अमरावती

बंगलों के सामने पार्किंग का अभाव

रास्ते पर खड़े किये जा रहे वाहन

अमरावती/9 मार्च – महानगर में मूल रुप से अधिकृत पार्किंग की संख्या नाममात्र ही है. इमारत, संकुल निर्माण कार्य को पार्किंग की जगह न छोड़ते हुए भी परमिशन दी गई है.जिससे यातायात की समस्या बढ़ गई है. यह कार्य मनपा सहसंचालक नगरविकास विभाग का होने की बात कही जा रही है. उस पर शहर में दुपहिया और चारपहिया वाहनों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. उचित पार्किंग व्यवस्था न होने से रास्ते पर ही वाहन खड़े किये जाते है. जिसका परिणाम आवाजाही में बाधा निर्माण कर रहा है एवं दुर्घटनाओं का प्रमाण बढ़ा है.
अमरावती में पार्किंग की संख्या बहुत कम है. मनपा ने चार से पांच वाहनतलों के लिये आरक्षित भूखंड जगह मालिकों व्दारा विकसित करवा ली. मात्र उस पर टोलजंग व्यापारी संकुल खड़े हुए. लेकिन पार्किंग का इस्तेमाल नहीं हो रहा. अमरावती मनपा ने स्मार्ट सिटी के माध्यम से बीओटी पर स्मार्ट पार्किंग प्रकल्प चलाने की तैयारी की थी. लेकिन वह भी ठंडे बस्ते में है. फिलहाल नेहरु मैदान, गांधी चौक ने अधिकृत पार्किंग है. मात्र आजू बाजू में अतिक्रमण, दुकानों ने पार्किंग तय किये है. जयस्तंभ चौक की महापालिका के प्रियदर्शनी व्यापारी संकुल का पार्किंग गायब हो ग या है. व्यापारी संकुल के वाहनतल दिखाई नहीं देते, जिसके कारण वाहन कही भी रास्ते पर खड़े किये जाते हैं. पुलिस आयुक्तालय की यातायात शाखा ने वाहनों को टोईंग कर ले जाने का एवं दुपहिया ले जाकर जुर्माना वसुल करने का कार्य किया है. मात्र, पार्किंग की जगह नहीं, ऐसा चित्र है.

… तो वाहन मालिकों पर कार्रवाई

रास्ते पर वाहन खड़े किये जाने पर दफा 122 के तहत कार्रवाई करने का अधिकार यातायात पुलिस को है. जिसके अनुसार 500 से 1000 जुर्माना हो सकता है. लेकिन यातायात पुलिस शाखा व्दारा यातायात को शिस्त लगायेंगे लेकिन कानूनन अधिकार पुलिस को दिये हैं, उसका इस्तेमाल करेंगे, ऐसा कहा है.
यातायात पुलिस का वाहन मेन रोड जैसे भागों में नहीं घुमता. वह कॉलेज, भीड़ न होने वाले भागों में घुमता है.वहां पर सिर्फ ध्वनिक्षेपन कर सावधान किया जाता है.जिसका कोई उपयोग नहीं होता.

मुख्य रास्ते सर्वाधिक तकलीफदेह

शहर के मुख्य परिसर में वाहनतलों की सबसे गंभीर समस्या है. राजकमल चौक,जयस्तंभ चौक, इतवारा बाजार, राजापेठ, अंबादेवी मार्ग, सराफा बाजार इन स्थानों पर वाह नों के कारण घंटों यातायात बाधित रहता है.शहर के वाहनतल ताबे में लिये जाने से इन भागों में गंभीर स्थिति निर्माण हुई है.

Related Articles

Back to top button