम अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को भी सहन करना पड रहा हैं. अस्पताल में कर्मचारियों व्दारा बर्ताव ठिक तरह से न किये जाने की शिकायतें भी मरीजों व्दारा की जाती है. इस कारण अस्पताल प्रशासन व्दारा रिक्त पदों को तत्काल भरने की मांग की जा रही हैं.

स्वास्थ्य उपसंचालक से चर्चा
स्वास्थ्य उपसंचालक डॉ.तरंग तुषार वारे ने शनिवार को जिला अस्पताल का जायजा कर संबंधित डॉक्टर व अधिकारियों से चर्चा की. इस अवसर पर अस्पताल के चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों के अभाव के संदर्भ में भी चर्चा हुई, ऐसा अस्पताल प्रशासन का कहना है. जल्द ही रिक्त पद भरने के संदर्भ में प्रक्रिया चलाई जायेगी, ऐसा उन्होंने कहा है.

जल्द भर्ती होगी
अस्पताल के चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों के 50 प्रतिशत पद रिक्त हैं. पद भरने के संदर्भ में शासन से मांग की गई है. जल्द ही चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी.
– डॉ. दिलीप सौंदले, सीए, अमरावती

 

Related Articles

Back to top button