अमरावती

जिले की शिवसेना में बडा उलटफेर

दिनेश बूब, गजानन वाकोडे तथा भागवत नये सहसंपर्क प्रमुख

* धाने, नागमोते व माहुरे बने जिला समन्वयक
* सुनील खराटे व राजेश वानखडे जिला प्रमुख पद पर कायम
* श्याम देशमुख के स्थान पर मनोज कडू की जिला प्रमुख पद पर नियुक्ती
अमरावती/दि.18– शिवसेना के पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल के समर्थकों द्वारा शिंदे गुट में प्रवेश करने की तैयारियां जारी रहने के दौरान ही शिवसेना द्वारा अमरावती जिले में पदाधिकारियों की नियुक्ति घोषित करते हुए पार्टी में बिखराव को रोकने का प्रयास किया गया है. जिसके चलते नई नियुक्तियों में कुछ पदाधिकारियों को ‘प्रमोशन’ दिया गया है. वहीं कुछ पदाधिकारियों पर नई जिम्मेदारियां सौंपी गई है. हालांकि इसके बावजूद कुछ पदाधिकारियों की अनदेखी किये जाने से संबंधित आरोप भी लग रहे है. जिसके चलते शिवसैनिकों का एक धडा पार्टी से नाराज बताया जा रहा है.
शिवसेना द्वारा पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर की गई घोषणा के चलते अब तक शिवसेना के जिला प्रमुख रहे दिनेश बूब सहित कुल तीन लोगों को सहसंपर्क प्रमुख के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिसके तहत तिवसा, अचलपुर व मेलघाट विधानसभा क्षेत्र के सहसंपर्क प्रमुख के रूप में दिनेश बूब जिम्मा संभालेंगे, वहीं गजानन वाकोडे पर अमरावती, बडनेरा व दर्यापुर तथा बालासाहब भागवत पर धामणगांव रेल्वे व मोर्शी विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
इसके अलावा पूर्व विधायक ज्ञानेश्वर धाने पाटील, नाना नागमोते व किशोर माहुरे को जिला समन्वयक पद पर नियुक्त किया गया है. धाने पाटील को तिवसा, अचलपुर व मेलघाट, नाना नागमोते को अमरावती, बडनेरा व दर्यापुर तथा किशोर माहुरे को धामणगांव रेल्वे व मोर्शी विधानसभा क्षेत्र की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
जिला प्रमुख पद पर सुनील खराटे व राजेश वानखडे को कायम रखा गया है. इसके अलावा मनोज कडू को जिला प्रमुख नियुक्त किया गया है. वहीं इससे पहले जिला प्रमुख रहनेवाले श्याम देशमुख को अब की बार किसी भी पद पर मौका नहीं दिया गया है. सुनील खराटे द्वारा अमरावती, बडनेरा व दर्यापुर, राजेश वानखडे द्वारा तिवसा, अचलपुर व मेलघाट तथा मनोज कडू द्वारा धामणगांव रेल्वे व मोर्शी विधानसभा क्षेत्र का जिम्मा संभाला जायेगा. वहीं शिवसेना के अमरावती महानगर प्रमुख पद पर पराग गुडधे को कायम रखा गया है.
उल्लेखनीय है कि, शिंदे गुट के कई नेता इस समय शिवसेना के कई पदाधिकारियों के संपर्क में है और उन्हें अपने पाले में करने का प्रयास कर रहे है. पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल के कई समर्थक पदाधिकारी इस समय शिंदे गुट की राह पर है. जिसे देखते हुए फूट एवं बिखराव को टालने के लिए उध्दव ठाकरे गुटवाली शिवसेना आनन-फानन में जिला पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर घोषणा की गई.
* संजय बंड गुट सहित निष्ठावानों की अनदेखी का आरोप
– मनपा क्षेत्र में हो सकती है बगावत
यद्यपि शिवसेना के पार्टी प्रमुख उध्दव ठाकरे गुट द्वारा अपने पास बची-कुची रहनेवाली शिवसेना को बचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. जिसके चलते जिलास्तरीय पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की गई है. लेकिन ऐसा करते समय पूर्व विधायक संजय बंड के समर्थकों सहित पार्टी के निष्ठावान पदाधिकारियों व शिवसैनिकों की अनदेखी किये जाने का आरोप खुद पार्टी से जुडे सुत्रों द्वारा लगाया जा रहा है. ऐसे में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही मनपा क्षेत्र में बगावत होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता. उल्लेखनीय है कि, जिला प्रमुख पद से हटाये गये स्व. संजय बंड गुट के श्याम देशमुख को अब तक कोेई दूसरा पद नहीं दिया गया है. इसी तरह सहसंपर्क प्रमुख व पूर्व पार्षद प्रवीण हरमकर को भी पद से हटा दिया गया, जबकि विगत मनपा चुनाव में पराजय का सामना करने के बावजूद भी प्रवीण हरमकर लगातार पार्टी के कामों में सक्रिय थे. ऐसे में पूरी उम्मीद थी कि, महानगर अथवा जिला स्तर पर प्रवीण हरमकर को कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जायेगी.
