अमरावती

पिछले वर्ष के फसल बीमा की रकम 1.19 लाख किसानों को नहीं मिली

कंपनी स्तर पर अभी भी नाम घोषित न होने से किसानों में रोष

अमरावती/दि.5- फसल बीमा योजना को लेकर कृषि विभाग परेशान हो गया है. इस बात खरीफ के लिए नई कंपनी का चयन होकर योजना लागू हुई है. लेकिन पिछले वर्ष के सत्र का फसल बीमा अभी तक 1 लाख 19 हजार किसानों को मिला नहीं है. इसमें से कितने किसानों का बीमा मंजूर हुआ, यह भी संबंधित कंपनी व्दारा घोषित न किए जाने से किसानों में रोष हैं.
पिछले वर्ष के खरीफ सत्र में 88 राजस्व मंडल में हुई अतिवृष्टि और तीन माह हुई मूसलाधार बारिश के कारण फसलों का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है. इस कारण जिले में गीले अकाल की जैसी स्थिति निर्माण हो गई थी. ऐसी परिस्थिति में जिले की अंतिम पैसेवारी 42 घोषित हुई. हाथ में आई फसल छीन जाने से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में सहभागी हुए 2,19,101 किसानों को नुकसान भरपाई मिलना अनिवार्य है. इस तुलना में कंपनी व्दारा 99 हजार 942 किसानों को 92.24 करोड मुआवजा दिया गया है. अब तक कंपनी व्दारा दिया गया मुआवजा जिन किसानों ने पूर्व सूचना दी और जिन किसानों की फसल का नुकसान हुआ उन्हें ही दिया गया है. इसके अलावा जिन किसानों ने नुकसान की पूर्व सूचना नहीं दी उन किसानों को फसल बीमा भरपाई देना अनिवार्य रहते अब तक कंपनी व्दारा इन किसानों को कुछ नहीं दिया गया है. फसल बीमा कंपनी ने 2377 किसानों को औसतन 697 रुपए यानी 16.16 लाख रुपए देकर एक तरह से खिलवाड किया है.

* प्रतिनिधियों की पोल खुलेगी
बारिश से सभी तरफ नुकसान होने के बाद सर्वेक्षण के दौरान कंपनी व्दारा नियुक्त प्रतिनिधियों ने लापरवाही बरती है. अधिक नुकसान दिखाने के नाम पर अधिकांश किसानों से पैसे लेने का आरोप हो रहा है. कंपनी व्दारा मंजूर नाम घोषित किए जाने के बाद प्रतिनिधियों की पोल खुलने वाली है.

* भरपाई मिलने के प्रयास जारी
किसानों के साथ धोखाधडी किए जाने से कंपनी के खिलाफ इसके पूर्व ही एफआईआर की गई है. योजना में शामिल किसानों को तत्काल भरपाई देने के प्रयास शुरु है.
– राहुल सातपुते,
जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी

Related Articles

Back to top button