अमरावती

पंढरपुर वारी के लिए तैयार लालपरी

जिले के सभी आगारों से चलाई जायेगी विशेष बसें

* आठ आगारों से 92 बसों की 184 फेरियोें का नियोजन
अमरावती/दि.1– विगत दो वर्ष के दौरान कोरोना के चलते आषाढी एकादशी पर पंढरपुर में होनेवाले यात्रा का आयोजन नहीं हो पाया था और राज्य के कोने-कोने से वारकरियों की पैदल दिंडी तथा पालखियां पंढरपुर नहीं पहुंच पायी थी, लेकिन अब कोविड संक्रमण का असर व प्रभाव पूरी तरह से खत्म हो चुका है. ऐसे में पंढरपुर वारी को लेकर पहले से भी अधिक उमंग व उत्साह का माहौल है और पहले की तुलना में कहीं अधिक वारकरियों के पंढरपुर यात्रा पर जाने का अनुमान है. ऐसे में पंढरपुर जानेवाले वारकरियोें की भारी संख्या को देखते हुए राज्य परिवहन निगम द्वारा विशेष बसें चलाने का नियोजन किया गया है. जिसके तहत अमरावती जिले के आठ आगारों से पंढरपुर यात्रा हेतु 92 बसों के जरिये 184 फेरियां चलाई जायेगी.
* तीन वर्ष पहले पंढरपुर वारी से हुई थी सवा 4 लाख की आय
महाराष्ट्र राज्य परिवहन महामंडल द्वारा वर्ष 2019 में पंढरपुर वारी के लिए 84 बसों का नियोजन किया गया था और इन बसों ने 169 फेरियां की थी. जिसमें से 64 बसों को नाईट हॉल्ट के तहत चलाया गया था और उस वर्ष पंढरपुर वारी के चलते राज्य परिवहन निगम को 4 लाख 23 हजार 255 रूपये की आय हुई थी. हालांकि इसके पश्चात वर्ष 2020 तथा वर्ष 2021 में कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए पंढरपुर यात्रा के आयोजन को अनुमति नहीं दी गई. हालांकि इस दौरान भी राज्य परिवहन निगम की लालपरी बसों के जरिये ही पालखियों व दिंडियों के साथ गिने-चुने वारकरियों को पंढरपुर ले जाकर दर्शन कराते हुए सांकेतिक रूप से पंढरपुर वारी को पूर्ण कराया गया. वहीं अब पंढरपुर यात्रा का आयोजन पूरी तरह निर्बंधमुक्त वातावरण में होगा. जिसके लिए तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही है.
* किस आगार से कितनी बसों का नियोजन
अमरावती –          32
बडनेरा –              22
परतवाडा –           18
वरूड –                34
चांदूर रेल्वे –        14
दर्यापुर –             14
मोर्शी –               22
चांदूर बाजार –      28
आषाढ एकादशी पर पहले की तरह पंढरपुर वारी होने जा रही है. जिसे ध्यान में रखते हुए अमरावती जिले के आठ आगारों से पंढरपुर यात्रा पर जानेवाले भाविकों के लिए बसों का विशेष नियोजन किया गया है. सभी यात्रियों ने एसटी बसों से यात्रा करते हुए वारी करनी चाहिए. इसके अलावा यदि किसी भी गांव या क्षेत्र से 44 लोग एकसाथ पंढरपुर यात्रा पर जाने के इच्छूक है, तो उन्हें रापनि द्वारा स्वतंत्र बस देने का निर्णय भी लिया गया है. जिसके लिए संबंधित आगार प्रमुख से संपर्क कर बस बुक करवाने पर उन्हें उनके गांव या क्षेत्र से पंढरपुर तक जाने-आने हेतु बस की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.

Related Articles

Back to top button