* पूर्व सांसद अडसूल सहित ठाणेकर नेता पहुंचे अमरावती
* नाराज शिवसैनिकों का मन टटोला जा रहा
उधर दूसरी ओर जिले के पूर्व सेना सांसद आनंदराव अडसूल सहित शिंदे का प्रभाव क्षेत्र रहनेवाले ठाणे के कई शिवसेना नेता विगत दो दिनों से अमरावती में डेरा जमाये बैठे है. पता चला है कि, इस समय पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल के साथ ही ठाणे के उपमहापौर मढवी भी अमरावती में है. बडनेरा रोड स्थित एक होटल में ठिया जमाये बैठे इन नेताओं द्वारा जिले के सभी सेना पदाधिकारियों से संपर्क करते हुए उन्हें अपने पाले यानी शिंदे गुट में शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है. इसमें विशेष रूप से पार्टी से असंतुष्ट व नाराज चल रहे सेना पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं पर ध्यान दिया जा रहा है. इन नेताओं द्वारा शुरू किये गये प्रयासों की बदौलत ही दर्यापुर तहसील के सेना पदाधिकारियों व शिवसैनिकों द्वारा पार्टी से बगावत करते हुए शिंदे गुट का हाथ थाम लिया गया है.
* सांसद अरविंद सावंत को लेकर शिवसैनिकों में नाराजगी
सेना सांसद अरविंद सावंत अमरावती जिले के संपर्क प्रमुख है. किंतु उनके द्वारा ईमानदार व समर्पित शिवसैनिकों की ओर अनदेखी की जाती है और इन दिनों शिवसेना में जी-हुजुरी करनेवालों की ही चलती है. ऐसी प्रतिक्रिया देते हुए एक शिवसैनिक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर नई नियुक्तियों के संदर्भ में अपनी नाराजगी जताई.
* दर्यापुर में सेना पदाधिकारियों की बगावत
– तहसील प्रमुख गोपाल अरबट अपने सहयोगियों के साथ शिंदे गुट में शामिल
वहीं दूसरी ओर अब शिंदे गुट की अमरावती जिले में भी अधिकारिक तौर पर एंट्री हो गई है और शिवसेना के दर्यापुर तहसील प्रमुख गोपाल अरबट ने अपने सहयोगियों के साथ पार्टी से बगावत करते हुए अब खुद को शिंदे गुट में शामिल बताया. इस बात को ध्यान में रखते हुए शिवसेना के मध्यवर्ती कार्यालय ने अब दर्यापुर तहसील की जिम्मेदारी पार्टी के जिला प्रमुख सुनील खराटे पर सौंपी और सहसंपर्क प्रमुख पद पर गजानन वाकोडे की नियुक्ति की. दर्यापुर तहसील में हुई इस बगावत के चलते अब जिले के सेना पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में अच्छा-खासा हडकंप व्याप्त है और भविष्य में अन्य तहसील क्षेत्रों से भी ऐसी खबरें सामने आने की संभावना जतायी जा रही है.
* अडसूल पिता-पुत्र हुए शिंदे गुट के लिए सक्रिय
जानकारी के मुताबिक जिले के पूर्व सेना सांसद आनंदराव अडसूल तथा उनके बेटे व दर्यापुर क्षेत्र के पूर्व सेना विधायक अभिजीत अडसूल इस समय शिंदे गुट में पूरी तरह से सक्रिय हो गये है और अडसूल पिता-पुत्र ने शिवसेना के दर्यापुर तहसील प्रमुख गोपाल अरबट व शहराध्यक्ष रविंद्र गणोरकर से सतत अपना संपर्क जारी रखते हुए उन्हें अपने पुराने संबंधों का हवाला देकर शिंदे गुट में आने के लिए राजी किया. जिसके चलते जिले में सबसे पहले दर्यापुर तहसील क्षेत्र में बगावत बुलंद हुई.
* हम हमेशा शिवसेना व ठाकरे परिवार के साथ
– शिवसैनिकों ने मातोश्री जाकर जताया प्रण
जहां एक ओर समूचे राज्य में शिवसेना दोफाड हो चुकी है तथा कई स्थानों पर बगावत बुलंद हो रही है. वहीं दूसरी ओर शिवसैनिकों का एक बडा धडा अब भी ठाकरे परिवार के साथ बना हुआ है. इसी के तहत अमरावती शहर व जिले के कई शिवसैनिकों ने बीते दिनों शिवसेना के पार्टी प्रमुख उध्दव ठाकरे के मुंबई स्थित आवास मातोश्री बंगले पर पहुंचकर अपना संकल्प दोहराया कि, वे हमेशा ही ठाकरे परिवार के प्रति समर्पित रहे है और आगे भी उनकी आस्था ठाकरे परिवार व ‘मातोश्री’ के साथ ही जुडी रहेगी. साथ ही वे किसी भी प्रलोभन या दबाव में नहीं आयेंगे. ‘मातोश्री’ पर पहुंचनेवाले शिवसैनिकों में अमरावती जिला समन्वयक राहुल माटोडे, उपमहानगर प्रमुख संजय शेट्ये, सुनील राउत व अजय शिरसाठ, नांदगांव के शिवसेना शाखा प्रमुख श्रीराम उगले व उप तहसील प्रमुख दिलीप देवतले आदि का समावेश रहा.

Related Articles

Back to top button