अमरावती

साडी, चोली व अंलकारों के साथ लक्ष्मी मूर्ति

दीपावली को लेकर बाजार में उमडने लगी भीड

अमरावती/दि. ९ – कोरोना महामारी की काली छाया के बाद अब दीपावली पर्व की खुशियों से वह उदासी कमजोर होते दिखाई दे रही है. साडी, चोली, साज श्रृंगार के साथ तैयार की गई लक्ष्मी माता की मूर्ति बाजार में उपलब्ध है. कपडा मार्केट से लेकर इलेक्ट्रानिक वस्तुओं की खरीदी के लिए दीपावली से अच्छा कोई मुहूर्त नहीं. धनतेरस से खरीदी की शुरुआत की जाती है, जोकि भाईदूज तक कायम रहती है. कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. कोरोना के साये में दीपावली मनाई जाएगी. परंतु बाजार में ग्राहकों की भीड को देखते हुए कोेरोना का खौंफ लोगों के जहन में नहीं दिखाई दे रहा है.
दीपावली त्यौहार को चंद दिन शेष रह गए है. बाजार में लक्ष्मी माता की मूर्तियों से बाजार सज चुका है. कोरोना काल में मूर्तिकारों ने एक से बढकर खुबसुरत मूर्तियां तैयार की है. हर वर्ष की तुलना में इस बार मूर्तियां ज्यादा पैमाने में दिखाई दें रही है. खूबसुरत मूर्तियां लोगों को आकर्षित कर रही है. जिसमें लक्ष्मी नारायण, कुबेर, शंख, हाथी, बदक, कमल, पांच घोडों पर सवार माता रानी की मूर्तियां उपलब्ध है. असली साडी, चोली और अलंकारों से सुसज्जित मूर्तियां ग्राहकों को आकर्षित कर रही है. ५०० से १५०० तक उपलब्ध है, जबकि सामान्य मूर्तियां १५० से ६०० रुपए कीमत में उपलब्ध कराई जा रही है.

दीपों की विशाल रेंज उपलब्ध

दीपावली त्यौहार पर दीपों का भी काफी महत्व है. दीपावली की अंधेयारी रात का अंधेरा दूर भगाने के लिए दीपक की रोशन महत्वपूर्ण मानी जाती है. परंपरागत दीपों के साथ फैन्शी दिपक बाजार में उपलब्ध कराए गए है. कोलकाता की कीमत भिन्न है. मिट्टी के साधे दीपक ३० से ४० रुपए प्रति दर्जन, रंगबिरंगे दीपक ५० से ९० रुपए दर्जन, इसके अलावा कलश दीप, लामनदीप, समईदीप, नारियल दीप, तोरण दीप जैसे विभिन्न डिजाईन वाले दीप १०० से ५०० रुपए तक उपलब्ध है.

मनमोहक आकाश दीप कर रहे है आकर्षित

इस बार कोरोना महामारी के कारण बगैर फटाके के प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का आग्रह किया गया हेै. जिसके कारण आकर्षक रोशनाई पर नागरिकों का जोर रहेगा. इस समय बाजार में मनमोहक आकर्षक आकाश दीप उपलब्ध कराये गए है, जोकि लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है. इस बार चायना के आकाश दीप बाजार से नदारद है, इसके कारण भारतीय आकाश दीप की मांग ज्यादा की जा रही है. लकडी स्टार, पेपर स्टार, मखमल के कपडे से निर्माण किये गए आकाश दीप के अलावा चांदनी, टोमॅटो जैसी विभिन्न वैराइटिया बाजार में है. जनकी कीमत ५० से २५० रुपए है. फैन्सी तोरण आकाश दिये १५० से ५०० रुपए, टोमॅटो आकाश दीप २५० से ६०० रुपए, चांदनी आकाश दीप ५० से २०० रुपए, कपडे के स्टार दीप ५० से ३०० रुपए तक बाजार में उपलब्ध कराये गए है.

Related Articles

Back to top button