अमरावती

भूराजस्व सहित सभी सरकारी करों की अदायगी होगी ऑनलाईन

247 गांवों में तलाठी दफ्तर की बजाय ई-चावडी की प्रक्रिया शुरू

अमरावती-/दि.22  ई-फेरफार प्रणाली का डेटा बेस प्रयोग में लाते हुए तलाठी दफ्तर के सभी गांव-नमुने अब संगणकीकृत किये जा रहे है. जिसके तहत जिले में प्रायोगिक तत्व पर ई-चावडी के लिए 247 गांवों में प्रक्रिया शुरू है. भूमि राजस्व हेतु देय रहनेवाले सभी सरकारी करों की निश्चिती होने के बाद इन करों को ऑनलाईन भरने की सुविधा खाताधारकों को उपलब्ध होगी.
अब यह प्रक्रिया संगणकीकृत की जा रही है और इस प्रक्रिया के दौरान आनेवाली दिक्कतों का निराकरण होने के बाद जिलाधीश के मार्गदर्शन में शेष गांवों में ई-चावडी का काम शुरू किया जायेगा. इस जरिये राजस्व वर्ष के खरीफ, रबी, ग्रीष्मकालीन व बारहमासिक बागायती व नकदी फसलों का विभाग निहाय सफल सर्वेक्षण पूरा करने के बाद शिक्षा कर, रोगायो उपकर तथा वृध्दिंगत शिक्षा कर की निश्चिती पूर्ण की जायेगी. पश्चात चरणबध्द तरीके से प्रक्रिया की जायेगी.
जिले के 247 गांवों में प्रायोगिक तत्व पर ई-चावडी प्रकल्प प्रक्रिया में है. जिसमें पटवारी से संबंधित 1 से 21 गांव-नमुने अब संगणकीकृत किये जा रहे है. इस प्रकल्प पर अमल शुरू होने के बाद खाताधारकों को करों का भुगतान ऑनलाईन करना संभव होगा.
– रणजीत भोसले
उपजिलाधीश, राजस्व

इन गांवों में डिजीटल क्रांति की प्रक्रिया
जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अमरावती तहसील के 30, भातकुली में 22, तिवसा के 14, चांदूर रेल्वे के 11, धामणगांव रेल्वे के 21, नांदगांव खंडेश्वर के 16, दर्यापुर के 17, अंजनगांव सुर्जी के 11, अचलपुर के 18, चांदूर बाजार के 16, मोर्शी के 18, वरूड के 11, चिखलदरा के 12 व धारणी तहसील के 16 गांवों में ई-चावडी प्रकल्प का काम इस समय प्रक्रिया के तहत है.

राजस्व निर्धारण की रकम बेव पोर्टल पर
सर्वसामान्य नागरिकों को राजस्व कर की रकम के बारे में वेब पोर्टल पर जानकारी उपलब्ध कराना और वेब पोर्टल के जरिये रकम की अदायगी सरकारी तिजोरी में करवाना इस प्रकल्प का मुख्य उद्देश्य है. जिसके बाद पटवारी दफ्तर से संबंधित मंडल अधिकारी दफ्तर, तहसील नमुने व जिलास्तर पर सभी नमुने विकसित करने की संकल्पना जमाबंदी आयुक्त कार्यालय द्वारा तैयार की गई है.

Related Articles

Back to top button